scriptloksabha election : छठे चरण में अनंतनाग-राजौरी लोकसभा सीट पर कल होगा मतदान | Patrika News
जम्मू

loksabha election : छठे चरण में अनंतनाग-राजौरी लोकसभा सीट पर कल होगा मतदान

loksabha election : क्षेत्र में 18 विधानसभा क्षेत्र हैं – 11 कश्मीर के अनंतनाग, कुलगाम और शोपियां जिलों में और सात पीर पंजाल रेंज में जम्मू के पुंछ और राजौरी जिलों में। चुनाव आयोग ने अनंतनाग-राजौरी संसदीय क्षेत्र में 2,338 मतदान केंद्र स्थापित किए हैं।

जम्मूMay 24, 2024 / 06:45 pm

Deendayal Koli

loksabha election

पुंछ के मेंढर क्षेत्र में आम चुनाव के छठे चरण के मतदान से पहले मतदान अधिकारी अपने निर्दिष्ट मतदान केंद्रों के लिए इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग ईवीएम और वीवीपीएटी मशीनें ले जा रहे हैं।

loksabha election : जम्मू-कश्मीर में कभी आतंकवाद से प्रभावित रहा अनंतनाग-राजौरी लोकसभा क्षेत्र अब शनिवार को होने जा रहे मतदान के लिए पूरी तरह तैयार है। इस क्षेत्र ने लोकतंत्र की इस बयार के बहने के लिए लंबा सफर तय किया है।
पहले इस निर्वाचन क्षेत्र में सात मई को मतदान होना था लेकिन भाजपा और अन्य दलों के अनुरोध पर चुनाव आयोग ने इसे 25 मई तक के लिए टाल दिया था। इस क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले पांच जिलों में से तीन कश्मीर और दो जम्मू क्षेत्र में आते हैं। ट्रांस पीरपंजाल क्षेत्र में फैले इस लोकसभा क्षेत्र में चिह्नित स्थानों पर मतदानकर्मियों के साथ पर्याप्त संख्या में सुरक्षा बलों की तैनाती की गई है।
loksabha election : क्षेत्र में 18 विधानसभा क्षेत्र हैं – 11 कश्मीर के अनंतनाग, कुलगाम और शोपियां जिलों में और सात पीर पंजाल रेंज में जम्मू के पुंछ और राजौरी जिलों में। चुनाव आयोग ने अनंतनाग-राजौरी संसदीय क्षेत्र में 2,338 मतदान केंद्र स्थापित किए हैं। इस सीट पर 25 मई को होने जा रहे मतदान में 20 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला 18़.36 लाख मतदाता करेंगे। यहां पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी की अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती, नेशनल कॉन्फ्रेंस के प्रभावशाली गुज्जर नेता मियां अल्ताफ और अपनी पार्टी के जफर मन्हास के बीच त्रिकोणीय मुकाबला है।

भाजपा ने नहीं उतार कोई उम्मीदवार

भाजपा ने अनंतनाग-राजौरी लोकसभा सीट से यह कहते हुए कोई उम्मीदवार नहीं उतारा है कि पार्टी को कश्मीर में कमल खिलने की कोई जल्दी नहीं है। भाजपा ने अपनी पार्टी के मन्हास को मौन समर्थन दिया है, जो एक पहाड़ी हैं। इस साल की शुरुआत में भाजपा के नेतृत्व वाली सरकार ने पहाड़ी और कुछ अन्य समूहों को अनुसूचित जनजाति (एसटी) का दर्जा दिया था और इस समुदाय से अब भाजपा को वोट मिलने की उम्मीद थी। ऐसे में भाजपा उम्मीदवार के खड़े नहीं होने से पहाड़ी अब प्रमुख दलों के लिए तैयार हैं। अनंतनाग-राजौरी लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र में कुल मतदाताओं का एक बड़ा हिस्सा जातीय पहाड़ी का है।

गुज्जर और बकरवाल मुस्लिम समुदायों का भी वर्चस्व

इस क्षेत्र में गुज्जर और बकरवाल मुस्लिम समुदायों का भी वर्चस्व है और नेशनल कॉन्फ्रेन्स काे भरोसा है कि इस समुदाय के लोग पार्टी उम्मीदवार मियां अल्ताफ को वोट देंगे। वह प्रभावशाली गुज्जर नेता हैं और पीर पंजाल निर्वाचन क्षेत्र में आदिवासी समुदाय पर आध्यात्मिक प्रभाव रखते हैं। इस निर्वाचन क्षेत्र की आधी से अधिक आबादी कश्मीरी हैं जबकि पहाड़ी, गुज्जर और बकरवाल लगभग समान आबादी वाले, बाकी का योगदान करते हैं।

पीडीपी गढ़ था दक्षिण कश्मीर

दक्षिण कश्मीर पीडीपी का पूर्व गढ़ हुआ करता था और यह मुफ्ती के लिए एक बड़ी चुनौती है, जो सभी जातियों के मतदाताओं को लुभाने के लिए हरसंभव प्रयास कर रहे हैं। नेकां ने 2009 और 2019 में यह सीट जीती थी जबकि पीडीपी 2004 और 2014 में विजेता बनकर उभरी। पिछले लोकसभा चुनाव में अनंतनाग लोकसभा क्षेत्र में महज नौ प्रतिशत मतदान हुआ था, जबकि राजौरी-पुंछ क्षेत्र, जो जम्मू लोकसभा सीट का हिस्सा था, में 72 प्रतिशत से अधिक मतदान दर्ज किया गया था। वर्ष 2104 में अनंतनाग लोकसभा सीट पर 28 फीसदी मतदान हुआ था। बारामूला और श्रीनगर में मतदान शांतिपूर्ण रहा, लेकिन अनंतनाग-राजौरी लोकसभा क्षेत्र में अधिकारियों के सामने सुरक्षा चुनौती है।

Hindi News / Jammu / loksabha election : छठे चरण में अनंतनाग-राजौरी लोकसभा सीट पर कल होगा मतदान

ट्रेंडिंग वीडियो