scriptसड़क किनारे खड़े ब्रेकडाउन ट्रेलर को हटा देते तो टल जाता हादसा, नहीं जाती पांच जनों की जान | Accident on Jaipur-Ajmer Express Highway | Patrika News
बस्सी

सड़क किनारे खड़े ब्रेकडाउन ट्रेलर को हटा देते तो टल जाता हादसा, नहीं जाती पांच जनों की जान

टोल वसूली के बावजूद नहीं सुविधाएं: हाईवे पर नहीं संकेतक और चेतावनी बोर्ड

बस्सीMar 21, 2024 / 05:11 pm

vinod sharma

सड़क किनारे खड़े ब्रेकडाउन ट्रेलर को हटा देते तो टल जाता हादसा, नहीं जाती पांच जनों की जान

सड़क किनारे खड़े ब्रेकडाउन ट्रेलर को हटा देते तो टल जाता हादसा, नहीं जाती पांच जनों की जान

जयपुर-दिल्ली राष्ट्रीय राजमार्ग पर जगह-जगह टोल वसूली के बावजूद वाहन चालकों को मूलभूत सुविधाएं नहीं मिल पा रही है। इन सुविधाओं तथा संकेतक और चेतावनी बोर्ड के अभाव में हाईवे पर आए दिन दुर्घटनाएं हो रही है। गौरतलब है कि सोमवार को चंदवाजी थाना क्षेत्र में अजमेर बायपास हाईवे पर ब्रेकडाउन होकर खड़े एक ट्रेलर में पीछे से सवारियों से भरी एक कार घुस गई थी, जिसमें पांच जनों की मौत हो गई थी। सड़क पर ब्रेकडाउन खड़े ट्रेलर को समय रहते राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के पेट्रोलिंगकर्मी तथा रूट इंचार्ज हटा देते तो हादसा टल सकता था।
यह भी पढ़े: बहन की शादी के बाद भाई दोस्त के साथ बुटाटी धाम चला गया, वापस आते समय चली गई जान

जिम्मेदार ध्यान नहीं दे रहे….
चंदवाजी पुलिस को ट्रेलर चालक ने बताया कि ट्रेलर के पीछे का एक टायर खराब हो गया था। जिसके चलते ट्रेलर को सड़क की थर्ड लेन पर खड़ा किया था। एनएचएआई की हाईवे पेट्रोलिंग टीम द्वारा ब्रेकडाउन खड़े ट्रेलर के पीछे ना तो सेफ्टी लगाई गई और ना ही ब्रेकडाउन ट्रेलर को सड़क से हटाकर दूर खड़ा किया गया। ऐसे में सेफ्टी तथा संकेतक के अभाव में कार अनियंत्रित होकर ट्रेलर के पीछे घुस गई और हादसे में पांच जनों की मौत हो गई। अब तक भी जिम्मेदार इस ओर ध्यान नहीं दे रहे। क्षेत्र में मनोहरपुर तथा दौलतपुरा टोल टैक्स की दूरी मात्र 30 किलोमीटर है। ऐसे में 30 किलोमीटर के दायरे में दो बार टोल टैक्स चुकाने के बावजूद सुविधा नहीं मिल रही।
सड़क किनारे खड़े ब्रेकडाउन ट्रेलर को हटा देते तो टल जाता हादसा, नहीं जाती पांच जनों की जान
यहां ब्लैक स्पॉट….
जयपुर-दिल्ली राष्ट्रीय राजमार्ग तथा अजमेर-बायपास एक्सप्रेस हाईवे पर चंदवाजी बायपास पुलिया, सेवड़ माता मंदिर के पास ढलान, बीलपुर मोड़, मानपुरा माचैड़ी के गठवाड़ा स्थित गंगावाली पुलिया, लखेर स्टैंड पर बना कट, नवलपुरा मोड़ तथा सुंदरपुरा पुलिया ब्लैक स्पॉट है। जहां सर्वाधिक दुर्घटनाएं हो रही है। इसके बावजूद यहां प्राधिकरण द्वारा बोर्ड और संकेतक नही लगाए हुए हैं।

इनका कहना है….
राष्ट्रीय राजमार्ग पर 24 घंटे पेट्रोलिंग की जाती है। पेट्रोलिंग कर ब्रेकडाउन वाहनों को भी हटाया जाता है। लापरवाही की मुझे जानकारी नहीं है। रूट इंचार्ज से मामले की जानकारी ली जाएगी।
अजय कुमार आर्य, प्रोजेक्ट डायरेक्टर, एनएचएआई
हाईवे पर लगातार पेट्रोलिंग की जाती है। पेट्रोलिंग वाहन पर जीपीएस द्वारा निगरानी भी रखी जाती है। फिर भी कर्मचारियों की अगर कहीं लापरवाही है तो जांच की जाएगी। जहां संकेतक बोर्ड उखड़ गए उन्हें दुरुस्त करवा दिया जाएगा।
संदीप चौधरी, इंस्टेंट मैनेजर, राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण

Hindi News/ Bassi / सड़क किनारे खड़े ब्रेकडाउन ट्रेलर को हटा देते तो टल जाता हादसा, नहीं जाती पांच जनों की जान

ट्रेंडिंग वीडियो