scriptमध्यप्रदेश के दो रेलवे स्टेशनों को मिली फाइव स्टार रेटिंग | Ujjain and nagda railway station awarded with ‘Eat Right Station’ | Patrika News
उज्जैन

मध्यप्रदेश के दो रेलवे स्टेशनों को मिली फाइव स्टार रेटिंग

eat right certificate- खान पान में उज्जैन के बाद अब नागदा भी ईट राइट प्रमाणित

उज्जैनDec 03, 2022 / 06:15 pm

Manish Gite

final.gif

,,

 

उज्जैन। शुद्ध और स्वच्छ खान पान में जिले के एक और रेलवे स्टेशन ने देश में गुणवत्ता साबित की है। नागदा रेलवे स्टेशन को ईट राइट प्रमाणिकृत कर फाइव स्टार रेटिंग दी है। इससे पूर्व उज्जैन रेलवे स्टेशन को यह गौरव हासिल हो चुका है। इससे उज्जैन देश का पहला ऐसा जिला बन गाया, जिसके दो रेलवे स्टेशन को 5 स्टार रेटिंग मिली है।

 

एफएसएसएआई (FSSAI) ने रेल्वे स्टेशन पर नागरिकों को स्वस्थ और सुरक्षित खान-पान की सामग्री उपलब्ध कराने, पर्याप्त स्वच्छता आदि की उपलब्धता के उद्देश्य से ईट राइट स्टेशन (eat right certificate) सर्टिफिकेशन योजना प्रारंभ की है।

 

खाद्य सुरक्षा प्रशासन उज्जैन द्वारा कलेक्टर आशीष सिंह के मार्गदर्शन में पश्चिम रेलवे रतलाम मंडल के अधिकारियों के साथ समन्वय कर उज्जैन और नागदा रेल्वे स्टेशन के ईट राइट सर्टिफिकेशन के लिए संयुक्त कार्य किया गया। परिणाम स्वरूप उज्जैन के बाद नागदा रेलवे स्टेशन को भी एफएसएसएआइ द्वारा 5 स्टार रेटिंग के साथ ईट राइट स्टेशन का सर्टिफिकेशन प्रदान किया है।

उक्त सर्टिफिकेशन के लिए खाद्य सुरक्षा प्रशासन व रेलवे अधिकारियों ने स्टेशन पर निर्धारित मापदंडों के पालन के लिए लगातार कार्य किया। इसमें सभी खाद्य कारोबारियों की लाइसेंसिंग, उनका प्रशिक्षण, खाद्य सामग्रियों की जांच, पेस्ट कंट्रोल, स्वच्छता, साफ पेयजल व्यवस्था, कर्मचारियों की व्यक्तिगत स्वच्छता, कचरा निष्पादन, स्वच्छ शौचालय की व्यवस्था, ईट राइट संदेशों का प्रचार-प्रसार आदि शामिल थे।

भारतीय खाद्य सुरक्षा एवं मानक प्राधिकरण (एफएसएसएआइ) भारत सरकार की अधिकृत ऑडिट एजेंसी ने ऑडिट किया। इसकी रिपोर्ट पर एफएसएसएआइ द्वारा 5 स्टार रेटिंग का ईट राइट स्टेशन सर्टिफिकेशन जारी किया है।

https://youtu.be/PZFjhjmKDHw

Hindi News/ Ujjain / मध्यप्रदेश के दो रेलवे स्टेशनों को मिली फाइव स्टार रेटिंग

ट्रेंडिंग वीडियो