scriptउदयसागर के गेट 4-4 इंच खोले, उदयसागर झील भी लबालब  | udai sagar lake udaipur | Patrika News
उदयपुर

उदयसागर के गेट 4-4 इंच खोले, उदयसागर झील भी लबालब 

श्रावण माह के अन्तिम दिन सोमवार को शहर की उदयसागर झील भी लबालब हो गई।

उदयपुरAug 08, 2017 / 11:13 am

प्रमोद कुमार सोनी

udai sagar lake udaipur

udai sagar lake udaipur

उदयपुर. श्रावण माह के अन्तिम दिन सोमवार को शहर की उदयसागर झील भी लबालब हो गई। जल संसाधन विभाग ने झील का जलस्तर 24 फीट होते ही इसके दो गेट चार-चार इंच खोल दिए। पिछले कई दिनों से पिछोला व फतहसागर झील के गेट खोलने एवं चिकलवास फीडर से आयड़ नदी होते हुए पानी उदयसागर में पहुंच रहा था। कुल 24 फीट भराव क्षमता वाली उदयसागर झील अपराह्न में लबालब हो गई।  
जल संसाधन विभाग ने इसके बैक वाटर क्षेत्र को ध्यान में रखते हुए देर शाम को इसके दोनों गेट ३-३ इंच खोल दिए। इसके साथ ही झील में पसरी जलकुंभी भी वेग के साथ बह गई। सप्ताह भर से अधिक समय से जिले में बरसात का दौर थमा होने के बावजूद जलाशयों के केचमेंट एरिया से पानी की आवक बनी हुई है जिसके चलते उदयसागर झील लबालब होने की उम्मीद पूरी हुई है। 
श्रावण माह के अन्तिम दिन सोमवार को शहर की उदयसागर झील भी लबालब हो गई। जल संसाधन विभाग ने झील का जलस्तर 24 फीट होते ही इसके दो गेट चार-चार इंच खोल दिए। पिछले कई दिनों से पिछोला व फतहसागर झील के गेट खोलने एवं चिकलवास फीडर से आयड़ नदी होते हुए पानी उदयसागर में पहुंच रहा था। कुल 24 फीट भराव क्षमता वाली उदयसागर झील अपराह्न में लबालब हो गई।
जल संसाधन विभाग ने इसके बैक वाटर क्षेत्र को ध्यान में रखते हुए देर शाम को इसके दोनों गेट ३-३ इंच खोल दिए। इसके साथ ही झील में पसरी जलकुंभी भी वेग के साथ बह गई। सप्ताह भर से अधिक समय से जिले में बरसात का दौर थमा होने के बावजूद जलाशयों के केचमेंट एरिया से पानी की आवक बनी हुई है जिसके चलते उदयसागर झील लबालब होने की उम्मीद पूरी हुई है। 
सप्ताह भर से अधिक समय से जिले में बरसात का दौर थमा होने के बावजूद जलाशयों के केचमेंट एरिया से पानी की आवक बनी हुई है जिसके चलते उदयसागर झील लबालब होने की उम्मीद पूरी हुई है।

Hindi News/ Udaipur / उदयसागर के गेट 4-4 इंच खोले, उदयसागर झील भी लबालब 

ट्रेंडिंग वीडियो