scriptEarthquake In Vanuatu: वानूआतू में आया भूकंप, रिक्टर स्केल पर रही 5.3 की तीव्रता | Earthquake of magnitude 5.3 shakes Vanuatu | Patrika News
विदेश

Earthquake In Vanuatu: वानूआतू में आया भूकंप, रिक्टर स्केल पर रही 5.3 की तीव्रता

दुनियाभर में भूकंप के मामले बढ़ रहे हैं। आज वानूआतू में भूकंप का मामला सामने आया है।

नई दिल्लीMay 04, 2024 / 11:42 am

Tanay Mishra

earthquake_logo.jpg

Earthquakes in Japan

दुनियाभर में भूकंप के मामले बढ़ रहे हैं। हर दिन दुनियाभर में अलग-अलग जगहों पर कई भूकंप आते हैं और वो भी एक से ज़्यादा। आज, शनिवार, 4 मई को आए भूकंपों में वानूआतू (Vanuatu) में आया भूकंप भी शामिल है जिसकी रिक्टर स्केल पर तीव्रता 5.3 रही। यह भूकंप पोर्ट-ओलरी (Port-Olry) से 44 किलोमीटर नॉर्थर्न नॉर्थईस्ट में आया। भारतीय समयानुसार वानूआतू में भूकंप आज सुबह 8 बजकर 47 मिनट पर आया। वानूआतू में आए इस भूकंप की पुष्टि यूनाइटेड स्टेट्स जियोलॉजिकल सर्वे (United States Geological Survey – USGS) ने भी की।


कितनी रही वानूआतू में आए भूकंप की गहराई?

जानकारी के अनुसार वानूआतू में आए इस भूकंप की गहराई 163.9 किलोमीटर रही।

नहीं हुआ नुकसान

वानूआतू में आज आए इस भूकंप की वजह से किसी भी तरह का नुकसान नहीं हुआ है।

भूकंप के मामलों का बढ़ना है चिंताजनक

दुनियाभर में भूकंप के मामलों में इजाफा हो रहा है। दुनियाभर में पिछले एक साल में किसी न किसी जगह भूकंप के मामले देखने को मिलते हैं। कुछ भूकंपों से किसी तरह का नुकसान नहीं होता है, पर पिछले कुछ महीनों में कुछ ऐसे भी भूंकप देखने को मिले हैं जिनसे भारी तबाही मची है। पिछले साल तुर्की (Turkey), सीरिया (Syria), मोरक्को (Morocco), अफगानिस्तान (Afghanistan), नेपाल (Nepal) और चीन (China) में आए भूकंप ने भी तबाही मचाई थी। इसी साल 1 जनवरी को जापान (Japan) में आए भूकंप ने भी तबाही मचाई थी। 3 अप्रैल को ताइवान (Taiwan) में आए भूकंप ने भी कुछ तबाही मचाई थी। हालांकि सभी भूकंप तबाही नहीं मचाते, पर भूकंप के मामलों का बढ़ना चिंताजनक है।

यह भी पढ़ें

ब्राज़ील में मूसलाधार बारिश से आई बाढ़ और कीचड़ धंसने से मरने वालों का आंकड़ा पहुंचा 39

Hindi News/ world / Earthquake In Vanuatu: वानूआतू में आया भूकंप, रिक्टर स्केल पर रही 5.3 की तीव्रता

ट्रेंडिंग वीडियो