scriptINDIA एलायंस को बड़ा झटका, महाराष्ट्र में प्रकाश अंबेडकर गठबंधन से आउट, 8 सीटों पर उतारे उम्मीदवार | INDIA Alliance setback in Maharashtra Prakash Ambedkar exits 8 candidates announces | Patrika News
मुंबई

INDIA एलायंस को बड़ा झटका, महाराष्ट्र में प्रकाश अंबेडकर गठबंधन से आउट, 8 सीटों पर उतारे उम्मीदवार

Prakash Ambedkar exits INDIA Alliance: गठबंधन में सीट बंटवारे को लेकर बातचीत असफल होने के बाद प्रकाश अंबेडकर ने यह फैसला लिया है।

मुंबईMar 27, 2024 / 01:37 pm

Dinesh Dubey

india_alliance.jpg
लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections 2024) से पहले इंडिया अलायंस को बड़ा झटका लगा है। महाराष्ट्र में वंचित बहुजन आघाडी (वीबीए) प्रमुख प्रकाश अंबेडकर ने विपक्षी दलों के गठबंधन से बाहर आने का फैसला किया है। इसी क्रम में वीबीए की तरफ से 8 उम्मीदवारों की घोषणा की गई है।
संविधान निर्माता बाबासाहेब अंबेडकर के पोते प्रकाश अंबेडकर आम चुनावों के लिए महाराष्ट्र में विपक्षी महाविकास आघाडी (एमवीए) गठबंधन के साथ जाना चाहते थे। लेकिन सीटों के बंटवारें पर पेंच फंस गया। जिसके चलते प्रकाश अंबेडकर की वंचित बहुजन अघाड़ी (वीबीए) गठबंधन से पीछे हट गई है। वीबीए ने साफ कहा है कि वह महाराष्ट्र में आगामी लोकसभा चुनाव अकेले लड़ेगी। वीबीए ने राज्य की 8 निर्वाचन क्षेत्रों के लिए उम्मीदवारों की घोषणा भी कर दी है।
यह भी पढ़ें

महाराष्ट्र में बिखरा विपक्ष, प्रकाश अंबेडकर की खड़गे को चिट्ठी, कहा- उद्धव और शरद पवार की पार्टी से उठा भरोसा


8 उम्मीदवारों के नाम का ऐलान

वंचित बहुजन अघाड़ी से अकोला निर्वाचन क्षेत्र से प्रकाश अंबेडकर, वर्धा से राजेंद्र सालुंके, भंडारा-गोंदिया से संजय केवट, गढ़चिरौली-चिमूर से हितेश मडावी, बुलढाणा से वसंत मगर, अमरावती से कुमारी पिल्लेवान और यवतमाल-वाशिम निर्वाचन क्षेत्र से खेमसिंग पवार चुनाव लड़ेंगे।

भारत जोड़ो न्याय यात्रा में हुए थे शामिल

प्रकाश अंबेडकर और एमवीए सहयोगियों- कांग्रेस, एनसीपी (शरदचंद्र पवार) और शिवसेना (उद्धव गुट) के बीच मतभेदों को सुलझाने के कई प्रयास हुए, लेकिन सब व्यर्थ साबित हुए। मुंबई में राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा के समापन रैली में भी अंबेडकर शामिल हुए थे।
प्रकाश अंबेडकर ने अपनी पार्टी को आधिकारिक तौर पर दी गई सीटों की संख्या में विसंगतियों का हवाला देते हुए 23 मार्च को उद्धव गुट से गठबंधन को खत्म करने का ऐलान किया था। लेकिन शिवसेना (यूबीटी) सांसद संजय राउत ने दावा किया था कि प्रकाश अंबेडकर उनके साथ है और वे महाविकास अघाडी के महत्वपूर्ण सदस्य हैं। उनके लिए 4 सीटों का प्रस्ताव कायम है।
https://twitter.com/ANI/status/1772869622577922424?ref_src=twsrc%5Etfw

मालूम हो कि 2019 महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के बाद एमवीए का गठन हुआ था। एमवीए गठबंधन में कांग्रेस, एनसीपी (शरदचंद्र पवार) और शिवसेना (यूबीटी) शामिल है। जबकि तीनों दल इंडिया गठबंधन का भी हिस्सा है।
महाराष्ट्र में लोकसभा चुनाव के लिए 19 अप्रैल से 20 मई के बीच पांच चरणों में मतदान होंगे और वोटों की गिनती 4 जून को होगी।

Hindi News/ Mumbai / INDIA एलायंस को बड़ा झटका, महाराष्ट्र में प्रकाश अंबेडकर गठबंधन से आउट, 8 सीटों पर उतारे उम्मीदवार

ट्रेंडिंग वीडियो