scriptSURAT NAVARATRI NEWS: महाष्टमी पर महागोरी को मनाएंगे आज | SURAT NAVARATRI NEWS: Mahagori will be celebrated on Mahashtami today | Patrika News
सूरत

SURAT NAVARATRI NEWS: महाष्टमी पर महागोरी को मनाएंगे आज

-चैत्र नवरात्र पर्व की अष्टमी के मौके पर बुधवार कन्या पूजन समेत समेत होंगे कई आयोजन
 

सूरतMar 28, 2023 / 09:05 pm

Dinesh Bhardwaj

SURAT NAVARATRI NEWS: चैत्र नवरात्र कल से, मातृ भक्ति का चलेगा दौर

SURAT NAVARATRI NEWS: चैत्र नवरात्र कल से, मातृ भक्ति का चलेगा दौर

सूरत. चैत्र नवरात्र पर्व की महाष्टमी के मौके पर बुधवार को मां जगदम्बा के महागोरी स्वरुप की विधिविधान से पूजा-आराधना की जाएगी। इस मौके पर शहर में देवी मंदिरों समेत अन्य कई धार्मिक स्थलों पर मां भगवती की आराधना के विशेष कार्यक्रम श्रद्धालुओं की ओर से होंगे। इस दौरान कन्या पूजन के आयोजनों में देवी स्वरुपा बालिकाओं की श्रद्धालु विधिवत पूजा-आराधना करेंगे और उन्हें भोग परोसकर भेंट-उपहार देंगे।
चैत्र नवरात्र पर्व के दौरान मां भगवती के नौवें स्वरूप सिद्धिदात्री की पूजा-अर्चना के साथ नवरात्रोत्थापन गुरुवार को होगा। इस मौके पर श्रद्धालु मातारानी के श्रृंगारित दरबार के समक्ष अष्ट सिद्धि नव निधि प्राप्ति की कामना के साथ पूजा, स्तुति और आरती के आयोजनों में भाग लेंगे। इस अवसर पर पार्ले पॉइंट में अम्बाजी मंदिर, वराछा में उमिया माता मंदिर, परवत पाटिया में भक्तिधाम मंदिर, बालाजी रोड पर जुना अम्बाजी मंदिर, सिटीलाइट में वैष्णोद्वार व सच्चियाय माता मंदिर, भटार रोड पर वैष्णोदेवी मंदिर, न्यू सिविल रोड पर मां वैष्णो शक्तिधाम, सलाबतपुरा में आशापुरी माता मंदिर सहित अन्य देवी स्थलों पर कई कार्यक्रम आयोजित होंगे। इससे पूर्व अष्टमी तिथि के मौके पर बुधवार को शहर में कई स्थानों पर कन्या पूजन के आयोजन किए जाएंगे।
-सैकड़ों दीपों से झिलमिलाया माता का दरबार

सिटीलाइट स्थित वैष्णोद्वार में चैत्र नवरात्र की सप्तमी तिथि पर मंगलवार देर शाम 2100 दीपों से माता का दरबार झिलमिला उठा। इस दौरान कई श्रद्धालु मौजूद रहे। मां वैष्णोदेवी की आराधिका माताजी के सानिध्य में बुधवार को दोपहर एक बजे से हजारों फल व कमल पुष्प से माता का दरबार सजाया जाएगा और सहस्रचण का आयोजन होगा। इसके बाद रात्रि आठ बजे से मां वैष्णोदेवी के 108 स्वरुपों का आह्वान किया जाएगा।
-महायज्ञ की होगी पूर्णाहुति

उधना में खरवरनगर स्थित दक्षिणाभिमुखी शनि-हनुमान मंदिर परिसर में चैत्र नवरात्र पर जारी पंचकुंडीय सहस्रचंडी महायज्ञ की पूर्णाहुति गुरुवार को होगी। स्वामी विजयानंददास महाराज के सानिध्य में महायज्ञ के दौरान श्रद्धालुओं ने बुधवार को मां भगवती के आठवें स्वरूप महागौरी की विशेष पूजा-अर्चना की जाएगी। इससे पूर्व मंगलवार को विद्वजनों के मंत्रोच्चार के साथ सप्तमी तिथि के अवसर पर मंगलवार को श्रद्धालुओं ने यज्ञवेदी में आहुतियां दी।-पांच
पांचसौ एक कन्याओं का होगा पूजन

मां मनसादेवी चैत्री नवरात्र महोत्सव के आठवें दिन बुधवार को भरथाणा गांव स्थित मां मनसादेवी मंदिर प्रांगण में पांच सौ एक कन्याओं का पूजन किया जाएगा। आयोजक परिवार के जगदीशभाई मंदिरवाला व कालीदेवी चंदेल ने बताया कि कन्या पूजन कार्यक्रम सुबह 11 बजे से किया जाएगा। इससे पहले सुबह सात बजे मातारानी का पंचद्रव्य से अभिषेक होगा और बाद में यज्ञ-हवन व पूजन किया जाएगा। इस दौरान वहां कई श्रद्धालु मौजूद रहेंगे।
रामनवमी पर निकलेगी शोभायात्रा

सूरत. चैत्र नवरात्र पर्व की नवमी तिथि के उपलक्ष में गुरुवार को रामनवमी उत्सव मनाया जाएगा। इस अवसर पर शहर में विभिन्न संस्थाओं की ओर से शोभायात्रा समेत अन्य कार्यक्रमों के आयोजन किए जाएंगे। रामनवमी महोत्सव का आयोजन कुंभारिया गांव में भी मनाया जाएगा। इस संबंध में आयोजक परिवार के पवनकुमार सेवदा ने बताया कि झांकी, बैंड-बाजे के साथ शोभायात्रा की शुरुआत शाम चार बजे कुंभारिया गांव स्थित मंदिर ग्राउंड में खोडि़यार सर्कल से की जाएगी। शोभायात्रा यहां से नेचरवैली, श्याम रेजिडेंसी, मॉडलटाउन, कुंभेश्वर महादेव मंदिर, कोलीवाड़, राजपूत फलियू होते हुए वापस खोडि़यार सर्कल पहुंचकर समाप्त होगी। इस दौरान यात्रा में बड़ी संख्या में महिला-पुरुष मौजूद रहेंगे।

Hindi News / Surat / SURAT NAVARATRI NEWS: महाष्टमी पर महागोरी को मनाएंगे आज

ट्रेंडिंग वीडियो