scriptकनाडा के प्रांतीय चुनाव में रिकॉर्ड 15 भारतवंशी जीते | 15 Indian origin candidates win in Canada provincial election | Patrika News
विदेश

कनाडा के प्रांतीय चुनाव में रिकॉर्ड 15 भारतवंशी जीते

British Colombia Provincial Election: कनाडा के ब्रिटिश कोलंबिया प्रांत के चुनावों में इस बार भारतवंशी लोगों ने कमाल दिखा दिया।

नई दिल्लीOct 22, 2024 / 03:37 pm

Tanay Mishra

Voting in Canada

Voting in Canada

भारत (India) और कनाडा (Canada) के बीच राजनयिक संबंध सबसे काफी खराब हो गए हैं और अब तक के सबसे निचले स्तर पर पहुंच गए हैं। लेकिन फिर भी कनाडा के ब्रिटिश कोलंबिया (British Colombia) प्रांत के चुनावों में भारतवंशियों का कमाल देखने को मिला। ब्रिटिश कोलंबिया प्रांत के चुनावों में इस बार 15 भारतवंशियों ने चुनावों में जीत हासिल की है, जो 2020 के चुनावों में जीतने वाले भारतीयों की संख्या से 6 ज्यादा है।

लगभग हर आठवां उम्मीदवार भारतवंशी

दिलचस्प बात यह है कि ब्रिटिश कोलंबिया के प्रांतीय चुनावों में 243 उम्मीदवारों में से लगभग हर आठवां उम्मीदवार भारतवंशी था। वहीं 93 सदस्यीय सदन में हर छठा सदस्य भारतीय मूल का होगा। इस तरह से भारतीय मूल के उम्मीदवारों की जीत का प्रतिशत अन्य उम्मीदवारों से बेहतर रहा।


इन्हें मिली सफलता, चर्चा में इनकी जीत

सोमवार को आए चुनाव परिणामों के अनुसार भारतीय मूल के निर्वाचित उम्मीदवारों के नाम हैं….निक्की शर्मा, रवि कहलो, मनदीप धालीवाल, जोडी तूर, रेह अरोड़ा, राज चौहान, रवि परमार, हरमन भंगू, आमना शाह, जगरूप बराड़, एचएस रंधावा, जेसी सुन्नर, हरविंदर संधू, स्टीव कूनर, और सुनीता धीर। \ दो बार के ओलंपियन रवि कहलो, सूबे में अटॉर्नी जनरल बनने वाली भारतीय मूल की पहली महिला निक्की शर्मा, स्पीकर बनने वाले पहले दक्षिण एशियाई राज चौहान और पूर्व भारतीय बास्केटबॉल खिलाड़ी जगरूप बरार सफल उम्मीदवारों में शामिल थे। बरार सातवीं बार अपने क्षेत्र से विधायक बने हैं। इन लोगों की जीत काफी चर्चा में है।

दो विधानसभा क्षेत्रों में सभी उम्मीदवार भारतवंशी

ब्रिटिश कोलंबिया के प्रांतीय चुनावों में दो विधानसभा क्षेत्रों सरे न्यूटन और सरे नॉर्थ में रोचक मुकाबला देखने को मिला। इन क्षेत्रों में सभी उम्मीदवार भारतीय मूल के थे। सरे न्यूटन में विजेता जेसी सुन्नर के अलावा, अन्य प्रतियोगी प्रसारक तेगजोत बल, जप्रीत लेहल, जोगिंदर सिंह रंधावा और अमृत बिरिंग थे। वहीं सरे नॉर्थ में मंदीप धालीवाल ने मौजूदा मंत्री रचना सिंह को हरा दिया और इस क्षेत्र से अन्य उम्मीदवार किरण हुंदल, हॉबी निज्जर और सैम संधू थे।

यह भी पढ़ें

15 साल के बच्चे ने की अपने ही रिश्तेदारों पर गोलीबारी, 5 लोगों की हुई मौत



Hindi News / world / कनाडा के प्रांतीय चुनाव में रिकॉर्ड 15 भारतवंशी जीते

ट्रेंडिंग वीडियो