scriptMonsoon Alert: खुशखबरी! मौसम विभाग ने बताया, हीटवेव से कब मिलेगी राहत, 2 जून तक 14 राज्यों में बारिश का अलर्ट | Good News Meteorological Department told when will there be relief from heat wave rain alert in 14 states till June 2 here is the list | Patrika News
राष्ट्रीय

Monsoon Alert: खुशखबरी! मौसम विभाग ने बताया, हीटवेव से कब मिलेगी राहत, 2 जून तक 14 राज्यों में बारिश का अलर्ट

IMD Alert on Monsoon and Heat Wave: प्रचंड गर्मी के बीच भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने खुशखबरी दी है। आईएमडी ने बताया कि उत्तर पश्चिम, मध्य और पूर्वी भारत में पिछले कई सप्ताह से चल रही हीटवेव से जल्द राहत मिलने वाली है।

नई दिल्लीMay 31, 2024 / 06:44 pm

Paritosh Shahi

IMD Alert on Monsoon and Heat Wave: उत्तर भारत, विशेषकर यूपी और दिल्ली, में भीषण गर्मी का प्रकोप जारी है, जहां राष्ट्रीय राजधानी का तापमान प्रतिदिन 45 डिग्री सेल्सियस से अधिक जा रहा है। हालांकि, मौसम विभाग ने एक राहत भरी खबर दी है कि उत्तर पश्चिम, मध्य और पूर्वी भारत में कई दिनों से चल रही हीटवेव अगले दो से तीन दिनों में धीरे-धीरे कम होगी। दूसरी ओर, पूर्वोत्तर भारत के राज्यों में अगले चार से पांच दिनों के दौरान भारी से बहुत भारी बारिश की चेतावनी दी गई है। गौरतलब है कि पूर्वोत्तर भारत और केरल के कई इलाकों में मॉनसून की शुरुआत हो चुकी है।

पिछले 24 घंटे में कैसा रहा हाल

पिछले 24 घंटों में राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, बिहार, पूर्वी मध्य प्रदेश, झारखंड, और ओडिशा जैसे राज्यों में हीटवेव से गंभीर हीटवेव की स्थिति देखने को मिली। इसके विपरीत, मेघालय, पश्चिम बंगाल, सिक्किम और असम में बारिश हुई, जबकि जम्मू कश्मीर और उत्तराखंड में ओले भी गिरे।
IMD ने बताया, मॉनसून के आगे बढ़ने की परिस्थितियां अनुकूल
IMD ने मॉनसून पर अपडेट देते हुए बताया है कि दक्षिण-पश्चिम मॉनसून ने उत्तर-पूर्व बंगाल की खाड़ी के शेष भागों, उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी के कुछ भागों, त्रिपुरा, मेघालय और असम के शेष भागों, और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम के अधिकांश भागों में प्रगति की है। अगले 2-3 दिनों में मध्य अरब सागर के कुछ और हिस्सों, दक्षिण अरब सागर के शेष हिस्सों, लक्षद्वीप क्षेत्र, केरल, कर्नाटक के कुछ हिस्सों, तमिलनाडु के कुछ और हिस्सों और दक्षिण-पश्चिम बंगाल की खाड़ी में दक्षिण-पश्चिम मॉनसून के आगे बढ़ने की परिस्थितियां अनुकूल हैं।

IMD ने बताया, इन राज्यों में बारिश की संभावना

IMD के पूर्वानुमान के अनुसार, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, और सिक्किम में अगले सात दिनों तक हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है, साथ ही आंधी-तूफान की चेतावनी भी जारी की गई है। बिहार, झारखंड, गंगीय पश्चिम बंगाल, ओडिशा, और छत्तीसगढ़ में भी अगले पांच दिनों तक हल्की से मध्यम बारिश का अलर्ट है। मध्य प्रदेश, विदर्भ, मध्य महाराष्ट्र, और मराठवाड़ा में दो से चार जून तक बारिश और आंधी-तूफान की चेतावनी है, जबकि गंगीय पश्चिम बंगाल में 31 मई और 1 जून को बहुत भारी बारिश हो सकती है।
दक्षिण भारत में, केरल, माहे, लक्षद्वीप, अंडमान और निकोबार द्वीप, कर्नाटक, तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल, तटीय आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, और रायलसीमा में अगले सात दिनों तक बारिश की संभावना है। उत्तर पश्चिम भारत में, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश, और उत्तराखंड में अगले पांच दिनों के दौरान हल्की बारिश हो सकती है।

Hindi News/ National News / Monsoon Alert: खुशखबरी! मौसम विभाग ने बताया, हीटवेव से कब मिलेगी राहत, 2 जून तक 14 राज्यों में बारिश का अलर्ट

ट्रेंडिंग वीडियो