scriptParis Olympics 2024: बैडमिंटन खिलाड़ी पेरिस में बोलेंगे हल्ला, दिग्गज खिलाड़ी ने 3 पदक की जताई उम्मीद | paris olympics 2024 prakash padukon believe indian badminton likely to win 3 medals pv sindhu chirag shetty | Patrika News
खेल

Paris Olympics 2024: बैडमिंटन खिलाड़ी पेरिस में बोलेंगे हल्ला, दिग्गज खिलाड़ी ने 3 पदक की जताई उम्मीद

Paris Olympics 2024: भारत ने पेरिस ओलंपिक 2024 खेलों में सात सदस्यीय बैडमिंटन टीम भेजी है जिसमें सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी की पुरुष युगल जोड़ी और डबल ओलंपिक पदक विजेता सिंधु शामिल हैं।

नई दिल्लीJul 25, 2024 / 07:10 pm

Vivek Kumar Singh

Paris Olympics 2024
Paris Olympics 2024: बैडमिंटन के दिग्गज और शीर्ष शटलर पीवी सिंधु के गुरु प्रकाश पादुकोण का मानना ​​है कि भारत के पास पेरिस ओलंपिक में बैडमिंटन में तीन पदक जीतने की प्रबल संभावना है, जिसमें सिंधु के लिए पदकों की हैट्रिक भी शामिल है। भारत ने सात सदस्यीय बैडमिंटन टीम भेजी है जिसमें सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी की पुरुष युगल जोड़ी और डबल ओलंपिक पदक विजेता सिंधु शामिल हैं। पादुकोण ने कहा कि सिंधु पेरिस में अपने ऐतिहासिक लगातार तीसरे ओलंपिक पदक के लिए अच्छा प्रदर्शन कर रही हैं।

PV Sindhu से प्रकाश पादुकोण की उम्मीद

प्रकाश पादुकोण ने कहा, “हम यही कोशिश कर रहे हैं और उम्मीद कर रहे हैं। उसने इसके लिए अविश्वसनीय रूप से कड़ी मेहनत की है। हालांकि, इस स्तर पर, कोई निश्चित रूप से प्रतिबद्ध नहीं हो सकता है। उसकी तैयारी अच्छी हो गई है, और वह अभ्यास सत्र में अच्छा खेल रही है। तो,संदर्भ में तैयारी, सब कुछ बहुत अच्छा रहा है।” अनुभवी शटलर, पूर्व ऑल-इंग्लैंड चैंपियन और अपने सुनहरे दिनों में विश्व के शीर्ष खिलाड़ी ने विस्तार से बताया कि वह कोर्ट पर सिंधु की रणनीति और रणनीति में सुधार करने पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं और उनके मार्गदर्शन में सिंधु ने भी काफी सुधार किया है।
पादुकोण ने कहा, जो बेंगलुरु में प्रकाश पादुकोण बैडमिंटन अकादमी चलाते हैं, ने कहा,”मैं कोर्ट पर रणनीति और रणनीति पर ध्यान केंद्रित कर रहा हूं, कब कौन से स्ट्रोक का उपयोग करना है, और दिमाग पर थोड़ा ध्यान देना है। लगभग नौ महीने पहले, बार-बार कोचिंग बदलने और सक्षम नहीं होने के कारण उसका आत्मविश्वास थोड़ा कम था। हमने उसकी मानसिक शक्ति और रणनीति पर काम किया है, यह सुनिश्चित करते हुए कि वह सही स्ट्रोक का बेहतर उपयोग कर सके। हमने गलतियों को कम करने और प्रतिशत बैडमिंटन खेलने की कोशिश की है – यह जानते हुए कि कब हमला करना है, बचाव करना है और सुरक्षित खेलना है। तो यह है सब कुछ हो रहा है, लेकिन यह देखना बाकी है कि क्या वह ओलंपिक के दौरान उस फॉर्म को दोहरा सकती है।”
सिंधु के इस साल अब तक कोई भी खिताब जीतने में नाकाम रहने के बावजूद, पादुकोण को लगता है कि कठिन परिस्थितियों में चमकने की उनकी क्षमता ओलंपिक में भारत की सबसे सफल महिला खिलाड़ी को अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन कराने में मदद करेगी। सिंधु दो ओलंपिक पदक जीतने वाली एकमात्र भारतीय महिला खिलाड़ी हैं, 2016 में रियो में एक रजत और टोक्यो में एक कांस्य।
“निश्चित रूप से, वह हाल ही में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन नहीं कर पाई है, इससे उस पर दबाव कम हो सकता है। उम्मीदें कम हैं, और यहां तक ​​कि क्वार्टर फाइनल तक पहुंचने को भी सकारात्मक रूप से देखा जाएगा। लेकिन मैं इससे परे देख रहा हूं। अगर वह फॉर्म को दोबारा बनाने में सक्षम है, जैसे वह अभ्यास में कर रही है, मुझे लगता है कि वह पिछले टूर्नामेंटों की तुलना में बेहतर प्रदर्शन करेगी।
उन्होंने कहा, “शीर्ष पर खिलाड़ियों के बीच अंतर बहुत कम है और यह ओलंपिक में दबाव से निपटने के बारे में भी है, और सिंधु को फायदा है क्योंकि उन्होंने दो ओलंपिक पदक जीते हैं। हम उन्हें अपने खेल पर ध्यान केंद्रित करने के लिए याद दिलाते रहते हैं, और परिणाम अच्छा होगा।” अंत में, पादुकोण ने पुरुष युगल में रंकीरेड्डी और शेट्टी, महिला एकल में सिंधु और पुरुष एकल में लक्ष्य सेन और एचएस प्रणय को संभावित पदक दावेदारों के रूप में चुना। “हमारे पास तीनों स्पर्धाओं में मौका है: पुरुष एकल, महिला एकल और पुरुष युगल। पुरुष युगल जोड़ी, सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी बहुत निरंतर रहे हैं और शीर्ष खिलाड़ियों को हराया है। उनका ड्रा भी काफी अच्छा है।
“लक्ष्य सेन के पास एक कठिन समूह है, लेकिन उन्होंने पहले अपने समूह के विरोधियों जोनाटन क्रिस्टी, केविन कॉर्डन और जूलियन कैरागी को हराया है, इसलिए यह उनके वर्तमान फॉर्म पर निर्भर करता है। यह उनका पहला ओलंपिक है, लेकिन उन्हें इसके बारे में चिंता नहीं करनी चाहिए और इसे इस पर विचार करना चाहिए किसी भी अन्य टूर्नामेंट में एचएस प्रणय सर्वश्रेष्ठ फॉर्म में नहीं रहे हैं, लेकिन कभी-कभी यह एक वरदान साबित हो सकता है क्योंकि उम्मीदों का बोझ कम होता है और आप अब चरम पर पहुंच सकते हैं, यह दोनों तरफ जा सकता है। हम निश्चित रूप से इन तीन स्पर्धाओं में दावेदार हैं। महिला युगल में अश्विनी पोनप्पा और तनीषा क्रैस्टो के लिए एक चुनौतीपूर्ण ड्रॉ है, लेकिन अगर वे आगे क्वालीफाई कर सकती हैं, तो यह सोने पर सुहागा होगा।”

Hindi News/ Sports / Paris Olympics 2024: बैडमिंटन खिलाड़ी पेरिस में बोलेंगे हल्ला, दिग्गज खिलाड़ी ने 3 पदक की जताई उम्मीद

ट्रेंडिंग वीडियो