scriptPublic Holiday: खुशखबरी! शनिवार 1 जून को सार्वजनिक अवकाश की घोषणा, जानें क्या है वजह | Public Holiday on Saturday 1 June Public Holiday on voting day order issued college school bank office close | Patrika News
वाराणसी

Public Holiday: खुशखबरी! शनिवार 1 जून को सार्वजनिक अवकाश की घोषणा, जानें क्या है वजह

Public Holiday: उत्तर प्रदेश में 1 जून को चुनाव की वजह से सम्बंधित जिलों में सार्वजनिक अवकाश रहेगा।

वाराणसीMay 31, 2024 / 07:33 am

Sanjana Singh

Public Holiday

Public Holiday

1 June 2024 Public Holiday: उत्तर प्रदेश में सातवें चरण की वोटिंग 1 जून को होनी है, जिसमें 13 लोकसभा सीटों पर मतदान होगा। ऐसे में 1 जून को सम्बंधित जिलों में सार्वजनिक अवकाश घोषित किया गया है। इस दिन प्राइवेट से सरकारी तक सबकी छुट्टी रहेगी।

श्रम विभाग के विशेष सचिव के निर्देशानुसार उत्तर प्रदेश के सभी निजी और सार्वजनिक प्रतिष्ठानों में कार्यरत श्रमिकों के लिए पूर्ण अवकाश की घोषणा की जाती है ताकि सभी लोग अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकें। जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया, “उन्होंने मतदान दिवस पर लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम 1951 की धारा 135 ‘ख’ में निहित प्रावधान के अनुसार सार्वजनिक अवकाश की घोषणा की है। इस अवकाश के बदले में श्रमिकों से उनके साप्ताहिक अवकाश के दिन भी कार्य नहीं लिया जाएगा। सभी कारखानों, सार्वजनिक प्रतिष्ठानों और निजी संस्‍थानों को आदेशों का पालन करने का निर्देश दिया है।”
यह भी पढें: मौलाना कलीम सिद्दीकी के यूपी जाने की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट का सुनवाई से इनकार

इन जिलों में आदेश जारी

लोकसभा चुनाव के सातवें चरण के तहत 1 जून को महाराजगंज, गोरखपुर, कुशीनगर, देवरिया, बांसगांव, घोसी, सलेमपुर, बलिया, गाजीपुर, चंदौली, वाराणसी, मिर्जापुर, रॉबर्ट्सगंज लोकसभा सीटों पर मतदान होगा। श्रम विभाग के विशेष सचिव के निर्देशानुसार, इन जिलों में सार्वजनिक अवकाश घोषित किया जाएगा।

Hindi News/ Varanasi / Public Holiday: खुशखबरी! शनिवार 1 जून को सार्वजनिक अवकाश की घोषणा, जानें क्या है वजह

ट्रेंडिंग वीडियो