scriptअपने टी-शर्ट को लेकर फंसे प्रकाश राज, हिंदी भाषा को लेकर लिखी थी ये बात | Prakash Raj Old Photo Commenting On Hindi Language Created Controversy | Patrika News
टॉलीवुड

अपने टी-शर्ट को लेकर फंसे प्रकाश राज, हिंदी भाषा को लेकर लिखी थी ये बात

Hindi Language Controversy: एक्टर प्रकाश राज का तीन साल पहले का उनका विवाद एक बार फिर चर्चा का विषय बन गया है। 13 सितंबर, 2020 को उन्होंने हिंदी दिवस के मौके पर एक फोटो पोस्ट की थी। इस तस्वीर में उनकी टी-शर्ट पर हिंदी भाषा के बारे में लिखा हुआ था।

Mar 08, 2023 / 04:57 pm

Archana Keshri

Prakash Raj Old Photo Commenting On Hindi Language Created Controversy

Prakash Raj Old Photo Commenting On Hindi Language Created Controversy

Hindi Language Controversy: दिग्गज एक्टर प्रकाश राज ने बॉलीवुड सहित लगभग सभी दक्षिणी भाषाओं में काम किया है। वह अपनी एक्टिंग के साथ-साथ अपनी बेबाकी के लिए भी जाने जाते हैं। लेकिन तीन साल पुरानी फोटो की वजह से प्रकाश राज अब विवादों में घिर गए हैं। उन्होंने कन्नड़ भाषा में कुछ लिखे एक टी-शर्ट को पहन रखा था। इस टी-शर्ट पर हिंदी भाषा के लिए कुछ लिखा हुआ है, जिसके बाद प्रकाश राज विवादों में आ गए हैं। अपने टी-शर्ट के कारण प्रकाश अब ट्विटर पर ट्रेंड करने लगे हैं। चलिए जानते हैं आखिर क्या है पूरा मुद्दा।

प्रकाश राज पर की जा रही एफआईआर दर्ज करने की मांग


दरअसल, सुप्रीम कोर्ट के एक वकील शशांक शेखर झा ने अपने ट्विटर अकाउंट पर एक्टर प्रकाश राज की एक तस्वीर शेयर की है। उन्होंने तमिलनाडु पुलिस को टैग करते हुए सवाल किया की क्या प्रकाश राज के खिलाफ उन्होंने मामला दर्ज किया? शेयर की गई तस्वीर में प्रकाश काले रंग की टी-शर्ट में दिखाई दे रहे हैं, जिस पर कन्नड़ में लिखा हुआ है, ‘मुझे हिंदी नहीं आती, जाओ!’। अब इस मामले को लेकर बवाल शुरू हो गया है।
https://twitter.com/tnpoliceoffl?ref_src=twsrc%5Etfw

प्रकाश राज ने किया विरोध


तो वहीं, प्रकाश राज ने शशांक शेखर झा के ट्वीट को रीट्वीट करते हुए अंग्रेजी और कन्नड़ दोनों में सवाल किया, “मेरी उत्पत्ति, मेरी मातृभाषा कन्नड़ है। यदि आप उसका अपमान करते हैं और अपनी भाषा थोपते हैं, तो मैं विरोध करूंगा। क्या आप मुझे धमका रहे हैं?”
https://twitter.com/hashtag/justasking?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw

प्रकाश राज ने हिंदी भाषा थोपने का लगाया आरोप


प्रकाश राज ने इस संबंध में एक और ट्वीट भी किया है। उन्होंने लिखा, “मैं 7 भाषाएँ बोलता हूँ। किसी भाषा को सीखने और बोलने का अर्थ है उसके लोगों का सम्मान करना। मैंने उन लोगों की हर भाषा सीखी है जिनके साथ मैं काम करता हूं। मैं अपनी भाषा किसी पर थोपता नहीं हूं। लेकिन अगर आप मेरी भाषा का अपमान करते हैं और मुझ पर अपनी भाषा थोपते हैं, तो मैं विरोध करूंगा।”पउन्होंने इस ट्वीट को हैशटैग #stopHindiImposition #justasking दिया है।
https://twitter.com/hashtag/stopHindiImposition?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw

प्रकाश राज की फिल्म की क्लिप शेयर कर वकील ने उठाया मुद्दा


इस ट्वीट के बाद प्रकाश राज ने एक और ट्वीट किया है। इस ट्वीट में उन्होंने वकील शशांक शेखर झा के एक ट्वीट को री-ट्वीट करते हुए कहा, “जयभीम का एक दृश्य एक स्थानीय पुलिस अधिकारी एक अपराधी से पूछताछ करता है जो स्थानीय भाषा जानने के बावजूद हिंदी बोलकर कानून को चकमा देने की कोशिश करता है। और आप इसका इस्तेमाल हमारी लड़ाई पर सवाल उठाने के लिए करना चाहते हैं। आपके नफरत के एजेंडे का पर्दाफाश हो गया है।”

दरअसल, वकील ने प्रकाश राज के एक फिल्म की क्लिप को ट्वीट करते हुए उन पर सवाल उठाए थे। क्लिप को शेयर करते हुए उन्होंने कहा, “यह जयभीम फिल्म में प्रकाश राज का पाखंड है। तेलुगु, तमिल और हिंदी में एक ही दृश्य। अंतर और पाखंड देखें।”
https://twitter.com/hashtag/jaibheem?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw

हिंदी दिवस पर किया था हिंदी भाषा थोपने का विरोध


बता दें, प्रकाश राज की सामने आ रही यह विवादित फोटो एक्टर ने खुद 13 सितंबर, 2020 को हिंदी दिवस के अवसर पर पोस्ट की थी। इस फोटो को शेयर करते हुए उन्होंने लिखा, ‘मैं कई भाषाएं जानता हूं। मैं कई भाषाओं में काम कर सकता हूं। लेकिन मेरी आस्था.. मेरी उत्पत्ति.. मेरी ताकत.. मेरा गौरव.. मेरी मातृभाषा कन्नड़ है।”

प्रकाश राज के अलावा कई एक्टर ने किया था विरोध


हिंदी दिवस के अवसर पर हिंदी भाषा थोपने के खिलाफ बोलने वाले केवल प्रकाश राज ही नहीं बल्कि उनके साथ कई एक्टर शामिल थे। इस मुद्दे को लेकर एक्टर धनंजय और वशिष्ठ एन सिम्हा ने भी सोशल मीडिया पर हिंदी दिवस को लेकर अपनी राय रखी थी। अब तीन साल बाद उसी पोस्ट पर एफआईआर दर्ज करने की मांग की जा रही है।

यह भी पढ़ें

हॉलीवुड का हिस्सा बने करीना कपूर, सैफ अली खान और मसाबा गुप्ता, मार्वल यूनिवर्स में निभाएंगे ये भूमिका

Hindi News / Entertainment / Tollywood / अपने टी-शर्ट को लेकर फंसे प्रकाश राज, हिंदी भाषा को लेकर लिखी थी ये बात

ट्रेंडिंग वीडियो