scriptन्यूज़ीलैंड में भारतीय मूल के रेडियो होस्ट को जान से मारने की कोशिश करने वाले 3 खालिस्तानियों को हुई सज़ा | 3 Khalistani terrorists sentenced in New Zealand | Patrika News
विदेश

न्यूज़ीलैंड में भारतीय मूल के रेडियो होस्ट को जान से मारने की कोशिश करने वाले 3 खालिस्तानियों को हुई सज़ा

Khalistanis Sentenced In New Zealand: न्यूज़ीलैंड में 3 खालिस्तानियों को हाल ही में सज़ा मिली है। क्या है इसकी वजह? आइए जानते हैं।

Dec 02, 2023 / 03:44 pm

Tanay Mishra

harnek_singh.jpg

Harnek Singh

न्यूज़ीलैंड (New Zealand) में हाल ही में 3 खालिस्तान चरमपंथियों को सज़ा सुनाई गई है। यह मामला देश की राजधानी ऑकलैंड (Oakland) का है। पढ़कर मन में सवाल आना लाज़िमी है कि न्यूज़ीलैंड में 3 खालिस्तानियों को किस जुर्म में सज़ा दी गई है? दरअसल तीनों पर ही न्यूज़ीलैंड के पॉपुलर रेडियो होस्ट हरनेक सिंह (Harnek Singh) की हत्या के की कोशिश करने का आरोप है। तीनों ने मिलकर 23 दिसंबर, 2020 को हरनेक को मारने की कोशिश की थी और इसी वजह से तीनों को सज़ा मिली है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि हरनेक भारतीय मूल का सिख व्यक्ति है और काफी समय से न्यूज़ीलैंड में रेडियो होस्ट है और उसे नेक्की के नाम से भी जाना जाता है।


क्यों की हरनेक को मारने की कोशिश?

हरनेक सिख समुदाय का व्यक्ति है और इसके बावजूद 3 खालिस्तानियों ने उसे मारने की कोशिश की। इससे मन में सवाल आना स्वाभाविक है कि हरनेक को मारने की की कोशिश क्यों की गई? दरअसल हरनेक खालिस्तानी विचारधारा का खुले तौर पर विरोध करता है। इसी बात से नाराज़ होकर न्यूज़ीलैंड के ही 3 खालिस्तान समर्थकों ने हरनेक पर घट लगाकर हमला किया। तीनों ने हरनेक पर चाकू से करीब 40 वार किए थे।

350 से ज़्यादा टांके और कई सर्जरी के ज़रिए बचाई हरनेक की जान

हरनेक पर हमले के बाद उसकी स्थिति काफी गंभीर थी। उसके 350 से ज़्यादा टांके लगाने पड़े थे और कई सर्जरी भी करनी पड़ी थी। तब जाकर उसकी जान बचाई जा सकी।

यह भी पढ़ें

6 साल की स्कूली बच्ची से 20 दिन धुलवाएं बर्तन, पिता की शिकायत के बाद स्कूल से निकाला



Hindi News/ world / न्यूज़ीलैंड में भारतीय मूल के रेडियो होस्ट को जान से मारने की कोशिश करने वाले 3 खालिस्तानियों को हुई सज़ा

ट्रेंडिंग वीडियो