scriptUjjain : मुल्लापुरा अब हुआ मुरली नगर, मैली गली हुई स्वर्ण गली | Name change of eight places in Ujjain approved | Patrika News
उज्जैन

Ujjain : मुल्लापुरा अब हुआ मुरली नगर, मैली गली हुई स्वर्ण गली

– नगर निगम उज्जैन के साधारण सम्मेलन में शुक्रवार को नाम परिवर्तन पर मुहर लगी

उज्जैनFeb 10, 2023 / 09:57 pm

दीपेश तिवारी

mp_news-_ujjain.png

उज्जैन। शहर के आठ स्थानों के नाम बदलने पर नगर निगम के साधारण सम्मेलन में शुक्रवार को मुहर लगाई गई। इसमें मुल्लापुरा का नाम अब मुरलीपुरा करने का निर्णय लिया गया। वहीं कुत्ता बावड़ी को लाखा बंजारा बावड़ी और मैली गली को स्वर्ण गली के नाम से पुकारा जाएगा।

उर्दुपुरा चौराहा स्थित सभा मंडप का नाम स्व. कस्तुरचंद मारोठिया ‘राजा साहब’, फ्रूट मार्केट मंडी रोड का नाम पूर्व एल्डरमैन स्व. बाबुलाल गेहलोत मार्ग, मोढ़ समाज की धर्मशाला से दानीगेट तक के रोड का नाम कर्मोदेवी किया गया। साथ ही तीनों औद्योगिक क्षेत्र मक्सी रोड उद्योग का नाम महाकालेश्वर औद्योगिक क्षेत्र, देवास रोड उद्योग का नाम शिप्रा औद्योगिक क्षेत्र तथा आगर रोड उद्योग का नाम अवंतिका औद्योगिक क्षेत्र होगा।

ज्ञात हो कि अभी कुछ दिन पहले ही राजधानी भोपाल में भी इस्लाम नगर का नाम बदलकर जगदीशपुर रख दिया गया था। दरअसल भोपाल से 14 किलोमीटर दूर इस्लाम नगर का नाम बदल दिया गया। जिसके बाद से इस्लाम नगर को जगदीशपुर के नाम से जाना जाने लगा है। ज्ञात हो कि फंदा जनपद स्थित ग्राम पंचायत इस्लाम नगर का पुराना नाम जगदीशपुर था। इस संबंध में केंद्र और राज्य सरकार की ओर से कुछ दिन पहले ही अधिसूचना जारी कर दी गई है।

ऐसे पड़ा था इस्लाम नगर नाम
ज्ञात हो कि इस गांव का नाम पहले जगदीशपुर ही था, लेकिन 300 साल पहले औरंगजेब की सेना के सैनिक दोस्त मोहम्मद खान ने 308 साल पहले इसका नाम इस्लाम नगर किया था, जिसे वापस जगदीशपुर की मांग लंबे समय से चल रही थी, जो अब पूरी हो गई है।

इस संबंध में राजपत्र में अधिसूचना का प्रकाशन कराया गया, जिसमें बताया गया कि 1 फरवरी से भोपाल जिले के ग्राम इस्लाम नगर का नाम परिवर्तित कर जगदीशपुर किया जाता है। यह अधिसूचना मध्यप्रदेश के राज्यपाल के नाम से एवं आदेशानुसार अपर सचिव चंद्रशेखर वालिंबे द्वारा जारी की गई। जिसके बाद से ही अब इस गांव का नाम जगदीशपुर हो गया।

30 साल से मांग
30 साल से इस्लाम नगर गांव का नाम बदलने की मांग उठ रही थी। वहीं 17 साल पहले ग्राम पंचायत ने राज्य सरकार को पत्र लिखकर गांव का नाम बदलने की मांग की थी, लेकिन तब से लेकर अब तक इस पर कोई फैसला नहीं हो पाया था। परंतु स्थानीय जनप्रतिनिधि इस मांग को लेकर सक्रिए थे। भोपाल से भाजपा की सांसद प्रज्ञा ठाकुर भी इस गांव का नाम बदलवाने के लिए सक्रिए थी। ऐसे में करीब 308 साल बाद केंद्र और राज्य सरकार ने नाम बदलने पर इस पर मुहर लगा दी।

https://youtu.be/tI8iXrYHa7g

Hindi News/ Ujjain / Ujjain : मुल्लापुरा अब हुआ मुरली नगर, मैली गली हुई स्वर्ण गली

ट्रेंडिंग वीडियो