सुरजपुर

विद्युत विभाग नहीं ले रहा 2000 रुपए के नोट, बिजली बिल जमा करने पहुंच रहे उपभोक्ता परेशान

2000 note: सूरजपुर स्थित विद्युत विभाग के अधिकारियों व कर्मचारियों द्वारा उपभोक्ताओं से 2 हजार रुपए का नोट लेने से किया जा रहा है मना, कलेक्टर को मामले से कराया गया अवगत

सुरजपुरJun 23, 2023 / 06:45 pm

rampravesh vishwakarma

CSPDCL Surajpur

सूरजपुर. 2000 note: आरबीआई ने 19 मई को एक गजट का प्रकाशन किया था, जिसमें यह कहा गया था कि 2000 रुपए के नोट अब चलन में नहीं रहेंगे। इसके साथ ही उन्होंने 2000 रुपए के नोट को बदलने की समय सीमा 30 सितंबर 2023 तक निर्धारित की है। इस तिथि तक 2000 रुपए के नोट चलन में रहेंगे, इसे लेने से कोई मना नहीं कर सकता है। इसके बावजूद सूरजपुर स्थित विद्युत विभाग द्वारा उपभोक्ताओं से 2000 रुपए के नोट नहीं लिए जा रहे हैं। ऐसे में बिजली बिल (Electricity bill) भुगतान करने पहुंचने वाले उपभोक्ता परेशान हैं। इस मामले से कलेक्टर को भी अवगत कराया जा चुका है।

गौरतलब है कि 30 सितंबर तक 2000 रुपए के नोट चलन में रहेंगे। इस दौरान बैंकों में 2 हजार रुपए के नोट बदले जा सकते हैं। वहीं कोई भी व्यक्ति किसी भी दुकान में 2000 रुपए के नोट देकर सामान खरीद सकता है। इसे लेने से कोई मना नहीं कर सकता है।
इसके बावजूद कई दुकानदार नोट लेने से मना कर रहे हैं, उनका मानना है कि 2 हजार रुपए के नोट लेकर उन्हें बैंक में जमा करने की जहमत कौन उठाए? ये तो रही दुकानदारों की बात, लेकिन सूरजपुर स्थित विद्युत विभाग द्वारा भी अब 2000 रुपए के नोट नहीं लिए जा रहे हैं।
बिजली बिल के एवज में यदि कोई उपभोक्ता 2 हजार रुपए का नोट लेकर पहुंच रहा है तो उसे साफ मना कर दिया जा रहा है। ऐसे में उपभोक्ता मायूस व परेशान होकर लौट रहे हैं।
यदि वे विद्युत विभाग के अधिकारी के पास जा रहे तो वे भी दो टूक जवाब दे रहे हैं। गौरतलब है कि विभाग में बैठे जिम्मेदारों का यह कृत्य आरबीआई के निर्देशों की अवहेलना है।

झोलाछाप डॉक्टर ने युवती को लगाया मौत का इंजेक्शन, बोली- चक्कर आ रहा है और चली गई जान


बिजली बिल के उपभोक्ता परेशान
सूरजपुर व उसके आस-पास के गांवों के कई उपभोक्ता पिछले कुछ दिनों से बिजली बिल का भुगतान करने जा रहे हैं लेकिन उनसे 2000 रुपए के नोट नहीं लिए जा रहे हैं।
भैयाथान रोड निवासी कपिल कुमार व बजरंग कुमार ने बताया कि बिजली बिल का भुगतान करने वे 2 हजार रुपए का नोट लेकर पहुंचे थे लेकिन वहां बैठे कर्मचारी द्वारा नोट लेने से इनकार कर दिया गया।

Video: Breaking: महुआ डोरी बीनने गईं महिलाओं पर गिरी आकाशीय बिजली, बालिका व युवती समेत 3 की मौत, 4 गंभीर


पहले बैंक में 2 हजार के नोट जमा करें उपभोक्ता
इस संबंध में जब विद्युत विभाग सूरजपुर के डीई श्री सोम से बातचीत की गई तो उन्होंने कहा कि उपभोक्ता पहले बैंक में 2 हजार रुपए के नोट बदल लें, इसके बाद बिल का भुगतान करें। हम 2 हजार रुपए का नोट नहीं ले सकते, क्योंकि एक आईडी से मात्र 20 हजार रुपए ही बदले जा सकते हैं, हम नोट बदलने इतनी आईडी कहां से लाएंगे।

डीई से बात करता हूं
इस संबंध में सूरजपुर कलेक्टर संजय अग्रवाल को जब मामले से अवगत कराया गया तो उन्होंने कहा कि यदि ऐसा है तो मैं डीई से बात करता हूं।

Hindi News / Surajpur / विद्युत विभाग नहीं ले रहा 2000 रुपए के नोट, बिजली बिल जमा करने पहुंच रहे उपभोक्ता परेशान

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.