scriptHIL 2024-25: सूरमा हॉकी क्लब ने इन दो दिग्गजों पर जताया भरोसा, मेंटर-कम-कोच के रूप में किया नियुक्त | Soorma Hockey Club ropes in Sardar Singh and Rani Rampal as mentor-cum coaches in HIL 2024-25 | Patrika News
खेल

HIL 2024-25: सूरमा हॉकी क्लब ने इन दो दिग्गजों पर जताया भरोसा, मेंटर-कम-कोच के रूप में किया नियुक्त

HIL 2024-25 में सूरमा हॉकी क्लब का नेतृत्व सरदार सिंह और रानी रामपाल करेंगे।

नई दिल्लीOct 13, 2024 / 09:02 pm

satyabrat tripathi

HIL 2024-25: हॉकी इंडिया लीग में जेएसडब्ल्यू स्पोर्ट्स की फ्रेंचाइजी सूरमा हॉकी क्लब का नेतृत्व हॉकी के महान खिलाड़ी सरदार सिंह और रानी रामपाल करेंगे। सरदार सिंह टीम में पुरुष मेंटर और भारतीय कोच के रूप में शामिल होंगे, जबकि रानी महिला मेंटर और भारतीय कोच की जिम्मेदारी संभालेंगी।
पुरुषों के कोचिंग सेटअप में सरदार सिंह के साथ-साथ अंतरराष्ट्रीय कोच जेरोन बार्ट, विश्लेषणात्मक कोच माइकल कॉस्मा और तकनीकी सलाहकार अर्जुन हलप्पा शामिल होंगे। इस बीच, जूड मेनेजेस (अंतरराष्ट्रीय कोच), हरविंदर सिंह (सहायक कोच) और सीन डांसर (विश्लेषणात्मक कोच) महिला टीम के लिए लाइन-अप को पूरा करते हैं।
314 कैप वाले पूर्व भारतीय कप्तान सरदार सिंह अपने अपार ज्ञान को फ्रेंचाइजी में लाएंगे। 2013 में एचआईएल के पहले संस्करण में उन्हें दिल्ली वेवराइडर्स के साथ प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट चुना गया था। उन्होंने तब से लीग के सभी संस्करण खेले हैं और रिटायरमेंट के बाद भारतीय सब जूनियर और हॉकी5 टीमों को कोचिंग दी है।
यह भी पढ़ें
Pro Kabaddi 2024: 3 बार की प्रो कबड्डी चैंपियन पटना पायरेट्स ने किया अपने नए कप्तान के नाम का ऐलान

सरदार सिंह ने कहा, “जेएसडब्ल्यू ने मुझे सूरमा हॉकी क्लब की पुरुष टीम का मेंटर चुनकर मुझ पर बहुत भरोसा दिखाया है। हॉकी इंडिया लीग युवा और प्रतिभाशाली खिलाड़ियों और कोचों के लिए एक बेहतरीन मंच है। यह खेल के प्रशंसकों के लिए भी एक शानदार लीग है। मैं अपना ज्ञान साझा करने और भारत के युवा खिलाड़ियों को बाकी कोचिंग टीम के साथ नई ऊंचाइयों तक पहुंचने में मदद करने के लिए उत्सुक हूं। यह एक रोमांचक परियोजना है, और हम इसे सफल बनाने के लिए सब कुछ करेंगे।”
भारतीय हॉकी की रानी के रूप में प्रशंसित रानी ने भारतीय महिला टीम के लिए अपने शानदार प्रदर्शन से महिलाओं की एक पीढ़ी को खेल अपनाने के लिए प्रेरित किया है। उन्होंने राष्ट्रीय टीम के लिए 254 मैचों में 205 गोल किए हैं और टीम का अहम हिस्सा रही हैं, जिसने 2020 में टोक्यो ओलंपिक के तीसरे या चौथे स्थान के लिए क्वालीफाई करके अभूतपूर्व ऊंचाई हासिल की।
“मैं हॉकी के खेल में खिलाड़ी होने के अलावा अन्य क्षेत्रों में भी हाथ आजमाना चाहती थी। इसलिए, जब सूरमा हॉकी क्लब के लिए मेंटर और कोच बनने का अवसर मेरे सामने आया, तो मैंने इसे स्वीकार करने का फैसला किया।
रानी ने कहा, “यह पहली बार है जब देश में महिलाओं के लिए इस स्तर की लीग आयोजित की जा रही है और इससे हॉकी के स्तर को बढ़ाने में मदद मिलेगी। नीलामी जल्द ही होने वाली है और हमारा लक्ष्य लीग में सर्वश्रेष्ठ टीम को इकट्ठा करना है। मैं इस सीजन का बेसब्री से इंतजार कर रही हूं और इस टीम को सफल बनाने में अपना सर्वश्रेष्ठ देने की कोशिश करूंगी।”

Hindi News / Sports / HIL 2024-25: सूरमा हॉकी क्लब ने इन दो दिग्गजों पर जताया भरोसा, मेंटर-कम-कोच के रूप में किया नियुक्त

ट्रेंडिंग वीडियो