scriptप्रदेश में मानसून का मंगल प्रवेश लेकिन उदयपुर में इंतजार | Patrika News
उदयपुर

प्रदेश में मानसून का मंगल प्रवेश लेकिन उदयपुर में इंतजार

दक्षिण-पश्चिम मानसून ने लम्बे इंतजार के बाद आखिर मंगलवार को मेवाड़-हाड़ौती के रास्ते राजस्थान में प्रवेश कर लिया। मौसम विभाग ने मंगलवार दोपहर को मानसून के राजस्थान में प्रवेश की आधिकृत घोषणा कर दी। राजस्थान में प्रवेश के साथ ही समूचे मेवाड़ में बादलों ने डेरा डाल दिया। हालांकि उदयपुर में दिनभर इंतजार के बाद भी बरसात नहीं हुई।

उदयपुरJun 26, 2024 / 02:20 am

surendra rao

उदयपुर में मंगलवार को आसमान में बादल छाए रहे लेकिन बरसात नहीं हुई। जगदीश चौक स्थित एक होटल से लिया गया दृश्य।

उदयपुर. दक्षिण-पश्चिम मानसून ने लम्बे इंतजार के बाद आखिर मंगलवार को मेवाड़-हाड़ौती के रास्ते राजस्थान में प्रवेश कर लिया। मौसम विभाग ने मंगलवार दोपहर को मानसून के राजस्थान में प्रवेश की आधिकृत घोषणा कर दी। राजस्थान में प्रवेश के साथ ही समूचे मेवाड़ में बादलों ने डेरा डाल दिया। हालांकि उदयपुर में दिनभर इंतजार के बाद भी बरसात नहीं हुई।
मौसम विभाग ने इस साल 20 जून को मानसून के राजस्थान में प्रवेश की संभावना जताई थी, लेकिन विभाग के अनुमान से पांच दिन देरी से राजस्थान में प्रवेश हुआ है। उदयपुर में अमूमन 25 जून को मानसूनी बरसात की शुरुआत होती है, लेकिन मंगलवार को वातावरण बनने के बावजूद बरसात नहीं हुई।
मौसम विभाग ने अब उदयपुर, जोधपुर, कोटा, अजमेर, जयपुर व भरतपुर संभाग के कुछ भागों में मेघगर्जन के साथ बरसात की संभावना जताई है। उदयपुर व कोटा संभाग में कहीं-कहीं भारी बरसात हो सकती है। पूर्वी राजस्थान के कुछ भागों में 27 जून से बरसात की संभावना जताई है। जिले में अब तक औसत 39.38 मिमी बरसात दर्ज की गई है।
—-

जून में अब तक कहां-कितनी बरसात

वर्षा मापक केंद्र – 1 जून से – मंगलवार को

स्वरूपसागर – 22 – 3

उदयपुर शहर – 24 – 4

मदार – 1 – 5
नाई – 18 – 6

उदयसागर – 73 – 22

वल्लभनगर – 36 -23

बागोलिया – 33 – 15

देवास प्रथम – 16 – 14

———

इनका कहना
इस साल दक्षिणी-पश्चिमी मानसून मेवाड़-वागड़ के रास्ते राजस्थान में प्रवेश कर चुका है। मेवाड़ में उदयपुर जिले दक्षिणी-पश्चिमी भाग में स्थित कोटड़ा के सेई, बावलवाड़ा तथा वागड़ में सीमलवाड़ा, सागावाड़, रतनपुर, बांसवाड़ा, कुशलगढ़, प्रतापगढ़ के धरियावद के रास्ते मानसून आया है। मानसून का पहला दौर कमजोर रहने की संभावना है।
प्रो. नरपतसिंह राठौड़, पूर्व विभागाध्यक्ष (भूगोल), सुविवि

Hindi News / Udaipur / प्रदेश में मानसून का मंगल प्रवेश लेकिन उदयपुर में इंतजार

ट्रेंडिंग वीडियो