scriptIIT-NIT Counseling 2024 : आईआईटीज में पहला सेमेस्टर 22 जुलाई से 19 अगस्त के मध्य होगा शुरू | IIT-NIT Counseling 2024: The first semester in IITs starts from 22 July to 19 AugustIIT-NIT Counseling 2024: The first semester in IITs starts from 22 July to 19 August | Patrika News
कोटा

IIT-NIT Counseling 2024 : आईआईटीज में पहला सेमेस्टर 22 जुलाई से 19 अगस्त के मध्य होगा शुरू

आईआईटीज ने जारी की पहले सेमेस्टर की पढ़ाई की तिथियां, द्वितीय राउंड का सीट आवंटन जारी

कोटाJun 27, 2024 / 07:36 pm

shailendra tiwari

JoSAA Counselling

जोसा की ओर से आईआईटी-एनआईटी व अन्य शीर्ष इंजीनियरिंग कॉलेजों में प्रवेश के लिए काउंसलिंग प्रक्रिया शुरू हो चुकी है

देश की आईआईटी, नआईटी समेत 121 संस्थानों की 59 हजार 917 सीटों के लिए जोसा काउंसलिंग चल रही है। दूसरे राउंड का सीट आवंटन जारी किया जा चुका है। स्टूडेंट्स दूसरे राउंड के सीट आवंटन के बाद ऑनलाइन रिपोर्टिंग 1 जुलाई शाम 5 बजे तक कर सकते हैं। स्टूडेंट्स जिनकी ऑनलाइन रिपोर्टिंग के दौरान अपलोड किए गए डॉक्यूमेंट्स में कमी पाई जाएगी, उन्हें 3 जुलाई शाम 5 बजे तक आई क्वेरी का रेस्पाॅन्स देना होगा, नहीं तो उनकी सीट निरस्त कर दी जाएगी।
कॅरियर काउंसलिंग एक्सपर्ट अमित आहूजा ने बताया कि जोसा वेबसाइट पर सभी आईआईटीज ने पहले सेमेस्टर की क्लासेज चालू होने का शेड्यूल जारी कर दिया है। इसमें सबसे पहले आईआईटी दिल्ली में पहले सेमेस्टर की पढ़ाई 22 जुलाई से शुरू होगी। इसके बाद 25 जुलाई से आईआईटी गुवाहाटी, 26 से इंदौर, 29 से बॉम्बे, हैदराबाद, रूपड़, 30 से आईआईटी कानपुर, बीचयू, भिलाई, 31 से जोधपुर, पलक्कड़, 1 अगस्त से मद्रास, भुवनेश्वर, तिरुपति, 2 से पटना, 3 से आईईटी रुड़की, 4 से धनबाद, 5 से आईआईटी खड़गपुर, धारवाड़, मंडी,7 से जम्मू, गोवा तथा सबसे अंत में 19 अगस्त को आईआईटी गांधीनगर में पहले सेमेस्टर की पढ़ाई शुरू होगी।
इन विद्यार्थियों का होगा ड्यूल वेरिफिकेशन

ऐसे स्टूडेंट्स जिन्हें दूसरे राउंड में आईआईटी से एनआईटी एवं एनआईटी से आईआईटी सीट का आवंटन हुआ है, उनके पहले राउंड के सीट आवंटन में अपलोड किए गए दस्तावेज को नए आवंटित सिस्टम से दोबारा सत्यापित किया जाएगा। उसके बाद नई आवंटित सीट कन्फर्म की जाएगी। इसके विपरीत जिन विद्यार्थियों को पूर्व में सीट का आवंटन हो चुका है और फ्लाॅट व स्लाइड का विकल्प चुना है, उन्हें दूसरे राउंड में आईआईटी से आईआईटी एवं एनआईटी से एनआईटी सीट का आवंटन हुआ है और उनके पूर्व में सत्यापित डाॅक्यूमेंट्स के आधार पर ही नई सीट कन्फर्म की गई।
ये सभी स्टूडेंट्स अपनी पहले राउंड में आवंटित सीट को नई सीट आवंटित होने पर कोई क्लेम नहीं कर सकेंगे। इन सभी विद्यार्थियों को ऑनलाइन रिपोर्टिंग में दोबारा डाॅक्यूमेंट्स अपलोड करने की आवश्यक्ता भी नहीं है। स्टूडेंट्स प्रत्येक राउंड काउंसलिंग में फ्लाॅट विकल्प को स्लाइड व फ्रीज में एवं स्लाइड विकल्प को फ्रीज में बदलकर आगे की काउंसलिंग में भाग ले सकते हैं।
सीट विड्रॉअल के लिए बताना होगा कारण

ऐसे स्टूडेंट्स जो द्वितीय राउंड सीट आवंटन के बाद जोसा काउंसलिंग से विड्रॉअल कराना चाहते हैं, उनके लिए विड्रॉअल विकल्प उपलब्ध हो चुका है। स्टूडेंट्स आवश्यक जानकारी भरकर अपनी सीट छोड़कर काउंसलिंग से बाहर जा सकते हैं। उन्हें इसके लिए जोसा को सीट छोड़ने का कारण बताना होगा।
इन कारण में स्टूडेंट्स को कौनसा काॅलेज, कौनसी ब्रांच मिलने की उम्मीद थी, इसके साथ ही क्या वर्ष 2024 में उसका किसी अन्य काॅलेज (आईआईटी, एनआईटी छोड़कर) की ब्रांच में एडमिशन हो चुका है और क्या स्टूडेंट्स वर्ष 2025 में फिर से जेईई मेन की परीक्षा देने का इच्छुक है, इसके बारे में बताना होगा। स्टूडेंट्स चौथे राउंड तक अपनी आवंटित सीट से विड्रॉअल करा सकते हैं। काउंसलिंग प्रोसेसिंग शुल्क 5 हजार रुपए काटकर शेष फीस विद्यार्थियों को लौटा दी जाएगी।

Hindi News/ Kota / IIT-NIT Counseling 2024 : आईआईटीज में पहला सेमेस्टर 22 जुलाई से 19 अगस्त के मध्य होगा शुरू

ट्रेंडिंग वीडियो