scriptIndian Railway: ‘तत्काल टिकट’ नहीं मिल रहा तो करा लें ‘करंट टिकट’, मिलेगी कंफर्म सीट, ये है तरीका | Indian Railway: how to book current reservation online | Patrika News
ग्वालियर

Indian Railway: ‘तत्काल टिकट’ नहीं मिल रहा तो करा लें ‘करंट टिकट’, मिलेगी कंफर्म सीट, ये है तरीका

Indian Railway: करंट टिकट ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से मिलती हैं। इस सुविधा की मदद से आप ट्रेन चलने के कुछ समय पहले तक कंफर्म टिकट पा सकते हैं।

ग्वालियरJul 24, 2024 / 09:48 am

Astha Awasthi

Indian Railway

Indian Railway

Indian Railway: सावन शुरू होते ही हरिद्वार रेल मार्ग पर ट्रेनों में भीड़ शुरू हो गई है। हरिद्वार आने-जाने वाली सभी ट्रेनों में यात्री बढऩे लगे हैं। ऐसे में ट्रेन से देहरादून या हरिद्वार आने जाने के लिए लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। शहर के आसपास के क्षेत्रों से काफी संख्या में शिव भक्त कावंड लाने के लिए हरिद्वार जा रहे हैं, इससे ट्रेनों में भीड़ होनी शुरू हो गई है। हरिद्वार जाने के लिए ग्वालियर स्टेशन से हर दिन उत्कल एक्सप्रेस का संचालन होता है। जबकि साप्ताहिक ट्रेनें अलग हैं।
कई ट्रेनों में आरक्षित कोच में क्षमता अनुसार ज्यादा यात्री सफर कर रहे हैं। सामान्य कोच में हालात ऐसे हैं कि यात्री को चढऩा मुश्किल हो रहा है। भीड़ को देखते हुए रेलवे ने तो ट्रेनों में अस्थाई कोच बढ़ाया है और न ही अभी तक विशेष ट्रेनें नहीं चलाई गई है। हालत यह है कि ट्रेनों में हरिद्वार जाने के लिए भी ट्रेनों में रिजर्वेशन नहीं मिल रहा है।
ये भी पढ़ें: Indian Railways: रेलवे ने दी बड़ी राहत ! वंदे भारत, शताब्दी-हमसफर में सफर करने वालों की बल्ले-बल्ले

तत्काल का ही सहारा

उत्कल एक्सप्रेस, इंदौर देहरादून एक्सप्रेस, देहरादून एक्सप्रेस में हरिद्वार जाने के लिए वेटिंग के टिकट मिल रहे है। जिसके चलते हरिद्वार जाने के लिए यात्री अब तत्काल टिकट का सहारा ले रहे हैं। इसके लिए इन दिनों यात्रियों की भीड़ लगने लगी है। अगर आपको भी टिकट नहीं मिल पा रहा तो आप करंट रिजर्वेशन का सहारा ले सकते हैं।

करंट टिकट क्या है ? (What is current ticket ?)

भारतीय रेलवे करंट टिकट भी जारी करता है और यह सुविधा इमरजेंसी के समय बेहद उपयोगी होती है। यह ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से मिलती हैं। इस सुविधा की मदद से आप ट्रेन चलने के कुछ समय पहले तक कंफर्म टिकट पा सकते हैं। करंट टिकट ट्रेन के रवाना होने से पहले जारी किए जाते हैं। दरअसल कई बार ट्रेनों में बर्थ खाली रह जाती हैं और इनके रवाना होने से 3-4 घंटे पहले करंट टिकट की उपलब्धता IRCTC की साइट और टिकट विंडो दोनों पर होती है।
वेबसाइट पर सीधे यात्रा विवरण की जानकारी देकर टिकट बुक करा सकते हैं। वहीं, रेलवे स्टेशन पर अनराक्षित टिकट विंडो से भी करंट टिकट बुक कराया जा सकता है। हालांकि, करंट टिकट उसी स्थिति में मिलता है जब ट्रेन में बर्थ उपलब्ध हों। खास बात है कि करंट टिकट सामान्य टिकट की तुलना में 10-20 रुपये सस्ता होता है। विभिन्न श्रेणियों की यात्रा के लिए डिस्काउंट प्राइस अलग-अलग होता है।

Hindi News/ Gwalior / Indian Railway: ‘तत्काल टिकट’ नहीं मिल रहा तो करा लें ‘करंट टिकट’, मिलेगी कंफर्म सीट, ये है तरीका

ट्रेंडिंग वीडियो