scriptदुष्कर्म मामले में 8 साल की काट रहे संदीप लामिछाने को कोर्ट ने किया बरी, अब खेल सकते हैं टी20 वर्ल्ड कप | Sandeep Lamichhane has been proven innocent in Rape case Patan High Court reversing the previous decision of 8 years jail | Patrika News
क्रिकेट

दुष्कर्म मामले में 8 साल की काट रहे संदीप लामिछाने को कोर्ट ने किया बरी, अब खेल सकते हैं टी20 वर्ल्ड कप

नेपाल के पाटन हाई कोर्ट ने क्रिकेटर संदीप लामिछाने के खिलाफ दायर बलात्कार मामले पर अपना अंतिम फैसला सुनाते हुए उन्हें निर्दोष ठहराया है। काठमांडू जिला न्यायालय ने उन्हें पिछले साल जनवरी में आठ साल की सजा सुनाई थी।

नई दिल्लीMay 15, 2024 / 06:57 pm

Siddharth Rai

Sandeep Lamichhane proven innocent in Rape case: दुष्कर्म मामले में नेपाल के पूर्व कप्तान और दिग्गज स्पिनर संदीप लामिछाने को बड़ी राहत मिली है। पाटन हाई कोर्ट ने बुधवार को लामिछाने को बलात्कार के सभी आरोपों से बरी करते हुए उन्हें निर्दोष करार दिया है। कोर्ट के इस फैसले के बाद लामिछाने वेस्टइंडीज और यूनाइटेड स्टेट्स ऑफ अमेरिका (USA) में अगले महीने से शुरू होने वाले टी20 वर्ल्ड कप में खेल सकते हैं। हालांकि इसके लिए नेपाल की टीम का ऐलान पहले ही हो चुका है। लेकिन इसमें अब भी बदलाव किए जा सकते हैं।

न्यायाधीश सूर्य दर्शन देव भट्टा और अंजू उप्रेती ढकाल की खंडपीठ ने बड़ा फैसला सुनाते हुए काठमांडू जिला न्यायालय द्वारा दी गई आठ साल की जेल की सजा के फैसले को पलट दिया। पाटन उच्च न्यायालय के प्रवक्ता तीर्थराज भट्टाराई के अनुसार, पीठ ने सबूतों की कमी का हवाला देते हुए फैसले को पलट दिया।

लामिछाने को इसी साल जनवरी में काठमांडू जिला अदालत ने 8 साल कैद की सजा सुनाई थी। संदीप पर 17 साल की लड़की ने होटल के कमरे में दुष्कर्म का आरोप लगाया था। हालांकि, अदालत के मुताबिक वारदात के समय लड़की नाबालिग नहीं थी। तब न्यायाधीश शिशिर राज ढकाल की एकल पीठ ने सुनवाई के बाद मुआवजे और जुर्माने के साथ 8 साल की कैद का फैसला सुनाया था।

बता दें लड़की ने छह सितंबर 2023 को मेट्रोपॉलिटन पुलिस सर्कल, गौशाला में 22 वर्षीय क्रिकेटर के खिलाफ मामला दर्ज कराया था। उस समय लामिछाने कैरेबियन प्रीमियर लीग (CPL) खेल रहे थे। नेपाल पुलिस ने उन्हें छह अक्टूबर 2023 को त्रिभुवन अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट से गिरफ्तार किया था। आरोप पत्र के माध्यम से, जिला अटॉर्नी ने पीड़िता की कथित शारीरिक और मानसिक यातना के लिए लामिछाने से मुआवजे की मांग की थी। आरोप पत्र दाखिल होने के बाद लामिछाने का बैंक खाता और संपत्ति जब्त कर ली गई थी।

संदीप लामिछाने ने नेपाल के लिए 51 वनडे में 112 विकेट हासिल किए हैं। वहीं 52 टी20 इंटरनेशनल में उनके नाम 98 विकेट हैं। अगर टी20 वर्ल्ड कप में उन्हें मौका मिलता है तो ये खिलाड़ी टी20 में विकेटों का शतक भी लगा सकता है।

Hindi News/ Sports / Cricket News / दुष्कर्म मामले में 8 साल की काट रहे संदीप लामिछाने को कोर्ट ने किया बरी, अब खेल सकते हैं टी20 वर्ल्ड कप

ट्रेंडिंग वीडियो