scriptरात में लगती है बहुत भूख, तो कैलोरी फ्री इन स्नैक्स को डाइट में करें शामिल | Late Night Cravings: Weight Loss Calorie Free Snacks Ideas | Patrika News
वेट लॉस

रात में लगती है बहुत भूख, तो कैलोरी फ्री इन स्नैक्स को डाइट में करें शामिल

मूंग दाल को आप कच्ची तो नहीं खा सकते लेकिन इससे बने स्नैक्स काफी पौष्टिक होते हैं। वजन घटाने के लिए आप मूंग दाल इडली या चीला आदि को रात के समय भूख लगने पर आसानी से बनाकर खा सकते हैं।

Mar 05, 2022 / 06:02 pm

Tanya Paliwal

low calorie snacks, weight loss snacks, कैलोरी फ्री स्नैक्स, healthy snacks, moong dal chilla, oatmeal, late night cravings, late night cravings food, late night cravings snacks,

रात में लगती है बहुत भूख, तो कैलोरी फ्री इन स्नैक्स को डाइट में करें शामिल

वजन घटाना कोई आसान काम नहीं है। खासतौर पर ऐसे लोगों के लिए जिन्हें चटपटी चीजें खाने-पीने का बहुत शौक होता है। ऐसे लोगों को हर थोड़ी देर में कुछ न कुछ खाने की क्रेविंग्स होती ही रहती है। जिससे आप दिन में कितनी अतिरिक्त कैलोरी खा लेते हैं पता भी नहीं चलता और धीरे-धीरे ये मोटापे के रूप में परिवर्तित हो जाती है। ऐसे में वजन घटाने की कोशिश में लगे लोगों के लिए कुछ हेल्दी स्नैक्स फायदेमंद हो सकते हैं। ये स्नैक्स आपकी लेट नाइट क्रेविंग्स को शांत करने के साथ ही वेट लॉस में भी मदद करते हैं। तो आइए जानते हैं कैलोरी फ्री वेट लॉस स्नैक्स के बारे में…

1. मखाना
मखाना एक बेहतरीन लेट नाइट हेल्दी स्नैक साबित हो सकता है। मखाना एक ग्लूटन फ्री स्नैक है, जो खाने में भी काफी स्वादिष्ठ लगता है। आप फ्लेवर्ड और चीजी पॉपकॉर्न की जगह लेट नाइट क्रेविंग्स को शांत करने के लिए मखाना कहा सकते हैं। इसके अलावा मखाना प्रोटीन कार्बोहाइड्रेट से भी युक्त होता है।

 

makh.jpg

2. मूंग दाल
मूंग दाल को आप कच्ची तो नहीं खा सकते लेकिन इससे बने स्नैक्स काफी पौष्टिक होते हैं। वजन घटाने के लिए आप मूंग दाल इडली या चीला आदि को रात के समय भूख लगने पर आसानी से बनाकर खा सकते हैं। इससे आपका पेट भी लंबे समय तक भरा रहेगा और आपके मुंह का स्वाद भी बढ़िया हो जाएगा।

chilla.jpg

3. काबुली चने
कम कैलोरी युक्त काबुली चने भी एक अच्छा विकल्प हो सकता है। काबुली चनों में भरपूर प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट मौजूद होता है। आप काबुली चनों को अकुंरित करके या उबालकर इनमें सॉल्ट तथा ऑलिव ऑयल मिलाकर भी खा सकते हैं।

chana.jpg

4. बेसन का चीला
बेसन का नाम सुनकर खाने के दीवानों को सबसे पहले गरमा गरम पकौड़े याद आते हैं। लेकिन वेट लॉस स्नैक के तौर पर आपके लिए बेसन का पकौड़े नहीं, बल्कि इससे बना चीला खाना फायदेमंद रहेगा। इस लो कैलोरी स्नैक में वसा की मात्रा भी कम होती है। इसलिए रात को भूख लगने पर आप जल्दी से बेसन का चीला बनाकर खा सकते हैं। इससे आपका वजन भी नियंत्रित रहेगा।

besan.jpg

5. ओटमील
आप अपनी वेट लॉस डायट में इस हेल्दी स्नैक को भी शामिल कर सकते हैं। इसकी खास बात यह भी है कि आप बीटा ग्लूकन से भरपूर ओटमील का सेवन दिन या रात कभी भी कर सकते हैं। साथ ही ओटमील में घुलनशील फाइबर भी होता है, जो भूख को नियंत्रित करने में सहायक होता है। आप इसमें दूध और फल आदि मिलाकर इसे और भी पौष्टिक बना सकते हैं।

Hindi News / Health / Weight Loss / रात में लगती है बहुत भूख, तो कैलोरी फ्री इन स्नैक्स को डाइट में करें शामिल

ट्रेंडिंग वीडियो