scriptWeight Loss Tips: अगर आप भी अपना मोटापा कम करना चाहते हैं तो करें इन फलों का सेवन | these fruits will help you lose weight | Patrika News
वेट लॉस

Weight Loss Tips: अगर आप भी अपना मोटापा कम करना चाहते हैं तो करें इन फलों का सेवन

Weight Loss Tips: सही समय पर सही खानपान से आप अपना वजन कम कर सकते हैं। डायटिंग करते वक्‍त हम खासतौर पर फलों का सेवन बढ़ा देते हैं। मोटापा कम करने के लिए फलों का सेवन बहुत फायदेमंद है। फल खाने से न केवल कम भूख कम लगती है और पेट भी भर जाता है। वेट लॉस करने वाले फ्रूट्स से बढ़ते वजन को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है।

Nov 12, 2021 / 06:50 pm

Roshni Jaiswal

Weight Loss Tips: अगर आप भी अपना मोटापा कम करना चाहते हैं तो करें इन फलों का सेवन

these fruits will help you lose weight

नई दिल्ली। Weight Loss Tips: मोटापा एक ऐसी समस्या है, जो न सिर्फ शरीर का आकार बिगाड़ती है, बल्कि गंभीर बीमारियों का कारण भी बन सकती है। तेजी से वजन कम करने के लिए फ्रूट्स फायदेमंद हो सकते हैं। डायटिंग करते वक्‍त हम खासतौर पर फलों का सेवन बढ़ा देते हैं। वजन कम करने के लिए आप कई बार बिना जाने ही फल और उनके जूस का सेवन शुरू कर देते हैं और आपका वेट बढ़ जाता है। इसके लिए आपको फलों के बारे में ये जानकारी होना जरूरी है कि कौन से फल खाने से वेट लॉस में हेल्प मिलेगी। वेट लॉस करने वाले फ्रूट्स से बढ़ते वजन को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है। फल खाने से न केवल कम भूख कम लगती है और पेट भी भर जाता है। जानिए कुछ ऐसे फलों के बारे में, जो आपका मोटापा कम कर सकते हैं।

वजन कम करने के वाले फल

तरबूज :

तरबूज में कैलोरी बहुत कम होती है और पानी की मात्रा बहुत अधिक होती है इसलिए तरबूज खाने से आपका शरीर हाइड्रेट रहता है और इसे खाने से वजन भी नहीं बढ़ता है। तरबूज को खाना और इसका जूस पीना दोनों ही वजन कम करने के लिए उपयोगी होता है।
यह भी पढ़े: बिना डाइटिंग या एक्सरसाइज के जानिए वजन घटाने के आसान तरीके

सेब :

सेब को वजन घटाने के लिए फायदेमंद माना जाता है। सर्दियों में सेब का इस्तेमाल करना काफी फायदेमंद माना जाता है। सेब में कैलोरीज की मात्रा बेहद कम होती है। साथ ही इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स, अमीनो एसिड और पोटैशियम भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं। सेब शरीर में मौजूद टॉक्सिंस और बैक्टीरिया को नष्ट करने में मदद करता है। रोजाना एक सेब खाने से पेट की चर्बी घटाने में फायदा मिलता है। इसमें फाइबर, फ्लेवोनॉएड्स और बीटा कैरोटिन जैसे पोषक तत्व होते हैं, जो वेट लॉस के दौरान बार-बार खाने की इच्छा को कम करमें में मदद कर सकते हैं।

अनानास :

मोटापा कम करने के मामले में अनानास सबसे प्रभावकारी फल है। इसमें मौजूद ब्रोमोलेन एंजाइम आपके पाचन तंत्र को दुरूस्त रखने के साथ ही, वजन कम करने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। अनानास के प्रतिदिन सेवन से आप अपने-आप अपने वजन में फर्क महसूस करते हैं।

संतरा :

संतरा आपके वजन घटाने वाले फूड्स में सबसे अच्छा फल है। वो इसलिए क्योंकि इसे खाने के बाद आपकी ज्यादा कैलोरी बर्न होती है। ये थियामिन, विटामिन सी, और फोलेट का मुख्य सोर्स है। ये आपके मेटाबॉलिज्म को फास्ट करता है और कुछ मीठा खाने की क्रेविंग को शांत करता है।
यह भी पढ़े: अगर आप अपने बच्चों का दिमाग तेज करना चाहते हैं तो अपनाएं ये फूड्स

अनार :

अनार एक जादुई फल है। हर रोज एक लाल अनार खाकर आप न केवल वजन कम कर सकते हैं बल्क‍ि ये शारीरिक कमजोरी को भी दूर करने में सहायक होता है। डायबिटीज पीड़ितों के लिए भी ये बहुत फायदेमंद फल है।

Hindi News/ Health / Weight Loss / Weight Loss Tips: अगर आप भी अपना मोटापा कम करना चाहते हैं तो करें इन फलों का सेवन

ट्रेंडिंग वीडियो