scriptइंतजार खत्म: 31 को मिलेगी उदयपुर-अहमदाबाद ट्रेन की सौगात | Wait is over: Udaipur-Ahmedabad train will be available on 31st | Patrika News
उदयपुर

इंतजार खत्म: 31 को मिलेगी उदयपुर-अहमदाबाद ट्रेन की सौगात

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने नेता प्रतिपक्ष कटारिया को दी सूचना

उदयपुरOct 29, 2022 / 02:16 am

Pankaj

इंतजार खत्म: 31 को मिलेगी उदयपुर-अहमदाबाद ट्रेन की सौगात

इंतजार खत्म: 31 को मिलेगी उदयपुर-अहमदाबाद ट्रेन की सौगात

बहुप्रतीक्षित उदयपुर-अहमदाबाद ट्रेन के उद्घाटन का इंतजार खत्म हो गया है। बांसवाड़ा के मानगढ़ धाम आ रहे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 31 अक्टूबर शाम 6.30 बजे असारवा स्टेशन से ट्रेन को रवाना कर शुभारंभ करेंगे। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने विसं के नेता प्रतिपक्ष व शहर विधायक गुलाबचंद कटारिया और चित्तौडग़ढ़ सांसद सीपी जोशी को इसकी सूचना दी।
नेता प्रतिपक्ष कटारिया ने बताया कि उदयपुर-अहमदाबाद ट्रेन के उद्घाटन का लम्बे समय से इंतजार किया जा रहा था। इसी बीच पीएम मोदी के मानगढ़ पहुंचने को लेकर उद्घाटन कराने के प्रयास किए जा रहे थे। इस संबंध में रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव से लगातार बात की जा रही थी। रेल मंत्री वैष्णव ने प्रधानमंत्री से चर्चा के बाद 31 अक्टूबर शाम 6.30 बजे उद्घाटन तय किया। असारवा स्टेशन से पीम मोदी, रेल मंत्री वैष्णव ट्रेन को रवाना करेंगे। इसी दौरान उदयपुर सिटी स्टेशन पर नेता प्रतिपक्ष कटारिया और चित्तौडग़ढ़ सांसद जोशी वर्चुअल जुड़ेंगे। इस दौरान सांसद कनकमल कटारा डूंगरपुर से और उदयपुर सांसद अर्जुनलाल मीणा जावरमाइंस स्टेशन से जुड़ेंगे।
उदयपुर से असारवा तक तीन ट्रेनें

्ररेलवे बोर्ड की ओर से उदयपुर-असारवा तक तीन फेरे ट्रेनों का शेड्यूल हाल ही में जारी किया गया था। उदयपुर-हिम्मतनगर-असारवा सेक्शन तक ट्रेन संचालन को लेकर प्रस्ताव 19 जुलाई को भेजा गया था। रेल मंत्रालय ने प्रस्ताव पर अब स्वीकृति दी है। दो ट्रेनों में से एक जयपुर असारवा है, जिससे जयपुर का भी सीधा रेल जुड़ाव गुजरात से होगा। अभी तक डूंगरपुर-असारवा के बीच ट्रेन का संचालन हो रहा है, इसकी शुरुआत 15 जनवरी को कर दी गई थी।
उदयपुर को यह फायदा

– व्यापार सुविधा: ट्रेनों की शुरुआत होने पर मेवाड़ से गुजरात की कनेक्टिविटी बढ़ेगी। आमतौर पर मेवाड़ के कई व्यापारी होलसेल खरीद के लिए सूरत, अहमदाबाद पर निर्भर रहते हैं।
– पर्यटन विकास: नए रूट पर ट्रेनों के संचालन पर माल परिवहन आसान होगा। दूसरी ओर गुजराती पर्यटकों की मेवाड़ में आवाजाही बहुतायत में होती है। ट्रेन संचालन से पर्यटन भी बढ़ेगा।

यह है ट्रेनों का स्टेटस
– गाड़ी संख्या 20963-64 और 19703-04 उदयपुर-असारवा-उदयपुर दैनिक (दो जोड़ी) एक्सप्रेस ट्रेनें।

– गाड़ी संख्या 12981-82 जयपुर-असारवा-जयपुर दैनिक एक्सप्रेस ट्रेन। गुजरात से जयपुर का जुड़ाव होगा।

यह जानें स्थिति

250 किमी उदयपुर से असारवा दूरी
36 स्टेशनों का जुड़ाव नए शेड्यूल में

299 किमी कुल दूरी है पूरे ट्रैक की

03 ट्रेनों के प्रस्ताव को मिली मंजूरी

Hindi News/ Udaipur / इंतजार खत्म: 31 को मिलेगी उदयपुर-अहमदाबाद ट्रेन की सौगात

ट्रेंडिंग वीडियो