scriptSURAT SPECIAL NEWS: घाट और सोसायटियों में तापी, तापी, महातापी…की होगी गूंज | SURAT SPECIAL NEWS: Tapi, Tapi, Mahatapi... will echo in ghats and soc | Patrika News
सूरत

SURAT SPECIAL NEWS: घाट और सोसायटियों में तापी, तापी, महातापी…की होगी गूंज

– आषाढ़ शुक्ल सप्तमी रविवार को मनाया जाएगा तापी जन्म महोत्सव:
– परवत पाटिया क्षेत्र की 21 सोसायटियों में अनूठे तरीके से तापी अवतरण महोत्सव मनाएंगे:

सूरतJun 24, 2023 / 09:41 pm

Dinesh Bhardwaj

SURAT SPECIAL NEWS: घाट और सोसायटियों में तापी, तापी, महातापी...की होगी गूंज

SURAT SPECIAL NEWS: घाट और सोसायटियों में तापी, तापी, महातापी…की होगी गूंज

सूरत. राजा कर्ण की मोक्षनगरी सूरत में सूर्यपुत्री तापी मैया का जन्म महोत्सव आषाढ़ शुक्ल सप्तमी रविवार को हर्षोल्लास के साथ मनाया जाएगा। तापी प्राकट्य महोत्सव की तैयारियां शहर व आसपास में विभिन्न धार्मिक-सामाजिक संस्थाओं की ओर से जोर-शोर से की गई है। रविवार सुबह से देर शाम तक तापी नदी के विभिन्न घाट व किनारों पर तापी जन्मोत्सव के कार्यक्रमों के आयोजन किए जाएंगे। इस मौके पर शहर के प्रवासी राजस्थानी बहुल परवत पाटिया क्षेत्र की 21 आवासीय सोसायटियों में तापी अवतरण महोत्सव पर कई विशेष कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।
मध्यप्रदेश में उद्गम स्थल मुल्ताई से कल-कल बहती तापी नदी पौने सात सौ किलोमीटर की दूरी तय कर गुजरात की औद्योगिक राजधानी सूरत नगरी के निकट अरबसागर की गोद में समा जाती है। सूरत में तापी नदी का विशेष महात्म्य इसलिए भी माना जाता है कि सूर्यदेव के पुत्र कर्ण का मोक्ष पौराणिक मान्यता से सूरत के अश्विनीकुमार क्षेत्र में हुआ था। इस नाते कर्ण व तापी मैया दोनों भाई-बहन होते हैं और यही वजह है कि तापी मैया के प्रति सूरतीयों में अपार श्रद्धा व आस्था बनी हुई है। तापी पुराण के मुताबिक आषाढ़ शुक्ल सप्तमी को तापी मैया का जन्मोत्सव मनाया जाता है। रविवार को शहर में तापी किनारे विभिन्न घाट व मंदिरों में तापी जन्म महोत्सव के सिलसिले में कई कार्यक्रमों के आयोजन विभिन्न संस्थाओं की ओर से किए जाएंगे।
– सोसायटियों में महापूजन व आरती:

श्रीअखिल भारतीय जीण माता सेवा संघ की ओर से जहां तापी जन्म महोत्सव कार्यक्रम का आयोजन रविवार शाम को पाल रोड पर तापी किनारे स्थित तापी-कुबेरेश्वर महादेव मंदिर घाट पर किया जाएगा वहीं, शहर के परवत पाटिया स्थित 21 आवासीय सोसायटियों में भी तापी महापूजन व आरती के आयोजन होंगे। कार्यक्रम संयोजक आशीष जिंदल ने बताया कि परवत पाटिया की 21 आवासीय सोसायटियों के अध्यक्ष व प्रमुखों को तापी कलश अर्पित किए गए। तापी कलश के साथ उन्हें एक पूजन किट भी दी गई। इस कार्य के लिए संघ ने 3-3 सदस्यों की टीम बनाई थी, जिन्होंने तापी कलश वितरण कार्य पूरा किया। इसमें शरद खंडेलवाल, गोविंद जिंदल, राम मूंदड़ा,वेदप्रकाश शर्मा, राजेश काबरा, राजेंद्र राजपुरोहित, राकेश काबरा, दिलीप पटेल, बनवारी क्याल, रघु खंडेलवाल आदि शामिल थे।
– कुरुक्षेत्र घाट पर मनाएंगे जन्मोत्सव :

शहर में जहांगीरपुरा में तापी किनारे स्थित कुरुक्षेत्र घाट पर रविवार को श्रीकुरुक्षेत्र श्मशान भूमि जीर्णोद्धार ट्रस्ट की ओर से मां तापी जन्मोत्सव मनाया जाएगा। ट्रस्ट के कमलेश सेलर ने बताया कि सुबह नौ बजे कुरुक्षेत्र घाट पर राममढ़ी के संत मूळदास बापू, ऋषिकुमार कुणाल पाठक के आशीर्वचन से जन्मोत्सव कार्यक्रम की शुरुआत की जाएगी। इस दौरान केंद्रीय वस्त्र व रेलराज्यमंत्री दर्शना जरदोष, महापौर हेमाली बोघावाला, मनपा आयुक्त शालिनी अग्रवाल समेत अन्य कई मेहमान मौजूद रहेंगे। घाट पर पूजा-आरती के बाद तापी मैया को 1100 मीटर लंबी चुंदड़ी समर्पित की जाएगी।
– सुबह से शाम तक चलेगा अनुष्ठान:

पाल रोड स्थित तापी किनारे ऊं तापी कुबेरेश्वर महादेव मंदिर प्रांगण में रविवार को तापी जन्मोत्सव हर्षोल्लास के साथ मनाया जाएगा। सुबह पांच बजे मंदिर में रुद्रीपाठ की ऋचाएं गूंजेंगी। सुबह नौ बजे तापी तारिणी महायज्ञ का आयोजन होगा और दोपहर तीन बजे घाट व मंदिर के आसपास पौधारोपण किया जाएगा। शाम साढ़े चार बजे कार्यकर्ता सम्मान समारोह व साढ़े पांच बजे तापी मैया को चुंदड़ी समर्पित की जाएगी। शाम सात बजे थाल व महाआरती का आयोजन संत रामदासबापू समेत अन्य संतवृंद के सानिध्य में किया जाएगा।

Hindi News/ Surat / SURAT SPECIAL NEWS: घाट और सोसायटियों में तापी, तापी, महातापी…की होगी गूंज

ट्रेंडिंग वीडियो