scriptअष्टधातु से बन रही बजरंग बली की 51 फीट ऊंची प्रतिमा | Patrika News
छतरपुर

अष्टधातु से बन रही बजरंग बली की 51 फीट ऊंची प्रतिमा

छतरपुर. शहर की जानराय टौरिया पर स्थित अजानुभुज सरकार मंदिर परिसर में अष्टाधातु से बजरंगबली की 51 फीट ऊंची प्रतिमा का निर्माण कराया जा रहा है। प्रतिमा का निर्माण कार्य अपने अंतिम चरण में हैं और जल्द ही प्रतिमा पूर्ण आकार लेकर तैयार हो जाएगी।

छतरपुरJul 27, 2024 / 01:13 am

Suryakant Pauranik

आहुति देते जनप्रतिनि​धि

आहुति देते जनप्रतिनि​धि

अंतिम चरण में पहुंचा निर्माण कार्य, पार्षदों ने दी आहुति

छतरपुर. शहर की जानराय टौरिया पर स्थित अजानुभुज सरकार मंदिर परिसर में अष्टाधातु से बजरंगबली की 51 फीट ऊंची प्रतिमा का निर्माण कराया जा रहा है। प्रतिमा का निर्माण कार्य अपने अंतिम चरण में हैं और जल्द ही प्रतिमा पूर्ण आकार लेकर तैयार हो जाएगी। शुक्रवार को छतरपुर नगर पालिका अध्यक्ष सहित आधा दर्जन पार्षदों ने निर्माण स्थल पर पहुंचकर आहूती दी तथा अब तक बनकर तैयार हुई प्रतिमा का अवलोकन किया।
शाम करीब 5 बजे छतरपुर नगर पालिका अध्यक्ष ज्योति चौरसिया, पार्षद आस्था गोस्वामी, शिवानी चौरसिया, सुनील वर्मा, दीपेंद्र असाटी, बिट्टू चौरसिया आदि ने जानराय टौरिया पहुंचकर सर्वप्रथम मंदिर में माथा टेका। तदुपरांत समाजसेवी राजेन्द्र अग्रवाल और मंदिर के महंत भगवानदास श्रंगारी की मौजूदगी में निर्माण स्थल पर तैयार किए जा रहे अष्टाधातु के द्रव्य में अपनी ओर से आहुति दी। इसके साथ ही उक्त जनप्रतिनिधियों ने तैयार की जा रही बजरंगबली की प्रतिमा का अवलोकन भी किया। नगर पालिका अध्यक्ष सहित उपस्थित पार्षदों ने इस धार्मिक कार्य की सराहना करते हुए कहा कि बजरंगबली की यह प्रतिमा छतरपुर शहर को नई पहचान देने का कार्य करेगी। जानराय टौरिया के महंत भगवानदास श्रंगारी ने बताया कि संकट मोचन हनुमान की संपूर्ण भारत वर्ष में अष्टधातु से निर्मित इतनी बड़ी प्रतिमा कहीं नहीं है। छतरपुर पहला ऐसा शहर है जहां 51 फीट ऊंची बजरंगबली की प्रतिमा स्थापित होने जा रही है। उन्होंने बताया कि राजस्थान के जयपुर शहर से आए कारीगरों द्वारा प्रतिमा को अंतिम रूप प्रदान किया जा रहा है, जल्द ही प्रतिमा का निर्माण कार्य पूर्ण होने की संभावना है। महंत श्रंगारी महाराज ने शहरवासियों से इस पुनीत कार्य का भागीदार बनने की अपील भी की।

Hindi News/ Chhatarpur / अष्टधातु से बन रही बजरंग बली की 51 फीट ऊंची प्रतिमा

ट्रेंडिंग वीडियो