scriptअंडरगोटा गांव में बुलेट ट्रेन के सर्वे का विरोध | Bullet Train Survey opposed in Undergata village | Patrika News
सूरत

अंडरगोटा गांव में बुलेट ट्रेन के सर्वे का विरोध

केन्द्र सरकार का महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट है अहमदाबाद-मुम्बई हाइस्पीड रेल कॉरिडोरपुलिस ने गांव के लोगों को धमकाया

सूरतJun 29, 2018 / 10:04 pm

सुनील मिश्रा

patrika

अंडरगोटा गांव में बुलेट ट्रेन के सर्वे का विरोध


वलसाड. केन्द्र सरकार के महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट अहमदाबाद-मुम्बई हाइस्पीड रेल कॉरिडोर का दक्षिण गुजरात के कई जिलों में विरोध चल रहा है। आए दिन जमीन के मालिक सर्वे करने आने वाले अधिकारियों और उनकी टीम का विरोध करते हैं। शुक्रवार को वलसाड जिले में चल रहे बुलेट ट्रेन के सर्वे को लेकर अंडरगोटा गांव में पहुंचे अधिकारियों को ग्रामीणों के गुुस्से का सामना करना पड़ा। विरोध की सूचना पर मौके पर पहुंची डूंगरी थाना पुलिस ने ग्रामीणों को धमकाया तो ग्रामीणों ने इसे लेकर सख्त एतराज जताया।
अहमदाबाद से मुम्बई तक चलनी है बुलेट ट्रेन
केन्द्र सरकार अहमदाबाद से मुम्बई तक बुलेट ट्रेन चलाना चाहती है। इसे लेकर सर्वे किया जा रहा है। वलसाड जिले के अंडरगोटा गांव में पहुंची अधिकारियों की टीम को जमीन मालिकों ने घेर लिया और अपनी जमीन से बाहर निकलने को कहा। इसके बाद अधिकारियों ने पुलिस को बुला लिया। मौके पर पहुंची पुलिस ने जब ग्रामीणों को समझाइश का प्रयास किया तो ग्रामीणों ने स्पष्ट कहा कि वे अपनी जमीन नहीं देंगे। पुलिस ने सख्ती दिखाई तो पुलिस और ग्रामीणों में तकरार हो गई। तकरार बढऩे पर डूंगरी थाना पीएसआई ने मौके पर पहुंचे और लोगों से समझाइश की। गांव के महेश पटेल ने कहा कि यह जमीन उनकी पुश्तैनी है। यहां खेती करके जीवनयापन करते हैं। सरकार बुलेट ट्रेन किसी और रास्ते से ले जाए। वे मर जाएंगे, लेकिन अपनी जमीन नहीं देंगे। सर्वे करने आए एक अधिकारी ने कहा कि वे लोग सिर्फ सर्वे करने आए हैं। गांव के लोगों के साथ विवाद नहीं चाहते।
जापान सरकार के सहयोग से पूरा होना है प्रोजेक्ट
गौरतलब है कि जापान सरकार के तकनीकी और आर्थिक सहयोग से बनने वाले इस हाइस्पीड रेल कॉरिडोर को लेकर नवसारी, सिलवासा सहित कई जगहों पर विरोध प्रदर्शन हो चुके हैं। किसान किसी भी कीमत पर अपनी उपजाऊ जमीन नहीं देना चाहते हैं। कुछ किसान नेताओं और संगठनों का कहना है कि अगर उन्हें जमीन का वाजिब दाम नहीं मिला तो किसी भी कीमत पर जमीन नहीं देंगे। उनकी जमीन से उनके परिवार का गुजारा होता है। खेती योग्य जमीन वह किसी भी कीमत पर गंवाना नहीं चाहते हैं।

Hindi News/ Surat / अंडरगोटा गांव में बुलेट ट्रेन के सर्वे का विरोध

ट्रेंडिंग वीडियो