scriptMatcha Tea For Weight Loss: वजन घटाने के लिए पिएं माचा चाय, जाने क्यों है फायदेमंद | Why Matcha Tea Is Good For Weight Loss | Patrika News
वेट लॉस

Matcha Tea For Weight Loss: वजन घटाने के लिए पिएं माचा चाय, जाने क्यों है फायदेमंद

Matcha Tea For Weight Loss: स्वास्थ्य के लिए अच्छी माने जाने वाली माचा चाय आपकी मेटाबॉलिज्म को भी बूस्ट करती है। जिससे आपको अपने वजन को आसानी से नियंत्रित करने में मदद मिलती है।

Nov 05, 2021 / 08:57 pm

Tanya Paliwal

matcha_tea.jpg

Matcha Tea For Weight Loss

नई दिल्ली। Matcha Tea For Weight Loss: आजकल लोगों में बढ़ते वजन की समस्या एक आम बात हो गई है। जिसके कारण लोग फिट रहने के लिए तरह-तरह के उपाय करते हैं। जिम जाना, डाइटिंग करना आदि। लेकिन अपने वजन को नियंत्रित करने के लिए आपको केवल योग, व्यायाम के साथ सही और संतुलित खानपान की आवश्यकता है। साथ ही वजन कम करने के लिए अगर हर्बल टी की बात की जाए, तो उसमें सबसे पहला नाम ग्रीन टी का आता है। माचा चाय वजन घटाने के साथ-साथ अपने औषधीय गुणों के लिए भी काफी लोकप्रिय है।

weight-loss-.jpg

लेकिन आपको बता दें कि ग्रीन टी से भी बेहतर उपाय है, जिससे आप अपने वजन को नियंत्रित कर सकते हैं। जी हां, विशेषज्ञों का मानना है कि ग्रीन टी की तुलना में ‘माचा टी’ में काफी अधिक एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। साथ ही माचा टी का स्वाद भी काफी अच्छा होता है। माचा टी में पॉलिफिनॉल नामक एंटी-ऑक्सीडेंट होता है जो आपके शरीर को फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाता है।

weight_loss_tea.jpg

यह भी पढ़ें:

इसके अलावा स्वास्थ्य के लिए अच्छी माने जाने वाली माचा चाय आपकी मेटाबॉलिज्म को भी बूस्ट करती है। क्योंकि माचा टी के पौधे कैमेलिया साइनेंसिस में पाया जाने वाला कैटेचिन नाम का एक खास तत्व शरीर में चयापचय क्रियाओं को बेहतर बनाता है। जिससे आपको अपने वजन को आसानी से नियंत्रित करने में मदद मिलती है। एक शोध के अनुसार, यदि लगभग 3 महीनों तक प्रतिदिन माचा चाय का सेवन किया जाए, तो बॉडी फैट मास को कम किया जा सकता है। इसके अलावा यह चाय इतनी स्वास्थ्यवर्धक है कि आपको मोटापे से लेकर आपके हृदय के लिए भी काफी अच्छा विकल्प हो सकती है। इसलिए नियमित व्यायाम के साथ माचा चाय के सेवन से आप आसानी से बॉडी वेट और कमर का साइज कम कर सकते हैं। तो आज ही ओबेसिटी से लड़ने के लिए माचा चाय को अपनी दिनचर्या में शामिल करें।

 

Hindi News / Health / Weight Loss / Matcha Tea For Weight Loss: वजन घटाने के लिए पिएं माचा चाय, जाने क्यों है फायदेमंद

ट्रेंडिंग वीडियो