scriptड्रोन से होगी निगरानी, बॉर्डर पर भी रहेगी नाकेबंदी, 1000 जवानों के हाथों में सुरक्षा की कमान | Patrika News
समाचार

ड्रोन से होगी निगरानी, बॉर्डर पर भी रहेगी नाकेबंदी, 1000 जवानों के हाथों में सुरक्षा की कमान

उपराष्ट्रपति और राज्यपाल के आगमन को लेकर सुरक्षा के पुख्ता इंतजामडिंडौरी. उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ और राज्यपाल मंगू भाई पटेल बुधवार को विश्व सिकल सेल दिवस पर जिला मुख्यालय में आयोजित कार्यक्रम में शामिल होंगे। इनके आगमन को लेकर जिला मुख्यालय में सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी गई है। मंगलवार से ही नगर को छावनी में तब्दील […]

डिंडोरीJun 18, 2024 / 12:10 pm

Prateek Kohre

उपराष्ट्रपति और राज्यपाल के आगमन को लेकर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम
डिंडौरी. उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ और राज्यपाल मंगू भाई पटेल बुधवार को विश्व सिकल सेल दिवस पर जिला मुख्यालय में आयोजित कार्यक्रम में शामिल होंगे। इनके आगमन को लेकर जिला मुख्यालय में सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी गई है। मंगलवार से ही नगर को छावनी में तब्दील कर दिया जाएगा और बुधवार की सुबह 5 बजे से कार्यक्रम सम्पन्न होने तक नगर में छोटे बड़े वाहनों का आवागमन पूरी तरह प्रतिबंधित रहेगा। उपराष्ट्रपति और राज्यपाल के साथ मुख्यमंत्री सहित अन्य वीआईपी के आगमन के मद्देनजर सात एसपी और सात एएसपी स्तर के अधिकारियों की तैनाती की गई है। इनके मार्गदर्शन में 30 डीएसपी लेवल के अधिकारी सुरक्षा व्यवस्था की कमान सम्हालेंगे। हेलीपेड से लेकर कार्यक्रम स्थल पर कानून व्यवस्था के लिए एक हजार जवानों को भी तैनात किया गया है। वीआईपी मूवमेंट के चलते 800 से अधिक की संख्या में अन्य जिलों से सुरक्षा बल बुलवाया गया है। इस पूरी कवायद में एसपीजी से लेकर होमगार्ड तक की जिम्मेदारी तय की गई है।
अधिकारियों ने की तैयारियों की समीक्षा
उपराष्ट्रपति के आगमन के पूर्व तैयारियों को लेकर वरिष्ठ अधिकारियों ने आवश्यक जानकारी ली। साथ ही पुलिस लाइन मैदान में वायुसेना के हेलीकॉप्टर ने उड़ान रिहर्सल की, वहीं हेलीपैड से कार्यक्रम स्थल तक आने जाने की रिहर्सल को भी अंजाम दिया गया। इस दौरान एसपी वाहिनी सिंह ने मंच, वीआईपी सुरक्षा घेरा, विशिष्ट अथितियों की बैठक व्यवस्था, प्रवेश मार्ग, महिलाओं एवं बच्चों के लिए पृथक बैठक, पेयजल सहित अन्य व्यवस्था की विस्तार से जानकारी ली। उन्होंने वीआईपी रुट पर आवागम की समीक्षा करते हुए हेलीपैड से कार्यक्रम स्थल तक यातायात व्यवस्था के लिए बेरीकेट्स लगाने के निर्देश दिए।
जिले में 1963 मरीज किए गए चिन्हित
जिले में सिकल सेल एनीमिया से प्रभावित व संभावित मरीजों और उनके अटेंडर्स को आने जाने की सुबिधा के लिए लगभग 50 वाहनों की व्यवस्था स्वास्थ्य विभाग कर रहा है। सिविल सर्जन डॉ. अजय राज ने बताया कि मरीजों की जांच और उपचार के लिए स्थानीय चिकित्सकों के साथ नेताजी सुभाष चंद्र बोस मेडिकल कॉलेज और आईसीएमआर के विशेषज्ञों की सेवाएं ली जाएंगी। जानकारी के मुताबिक सिकल सेल से पीडि़त 1963 मरीज चिन्हित किए गए हैं। अन्य में लक्षणों और जांच के आधार पर चिकित्सक बीमारी की पुष्टि करेंगे। जिले में उपराष्ट्रपति और राज्यपाल के आगमन के पूर्व पुलिस ने सभी होटलों, लॉज, सराय और धर्मशाला पर ठहरने वालों की जानकारी तलब करना शुरू कर दी है। इसके लिए मुसाफिरखानों की जांच भी की जा रही है। सुरक्षा के लिहाज से जिले की बॉर्डर पर नाकाबंदी भी शुरू कर दी गई है और जिला मुख्यालय में पुलिस गश्त तेज कर दी गई है। पुलिस अधीक्षक वाहिनी सिंह ने बताया कि वीआईपी मूवमेंट के दौरान ड्रोन से भी निगरानी की जाएगी। निजी ड्रोन के उडऩे पर पाबंदी भी रहेगी।
हेलीकॉप्टर से हुई रिहर्सल
सोमवार को पुलिस लाइन ग्राउंड में दो बार वायुसेना के विमान से आने और जाने की रिहर्सल की गई। इस दौरान पैरामिलिट्री फोर्स मौजूद रहा। मिनिट टू मिनिट कार्यक्रम के तहत हेलीपैड से कार्यक्रम स्थल तक पहुंचने और फिर वापस हेलीपैड तक आने की तैयारियों का जायजा भी लिया गया। जानकारी के अनुसार अतिविशिष्ट के आगमन के मद्देनजर प्रोटोकॉल सार्वजनिक नहीं किया गया है। सुरक्षा की नजर से सभी विश्रामग्रहों में हथियारबंद दस्ते तैनात कर दिए गए हैं। यहां आमजनों की आवाजाही पर भी रोक लगा दी गई है।

Hindi News/ News Bulletin / ड्रोन से होगी निगरानी, बॉर्डर पर भी रहेगी नाकेबंदी, 1000 जवानों के हाथों में सुरक्षा की कमान

ट्रेंडिंग वीडियो