scriptसीएम भजनलाल का अफसरों को निर्देश, एक नया सिस्टम बनाएं, जिससे नवजात शिशु का जनरेट हो एक यूनिक हैल्थ आईडी नम्बर | CM Bhajan Lal instructions to Officers Create a New System Child Birth Generated a Unique Health ID Number | Patrika News
जयपुर

सीएम भजनलाल का अफसरों को निर्देश, एक नया सिस्टम बनाएं, जिससे नवजात शिशु का जनरेट हो एक यूनिक हैल्थ आईडी नम्बर

Unique Health ID Number : सीएम भजनलाल ने मुख्यमंत्री निवास पर रविवार को चिकित्सा विभाग के तीन अभियानों का शुभारम्भ करने के बाद अफसरों को निर्देश दिया​। सीएम भजनलाल ने कहा कि एक नया सिस्टम बनाएं, जिससे हर बच्चे के जन्म के साथ ही उसका एक यूनिक हैल्थ आईडी नम्बर जनरेट हो जाए। जानें सीएम भजनलाल ने ऐसा क्यूं कहा।

जयपुरJun 30, 2024 / 07:44 pm

Sanjay Kumar Srivastava

CM Bhajan Lal instructions to Officers Create a New System Child Birth Generated a Unique Health ID Number

सीएम भजनलाल का अफसरों को निर्देश, एक नया सिस्टम बनाएं

Unique Health ID Number : सीएम भजनलाल ने मुख्यमंत्री निवास पर रविवार को चिकित्सा विभाग के तीन अभियानों का शुभारम्भ करने के बाद अफसरों को निर्देश दिया​। मुख्यमंत्री भजनलाल ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि प्रदेश में निचले स्तर तक ऐसा सिस्टम विकसित किया जाए, जिससे हर बच्चे के जन्म के साथ ही उसका एक यूनिक हैल्थ आईडी नम्बर जनरेट हो जाए और भविष्य में उसके स्वास्थ्य से संबंधित हर जानकारी उस आईडी के तहत दर्ज की जाए। सीएम भजनलाल शर्मा ने कहा कि मरीज के स्वास्थ्य का पुराना रिकॉर्ड उपलब्ध होने से चिकित्सकों को उनका इलाज करने में बहुत सहूलियत होगी।

आभा आईडी क्या है जानें

भारत सरकार द्वारा आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन के तहत हैल्थ अकाउंट यानी आभा आईडी बनाई जा रही है। इस 14 अंकों की आईडी की सहायता से आमजन स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं से अपने पुराने स्वास्थ्य रिकॉर्ड साझा कर सकेंगे। इससे उनके बेहतर उपचार में मदद मिलेगी। चिकित्सा विभाग की ओर से यह अभियान 2 माह तक चलाया जाएगा।
यह भी पढ़ें –

Rajasthan News : कुल्हड़ वाला कूलर सुनकर रह जाएंगे दंग, कम कीमत में देता है कूलर से भी ठंडी हवा

कार्यक्रम में ये अफसर थे शामिल

कार्यक्रम में एनएचएम के मिशन निदेशक डॉ. जितेन्द्र कुमार सोनी, अतिरिक्त मिशन निदेशक अरूण गर्ग, निदेशक जन स्वास्थ्य डॉ. रवि प्रकाश माथुर, सवाई मानसिंह मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ. दीपक माहेश्वरी, अधीक्षक डॉ. सुशील भाटी एवं निदेशक आरसीएच सुनीत सिंह राणावत सहित चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

Hindi News/ Jaipur / सीएम भजनलाल का अफसरों को निर्देश, एक नया सिस्टम बनाएं, जिससे नवजात शिशु का जनरेट हो एक यूनिक हैल्थ आईडी नम्बर

ट्रेंडिंग वीडियो