scriptMP Weather Today: हवा ने बदली दिशा, अब असर दिखाएगा मानसून, यहां होगी भारी बारिश | MP Weather Today: Wind has changed direction, now monsoon will show its effect, period of heavy rain will begin | Patrika News
सीहोर

MP Weather Today: हवा ने बदली दिशा, अब असर दिखाएगा मानसून, यहां होगी भारी बारिश

MP Weather Today: सीहोर जिले में बारिश होने का असर भोपाल में देखने को मिलता है, भोपाल का बड़ा तालाब सीहोर से आने वाली कोलांस नदी से ही भरता है…।

सीहोरJul 09, 2024 / 03:17 pm

Manish Gite

MP Weather Today
heavy rain alert: मध्यप्रदेश के सभी जिले में मानसून (monsoon) असर दिखाने लगा है। ग्वालियर-चंबल संभाग के साथ ही श्योपुर और शिवपुरी में बाढ़ जैसे हालात बन गए थे। अब भी इन क्षेत्रों में खतरा बना हुआ है। इधर, सीहोर जिले में तेज बारिश के बाद धीमी रफ्तार हो गई है। मौसम विभाग ने एक बार फिर सीहोर में तेज बारिश का पूर्वानुमान जारी किया है।
सीहोर (Sehore weather) में जल्द ही मूसलाधार बारिश का दौर शुरू होने वाला है। मौसम विभाग ने जल्द ही अच्छी बारिश के संकेत दिए हैं। खास बात यह है कि सीहोर में जब भी अच्छी बारिश होती है, इससे भोपाल (bhopal) का बड़ा तालाब में पानी पहुंच जाता है। सीहोर से बहने वाली कोलांस नदी (kolanse river) भोपाल के बड़े तालाब में ही मिल जाती है।
MP Flood: भारी बारिश से कई जिलों में बाढ़ जैसे हालात, श्योपुर-शिवपुरी में पानी ही पानी

MP Weather Today: तेज बारिश का अनुमान

मौसम वैज्ञानिकों ने ताजा इनपुट दिया है, जिसमें कहा है कि हवा की दिशा में हर पल बदलाव देखने को मिल रहा है। इससे जल्द ही सीहोर में तेज बारिश का दौर शुरू होने वाला है। भू-अभिलेख शाखा के मुताबिक सीहोर जिले में 1148.4 मिलीमीटर औसत बारिश मानी जाती है।
Total Rainइस बार एक जून से 7 जुलाई के बीच 172.2 मिलीटर बारिश रेकार्ड हुई है। रविवार को जिले में कहीं बारिश नहीं हुई। न्यूनतम तापमान 24 व अधिकतम 30.5 डिग्री सेल्सियस रेकार्ड हुआ है। 24 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से दक्षिण की तरफ से हवा चली।
sehore weather report

मौसम विभाग के मुताबिक हवा कभी दक्षिण तो कभी दक्षिण पश्चिम का रुख कर रही है, इससे तेज बारिश होने का पूर्वानुमान लगाया जा रहा है। इधर, रविवार रात आठ बजे मौसम ने यूटर्न लिया और आष्टा के अलावा अन्य जगहों पर रिमझिम बारिश का दौर शुरू हो गया। बारिश से कुछ हद तक लोगों को गर्मी, उमस से राहत मिली।

सोयाबीन फसल को फायदा

सीहोर जिले में जून महीने में अच्छी बारिश होने से अब तक अधिकांश किसान खरीफ सोयाबीन फसल की बोवनी से फुरसत हो गए हैं। इससे खेतों में हरियाली नजर आने लगी है। कई किसानों ने तो खरपतवार नाशक और कीटनाशक दवा का छिडक़ाव भी शुरू कर दिया है। हालांकि अभी जिस तरह का मौसम है उससे सोयाबीन की फसलों को नुकसान नहीं है।
पिछले कुछ समय से हवा की दिशा में लगातार बदलाव देखने को मिल रहा है। इससे आगामी दिनों में तेज बारिश होने का पूर्वानुमान है। इस दौरान धूपछांव की भी स्थिति बनेगी।

-डॉ. एसएस तोमर, मौसम वैज्ञानिक आरएके कॉलेज सीहोर

Hindi News/ Sehore / MP Weather Today: हवा ने बदली दिशा, अब असर दिखाएगा मानसून, यहां होगी भारी बारिश

ट्रेंडिंग वीडियो