scriptSURAT BIG NEWS: अंकलेश्वर में बनेगी हवाई पट्टी, उतरेंगे कार्गो प्लेन | SURAT BIG NEWS: Ankleshwar airstrip will be built, cargo plane will la | Patrika News
सूरत

SURAT BIG NEWS: अंकलेश्वर में बनेगी हवाई पट्टी, उतरेंगे कार्गो प्लेन

-डेढ़ साल में तैयार हो जाएगी हवाई पट्टी, गुजरात की चौथी सबसे लम्बी हवाई पट्टी

सूरतSep 07, 2022 / 07:53 pm

Dinesh Bhardwaj

SURAT BIG NEWS: अंकलेश्वर में बनेगी हवाई पट्टी, उतरेंगे कार्गो प्लेन

SURAT BIG NEWS: अंकलेश्वर में बनेगी हवाई पट्टी, उतरेंगे कार्गो प्लेन

अंकलेश्वर(भरुच). भरुच जिले की अंकलेश्वर तहसील के अमरतपुरा गांव के पास गुजरात राज्य की चौथी सबसे बड़ी हवाई पट्टी बनाने के कार्य को गति देना शुरू कर दिया गया है। ढाई किमी से ज्यादा लंबी हवाई पट्टी वर्तमान में अहमदाबाद, वड़ोदरा व सूरत में कार्यरत है।
आगामी 18 माह में अंकलेश्वर की हवाई पट्टी को कार्यरत कर दिया जाएगा। यह जानकारी देते हुए राज्य के उड्डयन मंत्री पूर्णेश मोदी ने मंगलवार को स्थल का निरीक्षण कर ठेकेदार को जरुरी दिशा-निर्देश दिए हैं। पूर्णेश मोदी के साथ भरुच के विधायक दुष्यंत पटेल भी साथ रहे। ढाई किमी लंबी हवाई पट्टी से बोइंंग व एयरबस के बड़े विमान भी उड़ान भर सकें, ऐसी योजना बनाई गई है। अंकलेश्वर में अमरतपुरा गांव के पास पिछले 30 साल से हवाई पट्टी बनाने के प्रोजेक्ट को अमल में लाया गया है। हर साल बजट में इसकी घोषणा की जाती है मगर आज तक हवाई पट्टी पर एक भी विमान उड़ान नहीं भर सका है। हवाई पट्टी का प्रोजेक्ट सही मायने में हवाई ही बन कर रह गया था। औद्योगिक हब वाले भरुच जिले में हवाई पट्टी की जरूरत होने के बाद भी सरकार की ओर से कोई ठोस कार्यवाही नही की जा रही थी। दिसंबर 2021 में अमरतपुरा में कार्गो सर्विस सेवा शुरू करने की घोषणा की गई थी। इसकी टेंडर प्रक्रिया को पूरा कर लगभग 90 करोड़ रुपए का टेंडर जारी किया गया था। हाल में ढाई किमी लंबे रनवे को तैयार किया जा रहा है। यह 18 माह में बनकर तैयार होगा। मंगलवार शाम अचानक राज्य के उड्डयन मंत्री पूर्णेश मोदी व विधायक दुष्यंत पटेल निर्माणाधीन हवाईपट्टी पर पहुंचे और कामकाज की जानकारी ली। की। ठेकेदार ने 18 माह से पहले कार्य पूरा हो जाने का आश्वासन दिया।
-भरुच जिला निर्यात में छठे स्थान पर


देशभर में भरुच जिला 5 हजार करोड़ के निर्यात के साथ छठे स्थान पर है, लेकिन यहां हवाई व कार्गो सेवा अभी तक शुरू नहीं हो पाई है। 1993 में हवाई यात्रा की घोषणा के बाद 2002 में जमीन का अधिग्रहण व 2013-14 में एयरो मैकेनिकल सेंटर की घोषणा की गई थी। इसके बाद 2021 में अमरतपुरा में कार्गो सेवा शुरू करने की घोषणा की गई थी, जो पहले चरण में होगी। इसके बाद दूसरे चरण में इसकी सफलता के आधार पर छोटे प्लेन के जरिए हवाई यात्रा शुरू करने की योजना है मगर सरकार की ओर से स्पष्ट कोई घोषणा नही की जा पा रही है।
SURAT BIG NEWS: अंकलेश्वर में बनेगी हवाई पट्टी, उतरेंगे कार्गो प्लेन

Hindi News/ Surat / SURAT BIG NEWS: अंकलेश्वर में बनेगी हवाई पट्टी, उतरेंगे कार्गो प्लेन

ट्रेंडिंग वीडियो