scriptUP Weather: आज और कल पूर्वांचल में भारी बारिश की चेतावनी, पश्चिम में हल्की बारीश के साथ सुहाना होगा मौसम | Warning of heavy rain in the state for the next 2 days | Patrika News
यूपी न्यूज

UP Weather: आज और कल पूर्वांचल में भारी बारिश की चेतावनी, पश्चिम में हल्की बारीश के साथ सुहाना होगा मौसम

UP Weather: उत्तर प्रदेश के पूर्वांचल में भारी बारिश होने की चेतावनी है। मानसून प्रसिद्ध मौसम विज्ञानी प्रो. एसएन पांडेय ने बताया कि पूर्वांचल के कई जिलों में भारी बारिश की संभावना है। वहीं, पश्चिम उत्तर प्रदेश में हल्की बारिश के साथ खुशनुमा मौसम रहने का पूर्वानुमान है। इस समय प्रदेश में दक्षिण-पूर्वी हवा के कारण पर्याप्त मात्रा में नमी आ रही है, जो बारिश बनाने के लिए पर्याप्त है।

Jul 04, 2023 / 12:03 pm

Prashant Tiwari

 warning-of-heavy-rain-in-the-state-for-the-next-2-days
प्रदेश में पिछले कई दिनों से शुरु बारिश आज पूर्वांचल में भारी बारिश का सबब बनने जा रहा है। मौसम विभाग के अनुसार पूर्वांचल के कई जिलों में अतिवर्षा के साथ ही बिजली गिरने की भी आशंका है। लगातार हो रही बारिश से तापमान में भारी ग‍िरावट दर्ज की गई है। लेक‍िन उमस अब भी बरकरार है। मौसम व‍िभाग ने अगले 4 द‍िनों तक ऐसी ही बार‍िश के संकेत द‍िए है।
प्रदेश के इन जिलों में भारी बारिश की चेतावनी
मौसम विभाग की तरफ से जारी रिपोर्ट में कहा गया है कि प्रदेश प्रदेश की राजधानी लखनऊ, कानपुर, प्रयागराज, गोरखपुर देवरिया, वाराणसी, गाजीपुर, आजमगढ़, कुशीनगर, प्रतापगढ़, कौशांबी, बलिया, सहित पूर्वी उत्तर प्रदेश में गरज चमक के साथ बारिश होगी शनिवार रात से पश्चिमी और पूर्वी उत्तर प्रदेश के लगभग सभी स्थानों पर गरज चमक के साथ तेज बारिश शुरु हो चुकी है। रविवार और सोमवार को हल्की बारिश होगी।
सामान्य से अधिक बारिश
मौसम विभाग के मुताबिक उत्तर प्रदेश में कुल 22.1 मिमी बरसात रिकार्ड हुई, जो कि जुलाई के हिसाब से सामान्य बारिश 5.4 मिमी से 309 फीसदी अधिक है। प्रदेश में सिद्धार्थनगर में सर्वाधिक बरसात 177.7 मिमी, गोरखपुर में 109.3 मिमी और संतकबीरनगर में 101.5 मिमी. बरसात रिकॉर्ड हुई। बीते चौबीस घंटे में प्रदेश में सर्वाधिक तापमान कानपुर में 35.8 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान झांसी में 24.1 डिग्री दर्ज किया गयाय़ मौसम की बदली चाल का तापमान में सीधा असर देखने को मिल रहा है। पहले जहां अधिकतम पारा 40 डिग्री के नीचे आया था, वहीं अब ये और नीचे चला गया है।
पूरे हफ्ते मेहरबान रहेंगे बादल
आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र, लखनऊ के मुताबिक रविवार को राजधानी लखनऊ और आसपास के जनपदों में बादलों की आवाजाही बनी रहेगी और बारिश होने के आसार हैं। अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 24 डिग्री रहने की संभावना है। लखनऊ सहित कई जनपदों में अब तक अच्छी बारिश हुई है। जुलाई के पहले सप्ताह में मानसून पूरी तरह से मेहरबान रहेगा।

ये भी पढ़ें: UP Politics: जिसके साथ हूं उन्हीं के साथ रहूंगा, किसी और के साथ जाने का सवाल नहीं-जयंत चौधरी
एलनीनो से पड़ सकता है बारिश पर असर
वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह के मुताबिक, भूमध्य रेखीय प्रशांत क्षेत्र में तटस्थ एलनीनो गर्म हो गया है। इसका दक्षिण पश्चिम मानसून से नकारात्मक संबंध हैं. ऐसे में मानसून सीजन के मध्य जुलाई-अगस्त में एलनीनो के सक्रिय होने की प्रबल संभावना है। इसकी वजह से यूपी में बरसात पर नकारात्मक प्रभाव पड़ने की संभावना है। ऐसे में सामान्य से भी कम बारिश होने के कारण गर्मी का असर देखने को मिल सकता है।

Hindi News/ UP News / UP Weather: आज और कल पूर्वांचल में भारी बारिश की चेतावनी, पश्चिम में हल्की बारीश के साथ सुहाना होगा मौसम

ट्रेंडिंग वीडियो