scriptbelly fat कम करने के लिए जीरा पानी और एप्पल साइडर विनेगर, जानिए क्या है बेस्ट | cumin water and apple cider vinegar to reduce belly fat | Patrika News
वेट लॉस

belly fat कम करने के लिए जीरा पानी और एप्पल साइडर विनेगर, जानिए क्या है बेस्ट

Cumin water and apple cider vinegar to reduce belly fat : पेट की चर्बी को कम करना एक कठिन काम हो सकता है, लेकिन कुछ घरेलू उपचार इसे आसान बना सकते हैं। जीरा पानी और एप्पल साइडर विनेगर दो ऐसे ही उपचार हैं जो पेट की चर्बी को कम करने में मदद कर सकते हैं। लेकिन इन दोनों में से कौन सा बेहतर है?

Aug 19, 2023 / 05:03 pm

Manoj Kumar

reduce_belly_fat.jpg

Cumin water and apple cider vinegar to reduce belly fat

Cumin water and apple cider vinegar to reduce belly fat : पेट की चर्बी को कम करना एक कठिन काम हो सकता है, लेकिन कुछ घरेलू उपचार इसे आसान बना सकते हैं। जीरा पानी (Cumin water ) और एप्पल साइडर विनेगर दो ऐसे ही उपचार हैं जो पेट की चर्बी को कम करने में मदद कर सकते हैं। लेकिन इन दोनों में से कौन सा बेहतर है?
Cumin water जीरा पानी

जीरा एक भारतीय मसाला है जो कई स्वास्थ्य लाभों के लिए जाना जाता है। इसमें फाइबर, एंटीऑक्सिडेंट और अन्य पोषक तत्व होते हैं जो वजन घटाने में मदद कर सकते हैं। जीरा पानी (Cumin water) बनाने के लिए, एक चम्मच जीरा को एक गिलास पानी में उबालें और फिर इसे ठंडा करके पी लें। आप इसे दिन में दो या तीन बार पी सकते हैं।

यह भी पढ़ें

अगर चाहती हैं अनुष्का शर्मा जैसी फिटनेस , तो जानिए मिसेज कोहली का फिटनेस मंत्रा



जीरा पानी (Cumin water) पेट की चर्बी को कम करने में मदद करता है क्योंकि यह पाचन में सुधार करता है और भूख को कम करता है। यह शरीर के मेटाबॉलिज्म को भी बढ़ाता है, जिससे कैलोरी बर्न होती है।
Benefits of cumin water जीरा पानी के फायदे

जीरा एक ऐसा मसाला है जो हर भारतीय रसोई में पाया जाता है। यह न केवल खाने का स्वाद बढ़ाता है, बल्कि स्वास्थ्य के लिए भी कई लाभकारी गुणों से भरपूर होता है। जीरा पानी (Cumin water) भी एक ऐसा ही लाभकारी पेय है जो कई स्वास्थ्य समस्याओं को दूर करने में मदद कर सकता है।
जीरा पानी (Cumin water) बनाने के लिए, 1 चम्मच जीरा को 1 गिलास पानी में उबालें और फिर इसे ठंडा करके पी लें। आप चाहें तो इसमें शहद या नींबू का रस भी मिला सकते हैं।

यह भी पढ़ें

शरीर का बढ़ा हुआ वजन घटाने का फार्मूला , उम्र के हिसाब से इतने कदम चलना जरूरी



Health benefits of cumin water: जीरा पानी के कुछ प्रमुख स्वास्थ्य लाभ

Improves digestion पाचन में सुधार: जीरा पानी (Cumin water) पाचन को दुरुस्त करने और कब्ज, गैस और अपच जैसी समस्याओं से राहत दिलाने में मदद करता है।

Aids in Weight Loss: वजन घटाने में सहायक: जीरा पानी (Cumin water) मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में मदद करता है और इस तरह वजन घटाने में सहायक होता है।

Boosts Immunity इम्यूनिटी को बढ़ाता है: जीरा पानी (Cumin water) में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमatory गुण होते हैं जो इम्यूनिटी को बढ़ाने और शरीर को कई तरह के संक्रमणों से बचाने में मदद करते हैं।

यह भी पढ़ें

खून की कमी दूर करने के लिए स्मार्ट डाइट प्लान : इन चीजों को बढ़ाए और इन से करें परहेज



Controls Blood Sugar ब्लड शुगर को नियंत्रित करता है: जीरा पानी (Cumin water) ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है और इस तरह डायबिटीज के रोगियों के लिए फायदेमंद होता है।

Relief in arthritis गठिया में राहत: जीरा पानी (Cumin water) गठिया के दर्द और सूजन को कम करने में मदद करता है।

Relief in Asthma अस्थमा में राहत: जीरा पानी अस्थमा के लक्षणों को कम करने में मदद करता है।

Beneficial for hair बालों के लिए फायदेमंद: जीरा पानी बालों को मजबूत और चमकदार बनाने में मदद करता है।
यदि आप इन स्वास्थ्य लाभों का लाभ उठाना चाहते हैं, तो दिन में एक बार जीरा पानी का सेवन करें। यह एक सुरक्षित और प्राकृतिक तरीका है अपने स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए।

यह भी पढ़ें

Oil Pulling से शरीर को मिलते हैं अनगिनत लाभ , जानिए Oil Pulling के 10 फायदे

Apple Cider Vinegar एप्पल साइडर विनेगर

एप्पल साइडर विनेगर (Apple Cider Vinegar) एक और घरेलू उपचार है जो पेट की चर्बी को कम करने में मदद कर सकता है। इसमें एसिटिक एसिड होता है, जो एक यौगिक है जो वजन घटाने में मदद कर सकता है। एप्पल साइडर विनेगर (Apple Cider Vinegar) का सेवन करने से पाचन में सुधार होता है, भूख को कम करता है और शरीर के मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है।
एप्पल साइडर विनेगर (Apple Cider Vinegar को पानी में मिलाकर पी सकते हैं या इसे सलाद ड्रेसिंग के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं। इसे दिन में दो या तीन बार सेवन करना चाहिए।

यह भी पढ़ें

Energy Boost करने के साथ वेट लॉस में मदद करती है मशरूम कॉफी, जानिए फायदे और नुकसान



कौन सा बेहतर है?

जीरा पानी (Cumin water) और एप्पल साइडर विनेगर (Apple Cider Vinegar) दोनों ही पेट की चर्बी को कम करने में मदद कर सकते हैं। लेकिन इन दोनों में से कौन सा बेहतर है, यह इस बात पर निर्भर करता है कि आपके लिए क्या काम करता है। कुछ लोगों को जीरा पानी से बेहतर परिणाम मिल सकते हैं, जबकि अन्य को एप्पल साइडर विनेगर से बेहतर परिणाम मिल सकते हैं।
आप दोनों को आजमा सकते हैं और देख सकते हैं कि आपके लिए क्या काम करता है। सबसे अच्छा तरीका यह है कि दोनों को एक साथ लें। एक गिलास जीरा पानी में एक चम्मच एप्पल साइडर विनेगर (Apple Cider Vinegar) मिलाएं और इसे दिन में एक या दो बार पिएं।
सेब के सिरके के कुछ स्वास्थ्य लाभ

Helps in weight loss: वजन घटाने में मदद करता है: सेब का सिरका भूख को कम करने और चयापचय को बढ़ाने में मदद कर सकता है, जिससे वजन कम करने में मदद मिल सकती है।

Regulates blood sugar: ब्लड शुगर को नियंत्रित करता है: सेब का सिरका इंसुलिन संवेदनशीलता को बढ़ाने में मदद कर सकता है, जिससे रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है।

Lowers Cholesterol: कोलेस्ट्रॉल को कम करता है: सेब का सिरका कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद कर सकता है।

Improves digestion: पाचन में सुधार करता है: सेब का सिरका पाचन को बढ़ावा देने और कब्ज को रोकने में मदद कर सकता है।

Boosts the Immune System: प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाता है: सेब का सिरका में कुछ जीवाणुरोधी और एंटीफंगल गुण होते हैं, जो प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं।

Good for Skin Care त्वचा की देखभाल के लिए अच्छा है: सेब का सिरका त्वचा के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने और मुँहासे को रोकने में मदद कर सकता है।

Good for hair health: बालों के स्वास्थ्य के लिए अच्छा है: सेब का सिरका बालों के झड़ने को रोकने और बालों को चमकदार बनाने में मदद कर सकता है।

यह भी पढ़ें

अदरक और दालचीनी के पानी के लाभ: जान लीजिए ये 5 फायदे



अन्य वजन घटाने के उपाय

जीरा पानी और एप्पल साइडर विनेगर के अलावा, आप पेट की चर्बी को कम करने के लिए अन्य उपाय भी कर सकते हैं। इनमें शामिल हैं:
– नियमित रूप से व्यायाम करना
– स्वस्थ आहार का पालन करना
– पर्याप्त नींद लेना
– तनाव को कम करना
यदि आप पेट की चर्बी को कम करने के लिए गंभीर हैं, तो इन सभी उपायों को एक साथ करें। इससे आपको बेहतर परिणाम मिलेंगे।
सावधानियां

जीरा पानी और एप्पल साइडर विनेगर दोनों ही सुरक्षित हैं जब उन्हें उचित मात्रा में लिया जाता है। लेकिन कुछ लोगों को इनसे कुछ दुष्प्रभाव हो सकते हैं। जैसे:

– जीरा पानी से मतली और उल्टी हो सकती है।
– एप्पल साइडर विनेगर से गले में जलन और अपच हो सकता है।
यदि आपको इनमें से कोई भी दुष्प्रभाव हो तो इन दोनों को लेना बंद कर दें और अपने डॉक्टर से बात करें।
यह भी पढ़ें

कोलेस्ट्रॉल को घर पर ही नियंत्रित करने के लिए अपनाएं ये 8 उपाय



जीरा पानी और एप्पल साइडर विनेगर दोनों ही पेट की चर्बी को कम करने में मदद कर सकते हैं। लेकिन इन दोनों में से कौन सा बेहतर है, यह इस बात पर निर्भर करता है कि आपके लिए क्या काम करता है। सबसे अच्छा तरीका यह है कि दोनों को एक साथ लें और देखें कि आपके लिए क्या काम करता है।

यदि आप पेट की चर्बी को कम करने के लिए गंभीर हैं, तो इन दोनों को एक साथ करें और नियमित रूप से व्यायाम करें, स्वस्थ आहार का पालन करें और पर्याप्त नींद लें। इससे आपको बेहतर परिणाम मिलेंगे।

Hindi News/ Health / Weight Loss / belly fat कम करने के लिए जीरा पानी और एप्पल साइडर विनेगर, जानिए क्या है बेस्ट

ट्रेंडिंग वीडियो