scriptकेमिस्ट्री के 2017 के नोबेल पुरस्कार विजेता का BHU से है गहरा नाता | Chemistry Nobel Prize winner Pro Joachim frank BHU Connection | Patrika News
वाराणसी

केमिस्ट्री के 2017 के नोबेल पुरस्कार विजेता का BHU से है गहरा नाता

नोबेल पुरस्कार विजेता के शोध में सहयोग करने वाले डॉ. राजेंद्र अग्रवाल रहे हैं काशी हिंदू विश्वविद्यालय के छात्र।

वाराणसीOct 09, 2017 / 01:24 pm

Ajay Chaturvedi

प्रो. जोआकिम फ्रैंक

प्रो. जोआकिम फ्रैंक और डॉ राजेंद्र अग्रवाल

वाराणसी. केमिस्ट्री का 2017 का नोबेल पुरस्कार पाने वाले अमेरिकी वैज्ञानिक प्रो. जोआकिम फ्रैंक का बीएचयू से परोक्ष नहीं तो अपरोक्ष रूप से है गहरा नाता। दरअसल प्रोफेसर प्रैंक को जिस विषय पर शोध के लिए दुनिया का यह सबसे प्रतिष्ठित पुरस्कार दिया गया है उस शोध में उनके साथ प्रो. रिचर्ड हेंडरसन व प्रो. जैक्स डबोकेट ने भी काम किया है। उस शोध में बीएचयू के छात्र रहे वैज्ञानिक डॉ. राजेंद्र कुमार अग्रवाल ने भी सहयोग दिया है। बता दें कि बायोमाल्यूकूल्स के हाई रेज्यूलेशन संरचना निर्धारण के लिए क्रायो इलेक्ट्रान माइक्रोस्कोपी विकसित करने के लिए रसायन विज्ञान के क्षेत्र में 2017 का यह नोबेल पुरस्कार प्रो. फ्रैंक को संयुक्त रूप से दिया गया है। नोबेल पुरस्कार विजेता प्रफेसर फ्रैंक डॉक्टर राजेंद्र अग्रवाल के काम के मुरीद रहे हैं। वह यूएसए के राष्ट्रीय एकेडमी ऑफ साइंसेज (पीएनएएस) की कार्रवाई में प्रकाशित अपनी प्रोफ़ाइल में उन्होंने डॉ अग्रवाल को ‘एक वास्तविक जीवविज्ञानी’ बताया था।
नोबेल पुरस्कार विजेता प्रफेसर जोआकिम फ्रैंक के शोध में अहम भूमिका निभाने वाले बीएचयू के छात्र रहे वैज्ञानिक डॉ. राजेंद्र अग्रवाल के साथ काम करने की उनकी बहुत इच्छा है। बीएचयू से पढ़ाई कर अमेरिका में पहुंचे आणविक जीव वैज्ञानिक राजेंद्र अग्रवाल ने न्यूयॉर्क में सात साल तक प्रफेसर फ्रैंक के शोध में भी योगदान दिया। राजेंद्र अग्रवाल ने एक मीडिया हाउस से बातचीत में यह स्वीकार किया है। उन्होंने कहा है कि प्रफेसर फ्रैंक के साथ प्रयोगशाला में काम करने का हमारा अच्छा अनुभव है। प्रफेसर फ्रैंक ने आणविक सेल, प्रोबायोसोम की प्रोटीन संश्लेषण मशीनरी की दिशा में मील का पत्थर साबित होने वाला शोध किया है। आने वाले समय में विज्ञान के क्षेत्र में यह क्रांतिकारी साबित होगा। उन्होंने बताया है कि नोबेल पुरस्कार की घोषणा होने के बाद प्रफेसर फ्रैंक ने खुद फोन करके खुशी जाहिर करते हुए मुझसे आभार जताया। उन्होंने कहा कि मेरे सहयोग को याद करते हुए उन्होंने मुझे फोन किया यह मेरे लिए सुखद आश्चर्य था।
डॉ राजेंद्र ने बताया हैं कि काम के दौरान मैंने काशी के अध्यात्मिक और सांस्कृतिक रंग के बारे में प्रफेसर फ्रैंक से चर्चा की थी जिसके बाद उन्होंने काशी आने की उत्सुकता जाहिर की। नोबेल पुरस्कार मिलने से पहले ही उन्होंने कई बार काशी आने की कई बार इच्छा जता चुके हैं। डॉ अग्रवाल ने उम्मीद जताई कि प्रो फ्रैंक इस साल के अंत या अगले साल के आरंभ में काशी आ सकते हैं। राजेंद्र ने बताया कि जब वह आऐंगे तब मैं उनको काशी की गलियों से लेकर गंगाघाट और काशी हिंदू विश्वविद्यालय भी ले जाऊंगा जहां से निकलकर अब मैं न्यूयार्क पहुंचा हूं। उन्होंने बताया कि प्रो. फ्रैंक के साथ एक ही प्रयोगशाला में मिलकर काम करने की यादों के रूप में मेरे पास आज भी कई तस्वीरें किसी धरोहर से कम नहीं हैं। प्रो. फ्रैंक के साथ लैब में राजेंद्र के साथ उनकी पत्नी डॉक्टर मंजुली शर्मा भी काम करती थीं। दोनों लोगों के साथ प्रफेसर फ्रैंक की कई तस्वीरें मौजूद है।

Hindi News/ Varanasi / केमिस्ट्री के 2017 के नोबेल पुरस्कार विजेता का BHU से है गहरा नाता

ट्रेंडिंग वीडियो