scripttortoise ring wear in which finger in hindi – किस उंगली में पहनें कछुआ रिंग | tortoise ring wear in which finger in hindi | Patrika News
विदिशा

tortoise ring wear in which finger in hindi – किस उंगली में पहनें कछुआ रिंग

कछुए की अंगूठी को सीधे हाथ की मध्यमा या तर्जनी उंगली में पहनना चाहिए। इसके अलावा कछुए की अंगूठी हमेशा शुक्रवार को खरीदें।

विदिशाJul 12, 2017 / 11:28 am

rishi upadhyay

kachua ring

kachua ring

विदिशा। धर्मशास्त्रों के अनुसार कछुआ जो कि जल में रहता है, यह सकारात्मकता और उन्नति का प्रतीक माना गया है। यही कछुआ भगवान विष्णु का भी अवतार रहा है। समुद्र मंथन की पौराणिक कथा के अनुसार कछुआ समुद्र मंथन से उत्पन्न हुआ था और साथ ही देवी लक्ष्मी भी वहीं से आईं थीं।


यही कारण है कि वास्तु शास्त्र में कछुए को इतना महत्व प्रदान किया जाता है। कछुए को देवी लक्ष्मी के साथ जोड़कर धन बढ़ाने वाला माना गया है। इसके अलावा यह जीव धैर्य, शांति, निरंतरता और समृद्धि का भी प्रतीक है।


इतना ही नहीं कछुए वाली अंगूठी को भी वास्तुशास्त्र के हिसाब से काफी शुभ माना जाता है। यह अंगूठी आपके जीवन के कई दोषों को शांत करने का काम करती है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार कछुए वाली अंगूठी अगर सबसे ज्यादा किसी चीज में सहायक होती है तो वो है आत्मविश्वास में बढ़ोत्तरी। माना जाता है कि जो लोग कम आत्मविश्वास वाले होते हैं, उनके लिए कछुए वाली अंगूठी काफी फायदेमंद साबित हो सकती है।


इसी वजह से आजकल कछुआ रिंग काफी ट्रेंड में है। कई लोग फैशन के लिए तो कई लोग इसके डिफरेंट डिजायन की वजह से इसे पहनते हैं, लेकिन बहुत कम लोग ही जानते हैं कि कछुआ रिंग आपकी किस्मत बदलने वाली भी साबित हो सकती है। जी हां, ज्योतिष शास्त्र के हिसाब से कछुआ रिंग को पहनना आपके लिए बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है। हालांकि ये बहुत कम लोग जानते हैं कि कछुआ रिंग को कैसे पहना जाए। हम आपको बताने जा रहे हैं कि कैसे कछुए की अंगूठी को धारण करें और किस उंगली में इसे पहनना चाहिए।

सबसे पहले तो कछुए की अंगूठी को पहनते समय आपको इसके सिर को लेकर ध्यान देना है। कछुए के सिर वाला भाग पहनने वाले की तरफ होना चाहिए। इस से असीम कृपा मिलती है। इस तरह से अंगूठी पहनने से ये पैसे को अपनी तरफ आकर्षित करता है।


इसके अलावा ये भी जानना जरूरी है कि कछुए की अंगूठी को किस उंगली में पहनना चाहिए। हम आपको बता दें कि कछुए की अंगूठी को सीधे हाथ की मध्यमा या तर्जनी उंगली में पहनना चाहिए। इसके अलावा कछुए की अंगूठी हमेशा शुक्रवार को खरीदें।


शुक्रवार को अंगूठी खरीदने के बाद लक्ष्मी जी के सामने दूधिया पानी से धोकर अगरबत्ती जलाएं। इसके बाद अंगूठी को धारण करें। कछुए वाली अंगूठी को आप अपने हिसाब से डिजायन भी करा सकते हैं। यदि आप चाहें तो इसमें चांदी, सोने में जडे नग द्वारा भी बनवा सकते हैं।

Hindi News/ Vidisha / tortoise ring wear in which finger in hindi – किस उंगली में पहनें कछुआ रिंग

ट्रेंडिंग वीडियो