scriptमनेगा कृष्ण जन्मोत्सव: किला मंदिर के खुलेंगे गेट | Manega Krishna Janmotsav: The gates of the fort temple will open | Patrika News
उमरिया

मनेगा कृष्ण जन्मोत्सव: किला मंदिर के खुलेंगे गेट

बांधवगढ़ मंदिर में 30 श्रद्धालुओं के पैदल जाने की रहेगी अनुमति

उमरियाAug 29, 2021 / 11:33 pm

ayazuddin siddiqui

Manega Krishna Janmotsav: The gates of the fort temple will open

Manega Krishna Janmotsav: The gates of the fort temple will open

उमरिया. ताला, मानपुर, नौरोजाबाद, करकेली तथा चंदिया में भगवान श्रीकृष्ण की जन्माष्टमी आज धूमधाम से मनाई जाएगी। इस अवसर पर रात्रि 12 बजे श्रीकृष्ण का जन्मोत्सव मनाया जाएगा तथा माखन मिश्री का भोग लगाया जाएगा। जन्माष्टमी के अवसर पर बांधवगढ ताला किला मंदिर में भी कार्यक्रम भी होंगे। इस संबंध में कलेक्टर ने दिशा निर्देश जारी किए गए है जिसके तहत पूजा स्थल पर उपस्थित श्रद्धालुओं को मास्क लगाना अनिवार्य होगा। सामाजिक दूरी का पालन करना होगा। बांधवगढ़ ताला में आयोजित होने वाले कृष्ण जन्माष्टमी त्यौहार में पूजा अर्चना के लिए एक बार में पांच वाहनों की अनुमति होगी। वहीं 30 व्यक्ति पैदल जा सकेंगे। जिनका नाम गेट पर रखे रजिस्टर में दर्ज किया जाएगा।
खजुरी ताल विकटगंज में भी होगा आयोजन
राम भूषण कुंज आश्रम शाखा खजुरी ताल विकटगंज में भी सोमवार को श्री कृष्ण जन्मोत्सव धूमधाम से मनाया जाएगा। सदियों से चली आ रही परंपरा का निर्वहन करते हुए आदर्श रामलीला मंडली खजुरी ताल के महंत श्रीश्री 108 श्री स्वामी गुरु प्रसन्न दास जी महाराज ने बताया की धरती में जब जब आसुरी वृत्ति के लोगों का साम्राज्य बढ़ा है तब तब धर्म की स्थापना करने के लिए भगवान का इस धरा धाम में अवतार हुआ है।
स्वसहायता समूहों ने तैयार की पोषाक
ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत गठित स्वसहायता समूहों की सदस्य अपनी के अनुरूप सामग्री तैयार कर बाजार में उतार रही हैं। रक्षाबंधन में राखी हो, जन्माष्टमी में कान्हा की पोषाक, गणेश चतुर्थी पर्व या नवदुर्गा के पर्व के अवसर पर भी ये महिलाएं अपने उत्पाद बाजार में बेचने की तैयारी में है। इन महिलाओं को ग्रामीण आजीविका मिशन के माध्यम से कौशल उन्नयन प्रशिक्षण, कच्चे माल, उत्पाद विक्रय के लिए बाजार में स्थान तथा पूंजी की व्यवस्था प्रदेश सरकार उपलब्ध कराती है। जिला मुख्यालय उमरिया में स्वसहायता समूह की महिलाओं ने गांधी चौक में विक्रय के लिए स्टाल लगाया है। पोषाक कीमत 80 रुपए है।
नाच गाकर मनाया जन्मोत्सव
नौरोजाबाद के नैका दफाई वार्ड नं 9 में स्व नत्थू लाल बर्मन की स्मृति में चल रही भागवत में आज भगवान श्री कृष्ण का जनमोत्स्व बड़े ही हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। नौरोजाबाद के नैका दफाई में चल रही संगीतमयी भागवत कथा में कथा वाचक शिव शरण जी महाराज ने अपने मुखार बिंदु से भगवान श्री कृष्ण के जन्म की कथा सुनाई। उन्होंने कहा कि भगवान का जन्म हमेशा ही भक्त के कल्याण के लिए होता है। जब जब पृथ्वी पर धर्म की हानि होती है तब तब पृथ्वी पर भगवान अपने अलग-अलग रूपों में अवतरित होते है। भागवत आयोजक मंडल के द्वारा नौरोजाबाद के नैका दफाई में चल रही संगीतमयी श्रीमद भागवत कथा में मुरली वाले का जन्म उत्सव बड़े धूमधाम से मनाया गया। कथा श्रवण करने वाले ने नाच गाकर भगवान का जन्म उत्सव मानाया। स्वर्गीय नत्थू लाल बर्मन की स्मृति में चल रहे भागवत कथा में काफी संख्या में लोग आकर कथा श्रवण कर मंत्र मुग्ध हो रहे है।

Hindi News / Umaria / मनेगा कृष्ण जन्मोत्सव: किला मंदिर के खुलेंगे गेट

ट्रेंडिंग वीडियो