scriptCG Naxalite Surrenders: नक्सली दंपति ने किया सरेंडर, कई वर्षो से संगठन में थे शामिल… | Naxalite couple surrendered, were involved in the organization for many years... | Patrika News
नारायणपुर

CG Naxalite Surrenders: नक्सली दंपति ने किया सरेंडर, कई वर्षो से संगठन में थे शामिल…

CG Naxalite Surrenders: इन नक्सली दंपति पर 5 लाख रुपए का इनाम था। दोनों ने SP प्रभात कुमार के सामने सरेंडर किया है। मिली जानकारी के मुताबिक, दोनों कई वर्षों से नक्सली संगठन में सक्रिय थे।

नारायणपुरSep 06, 2024 / 02:27 pm

Love Sonkar

Cg naxal surrender
CG Naxalite Surrenders: छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित इलाके नारायणपुर से इनामी नक्सली दंपति के सरेंडर किए जाने की खबर सामने आई है। बता दें कि इन नक्सली दंपति पर 5 लाख रुपए का इनाम था। दोनों ने SP प्रभात कुमार के सामने सरेंडर किया है। मिली जानकारी के मुताबिक, दोनों कई वर्षों से नक्सली संगठन में सक्रिय थे। साथ ही, कई नक्सल गतिविधियों में भी शामिल रहे हैं। बता दें कि पिछले कुछ महीनों से लगातार बड़ी संख्या में नक्सली आत्मसपमर्पण कर रहे हैं।

इससे पहले 2 ईनामी नक्सलियों ने किया था सरेंडर

आत्मसमर्पण किए गए दोनों नक्सलियों पर 8-8 लाख रुपए का इनाम था। इतना ही नहीं दोनों नक्सली कई बड़े नक्सली हमले में शामिल भी रहे हैं। बता दें कि जिला बल और CRPF द्वारा संयुक्त कार्रवाई की गई थी। आत्मसमर्पण करने वाले दोनों नक्सली 2021 में हुए टेकलगुड़ा हमले में भी शामिल थे। इन नक्सलियों के आत्मसमर्पण करने उपरांत शासन की पुनर्वास नीति का लाभ भी दिया जाएगा।
बता दें कि सुकमा पुलिस द्वारा पुना नर्कोम नाम के अभियान के माध्यम से नक्सल संगठन से जुड़े युवाओं को मुख्यधारा से जोड़ने तमाम कवायद की जा रही है, जिसका नतीजा है कि लगातार नक्सली संगठन छोड़ पुलिस के समक्ष आत्मसमर्पण कर रहे हैं।

9 माह में 34 नक्सली हुए ढेर

जिले में 2024 में अब तक 34 बड़े एवं मध्यम कैडरों के नक्सलियों को सुरक्षा बलों द्वारा मुठभेड़ में मार गिराया गया है। जिसमें एसजेडसाी, कम्पनी नम्बर 1, कम्पनी नम्बर 6, कम्पनी नम्बर 05 तथा डीवीसीएम/एसीएम रेंक तथा एरिया कमेटी स्तर के नक्सली शामिल है। नक्सलियों के विरूद्ध लगातार कार्यवाही से नक्सलियों में भय व्याप्त है तथा बड़ी संख्या में नक्सली संगठन छोड़कर भाग रहे है।
जिला नारायणपुर में 2024 में अब तक कुल 7 नक्सलियों द्वारा आत्मसमर्पण किया जा चुका है। पुलिस अधीक्षक प्रभात कुमार ने नक्सल संगठन से जुड़े ग्राम स्तर/पंचायत स्तर/एरिया स्तर के लोकल कैडरों से अपील किया गया कि वे भय मुक्त होकर आत्मसमर्पण कर शासन की पुर्नवास योजना का लाभ लेवें और समाज की मुख्य धारा में जुड़कर नये जीवन की शुरूवात करें। आत्मसमर्पित नक्सलियों को शासन की नक्सल उन्मूलन नीति के तहत सभी प्रकार की सुविधाये प्रदाय की जायेंगी। 

CG Naxalite Surrenders: इससे संबंधित और भी ख़बरें

1. अमित शाह के दौरे के दिन 2 हार्डकोर नक्सलियों का सरेंडर, 8-8 लाख रुपए का था इनाम

छत्तीसगढ़ में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह का दौरा है। इस दौरे के मद्देनजर सुरक्षाबलों को बड़ी कामयाबी हाथ लगी है। नक्सलियों के दो हार्डकोर साथियों ने सुरक्षाबलों के सामने सरेंडर किया है। यहां पढ़े पूरी खबर…
2. नक्सलियों के खिलाफ अमित शाह बनाएंगे बड़ा प्लान, यहां जानें

केंद्रीय गृह और सहकारिता मंत्री अमित शाह 23 से 25 अगस्त 2024 तक रायपुर में प्रवास करेंगे। उनके दौरे की शुरुआत 23 अगस्त की रात 10 बजे हो गई है। जब वह विशेष विमान से रायपुर पहुंचेंगे। जानिए केंद्रीय गृह मंत्री के छत्‍तीसगढ़ दौरे का मिनट-टू-मिनट कार्यक्रम। यहां पढ़े पूरी खबर…

Hindi News/ Narayanpur / CG Naxalite Surrenders: नक्सली दंपति ने किया सरेंडर, कई वर्षो से संगठन में थे शामिल…

ट्रेंडिंग वीडियो