scriptUK Elections 2024: ब्रिटेन में 4 देशों की जनता कर रही मतदान, प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने भी डाला वोट | Voting continues for UK Election 2024, Rishi Sunak cast his vote | Patrika News
विदेश

UK Elections 2024: ब्रिटेन में 4 देशों की जनता कर रही मतदान, प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने भी डाला वोट

UK Elections 2024: ब्रिटेन के चुनाव में जीतने के लिए किसी भी पार्टी को 326 सीटें जीतना बेहद जरूरी है। सर्वे के मुताबिक लेबर पार्टी के नेता और पीएम उम्मीदवार कीर स्टार्मर को इस बार जीत मिलती दिखाई दे रही है जबकि ऋषि सुनक सत्ता से बाहर हो सकते हैं।

नई दिल्लीJul 04, 2024 / 04:13 pm

Jyoti Sharma

Voting continues for UK Election 2024, Rishi Sunak cast his vote

British PM Rishi Sunak cast his vote With Wife Akshata Murthy

UK Elections 2024: ब्रिटेन में आम चुनाव के लिए गुरुवार को देशभर के करीब 40,000 मतदान केंद्रों पर वोट डाले जा रहे हैं। प्रधानमंत्री ऋषि सुनक (Rishi Sunak) ने भी अपना वोट डाला। अपने वोट का इस्तेमाल करने के बाद प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने अपनी एक फोटो सोशल मीडिया पर शेयर की, जिसमें उनके साथ उनकी पत्नी अक्षता मूर्ति (Akshata Murthy) भी नजर आ रही हैं। उन्होंने फोटो के कैप्शन में लिखा, ”लेबर पार्टी के बहुमत को रोकने के लिए कंजर्वेटिव पार्टी को वोट दें। नहीं तो टैक्स में वृद्धि होगी।”

4 देशों की जनता भी कर रही वोट

बता दें कि चुनाव कराने के लिए 25 जनवरी तक का समय होने के बावजूद, प्रधानमंत्री ऋषि सुनक (Rishi Sunak) ने 22 मई को घोषणा करते हुए कहा था कि देश में 4 जुलाई को मतदान (UK Elections 2024) होगा। रिपोर्ट के मुताबिक इंग्लैंड, वेल्स, स्कॉटलैंड और उत्तरी आयरलैंड के 650 निर्वाचन क्षेत्रों में 46.5 मिलियन मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर रहे हैं।

326 सीटों का है बहुमत

बता दें कि ब्रिटेन के चुनाव में जीत के लिए बहुमत की जरूरत है। किसी भी पार्टी को 326 सीटें जीतना बेहद जरूरी है। देश के राजनीतिक परिदृश्य में लेबर पार्टी, कंजर्वेटिव पार्टी, लिबरल डेमोक्रेट्स, रिफॉर्म यूके, स्कॉटिश नेशनल पार्टी (SNP) और ग्रीन पार्टी प्रमुख पार्टियां हैं। एक सर्वे के मुताबिक, लेबर पार्टी के नेता कीर स्टारमर को इस बार ऐतिहासिक जनादेश मिलने का अनुमान है। प्री-पोल सर्वे में कहा गया है कि लेबर पार्टी को 484 सीटें मिल सकती हैं। वहीं 14 वर्षों से सत्ता में रहने वाली कंजर्वेटिव पार्टी को 64 सीटें मिलने का अनुमान है।

Hindi News/ world / UK Elections 2024: ब्रिटेन में 4 देशों की जनता कर रही मतदान, प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने भी डाला वोट

ट्रेंडिंग वीडियो