scriptWeather Update: अगले 4 दिन राजस्थान के लिए भारी, इन 23 जिलों के लिए Red Alert जारी, जानें अपने शहर का मौसम अपडेट | Weather Forecast Of Next 4 Days heavy For Rajasthan IMD Issues Red Alert In 23 Districts Check Your City Weather Update | Patrika News
जयपुर

Weather Update: अगले 4 दिन राजस्थान के लिए भारी, इन 23 जिलों के लिए Red Alert जारी, जानें अपने शहर का मौसम अपडेट

Rajasthan Weather Update: मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक राजस्थान में अभी गर्मी से राहत मिलने के आसार नहीं है। आगामी कुछ दिनों तक भंयकर लू चलने का दौर जारी रहेगा। जानिए आपके जिले का ताजा मौसम अपडेट

जयपुरMay 26, 2024 / 02:25 pm

Santosh Trivedi

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में इन दिनों सूर्यदेव का रौद्र रूप लोगों पर भारी पड़ रहा है। प्रदेश में आग उगलती सूरज की किरणों के चलते सुबह से ही लू के थपेड़ों ने लोगों को झुलसा कर रख दिया है। तेज गर्मी के साथ चलती लू ने जनजीवन अस्त-व्यस्त कर दिया है।

विद्युत कटौती कर रही लोगों को पेरशान

लू के थपेड़ों के चलते लोग घरों तक ही सीमित हो गए हैं। सड़कों पर सन्नाटा पसरा हुआ है। गर्मी एवं तेज धूप से बचने के लिए लोग मुंह पर कपड़ा बांध कर निकल रहे हैं। भीषण गर्मी में पंखे-कूलर भी राहत देने में नकारा साबित हो रहे हैं। वहीं ग्रामीण इलाकों में विद्युत कटौती कोढ़ में खाज का काम कर रही है।

फलोदी में तापमान 50 डिग्री दर्ज

चुनावी आकलन के लिए देशभर में चर्चित फलोदी का पारा भी चरम पर है। नौतपा के पहले दिन फलोदी में तापमान 50 डिग्री दर्ज किया गया। आठ साल बाद यह क्षेत्र इस चरम पर पहुंचा है। प्रदेश में पारे के चरम पर पहुंचने की आशंका के बीच राज्य सरकार भी अलर्ट मोड पर है। मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने सभी जिला कलक्टर और अधिकारियों के साथ हालात की समीक्षा की।

IMD Alert: अगले कुछ दिन कैसा रहेगा मौसम

मौसम विभाग के मुताबिक अभी गर्मी से राहत मिलने के आसार नहीं है। आगामी कुछ दिनों तक भयंकर लू का दौर जारी रहेगा। राजस्थान में एक से दो डिग्री तक पारा और बढ़ेगा। अगले दो दिन प्रदेश के 23 जिलों के लिए रेड अर्लट जारी किया गया है। हालांकि 29 मई से पूर्वी राजस्थान और 30 मई से पश्चिमी राजस्थान के कुछ भागों के तापमान में 2 से 3 डिग्री की गिरावट होने की संभावना है।

26 मई के लिए अलर्ट

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने 26 मई के लिए अलवर, बारां, भरतपुर, बूंदी, दौसा, धौलपुर, जयपुर, झालावाड़, झुंझुनूं, करौली, कोटा, सवाई माधोपुर, सीकर, टोंक, बाड़मेर, बीकानेर, चूरू, हनुमानगढ़, जैसलमेर, जालोर, नागौर, पाली, श्रीगंगानगर और जोधपुर के लिए रेड अलर्ट जारी किया है। इन जिलों में उष्ण लहर से लेकर अति उष्ण लहर चल सकती है। वहीं अजमेर, भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ़, प्रतापगढ़, राजसमंद के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। इन जिलों में उष्ण लहर चलने की संभावना है। बांसवाड़ा, डूंगरपुर, सिरोही और उदयपुर के लिए गर्मी का येलो अर्लट जारी किया गया है।

27 मई का मौसम अपडेट

27 मई को राजस्थान के अलवर, बारां, भरतपुर, बूंदी, दौसा, धौलपुर, जयपुर, झालावाड़, झुंझुनूं, करौली, कोटा, सवाई माधोपुर, सीकर, टोंक, बाड़मेर, बीकानेर, चूरू, हनुमानगढ़, जैसलमेर, जालोर, नागौर, पाली, श्रीगंगानगर और जोधपुर के लिए रेड अलर्ट जारी किया है। वहीं अजमेर, भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ़, प्रतापगढ़, राजसमंद के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। बांसवाड़ा, डूंगरपुर, सिरोही और उदयपुर के लिए गर्मी का येलो अर्लट जारी किया गया है।

28 मई का ताजा मौसम अपडेट

मौसम विभाग के ताजा अपडेट के अनुसार 28 मई को राजस्थान के अलवर, भरतपुर, धौलपुर, झुंझुनूं, बाड़मेर, बीकानेर, चूरू, जैसलमेर, जोधपुर, नागौर, श्रीगंगानगर जिले में अलग-अलग स्थानों पर उष्ण लहर से अति उष्ण लहर चलने की संभावना है। वहीं अजमेर, बारां, भीलवाड़ा, बूंदी, चित्तौड़गढ़, दौसा, जयपुर, करौली, कोटा, सवाई माधापुर, सीकर, हनुमानगढ़, टोंक, जालोर और पाली में उष्ण लहर चलने की संभावना है। 28 मई को झालावाड़ जिले के लिए भीषण गर्मी का येलो अलर्ट जारी किया गया है।

29 मई को कैसा रहेगा मौसम

बाड़मेर, जैसलमेर और जोधपुर के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है। अलवर, बारां, भरतपुर, बूंदी, दौसा, धौलपुर, करौली, कोटा, सवाईमाधोपुर, टोंक, बीकानेर, चूरू, हनुमानगढ़, जालोर, नागौर, पाली और श्रीगंगानगर के लिए मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। जयपुर, झूंझुनूं और सीकर के लिए येलो अलर्ट जारी हुआ है।

Hindi News/ Jaipur / Weather Update: अगले 4 दिन राजस्थान के लिए भारी, इन 23 जिलों के लिए Red Alert जारी, जानें अपने शहर का मौसम अपडेट

ट्रेंडिंग वीडियो