scriptवाराणसी से लखनऊ की दूरी होगी कम समय में पूरी, जल्द चलेगी वंदे भारत एक्सप्रेस | distance from Varanasi to Lucknow covered in less time Vande Bharata Express run soon | Patrika News
वाराणसी

वाराणसी से लखनऊ की दूरी होगी कम समय में पूरी, जल्द चलेगी वंदे भारत एक्सप्रेस

पूरे देश में आज सेमी हाई स्पीड ट्रेन और उसके नए रैक की चर्चा है, पर देश की पहली हाई स्पीड ट्रेन वंदे भारत की शुरुआत वाराणसी से नई दिल्ली के बीच हुई थी। अब रेलवे जल्द ही वाराणसी से राजधानी लखनऊ के लिए इसे चलाने जा रहा है।

वाराणसीOct 25, 2023 / 08:40 am

SAIYED FAIZ

distance from Varanasi to Lucknow covered in less time Vande Bharata Express run soon

Vande Bharata Express

वाराणसी। देश की पहली हाई स्पीड ट्रेन वंदे भारत (टी-18) का रैक जब नई दिल्ली से चलकर 18 फरवरी 2019 को वाराणसी पहुंचा तो काशीवासियों खुशी का ठिकाना नहीं था। इस ट्रेन को प्रधानमंत्री ने नई दिल्ली से फ्लैग ऑफ किया था। इसके पांच वर्ष बाद वाराणसी से एक और सेमी हाई स्पीड वंदे भारत ट्रेन चलाने की योजना शुरू की गई है तो जो अयोध्या होते हुए लखनऊ तक जाएगी। यह वंदे भारत एक्सप्रेस राम मंदिर में राम लला के प्राण प्रतिष्ठा के पहले ट्रैक पर दिखाई दे सकती है।
वाराणसी से अयोध्या होते हुए जाएगी लखनऊ

अपर मंडल रेल प्रबंधक (परिचालन) उत्तर रेलवे अश्विनी श्रीवास्तव के अनुसार धर्म की नगरी काशी से राम की नगरी अयोध्या के लिए रोजाना हजारों श्रद्धालु प्रस्थान करते हैं। ऐसे में रेलवे उनकी सुविधा और समय की बचत के लिए अमृत भारत योजना के अंतर्गत वाराणसी से लखनऊ वाया अयोध्या वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन चलाने के प्लान पर काम कर रहा है। इसका रुट मैप बनाया गया है।
https://youtu.be/0QRlK4JVreY

रेलवे बोर्ड की स्वीकृति के बाद शुरू हो जाएगा काम

उन्होंने बताया कि रेलवे ने इस ट्रेन का रुट वाराणसी से जंघई, अयोध्या होते हुए लखनऊ तक है। बीच में पड़ने वाले सुल्तानपुर और प्रतापगढ़ स्टेशन पर इसका स्टॉपेज नहीं है। वहीं इसे दोपहर बाद वाराणसी से और अगले दिन सुबह लखनऊ से चलाने का प्लान बनाया गया है। यह रुट मैप और परिचालन प्लान रेलवे बोर्ड को भेजा गया है। वहां से सहमति के बाद कार्य शुरू कर दिया जाएगा।
रामलला के दर्शन होंगे सुगम
वाराणसी से गंगा-सतलज एक्सप्रेस, दून एक्सप्रेस, फरक्का एक्सप्रेस, सियालदाह एक्सप्रेस, साबरमती एक्सप्रेस, जनता एक्सप्रेस, छपरा-लखनऊ एक्सप्रेस, हफ्ते में तीन दिन मरुधर एक्सप्रेस और वाराणसी-बहराईच इंटरसिटी ही अयोध्या जाती है। ऐसे में इस बेड़े में वंदे भारत के आने से राम लला के दर्शन दर्शनार्थियों के लिए सुगम होंगे।

Hindi News/ Varanasi / वाराणसी से लखनऊ की दूरी होगी कम समय में पूरी, जल्द चलेगी वंदे भारत एक्सप्रेस

ट्रेंडिंग वीडियो