scriptWorld Tourism Day 2024: पर्यटकों से गुलजार गुलाबी नगरी, राजस्थान की लोक संस्कृति की झलक देख अभिभूत हुए विदेशी पावणे | Patrika News
खास खबर

World Tourism Day 2024: पर्यटकों से गुलजार गुलाबी नगरी, राजस्थान की लोक संस्कृति की झलक देख अभिभूत हुए विदेशी पावणे

राजधानी जयपुर में विश्व पर्यटन दिवसपर पर्यटन स्थलों पर पर्यटकों के तिलक लगाकर स्वागत किया जा रहा है।

जयपुरSep 27, 2024 / 03:16 pm

Devendra Singh

1/8
राजधानी जयपुर समेत प्रदेशभर में 27 सितंबर को विश्व पर्यटन दिवस मनाया जा रहा है। इस मौके पर आज प्रदेश के सभी संरक्षित स्मारकों व संग्रहालयों में पर्यटकों को निशुल्क प्रवेश दिया जा रहा है। इसके साथ ही पर्यटन स्थलों पर पर्यटकों के तिलक लगाकर स्वागत किया जा रहा है।हवामहल में अधीक्षक सरोजनी चंचलानी ने पर्यटकों का तिलक लगाकर स्वागत किया।
World Tourism Day 2024
2/8
पर्यटकों को राजस्थानी लोक संस्कृति से रूबरू कराने लोक नृत्यों का आयोजन किया गया। हवामहल में लोक कलाकारों ने कालबेलिया नृत्य की प्रस्तुति देकर विदेशी पावणों को मंत्र मुग्ध कर दिया।
World Tourism Day
3/8
हवामहल में लोक कलाकारों ने लोक संगीत और वाद्यों यंत्रों से मधुर स्वर लहरिया बिखेर कर विदेशी पर्यटकों को आकर्षित किया।
4/8
राजस्थानी स्वागत सत्कार से विदेशी पावणे काफी अभिभूत हुए। पर्यटन स्थल देखने के बाद पावणों ने शहर के बाजारों में खरीदारी भी की।


5/8
विश्वविख्यात हवामहल, आमेर महल सहित सभी पर्यटन स्थलों पर सैलानियों को निशुल्क प्रवेश दिया जा रहा है। जयपुर भ्रमण करने आने वाले देशी-विदेशी पावणों का प्रमुख स्मारक आमेर महल, हवामहल, जंतर-मंतर और अल्बर्ट हॉल पर माला पहनाकर और तिलक लगाकर स्वागत किया जा रहा है। 
6/8
सुबह से ही पर्यटन स्थलों पर लोक कलाकार लोकरंग की छटा बिखेर रहे हैं। लोक कलाकारों ने कच्ची घोड़ी नृत्य की प्रस्तुति दीं तो विदेशी पर्यटक झूम उठे।
7/8
पर्यटन दिवस के मौके पर जयपुर के सभी संरक्षित स्मारकों व संग्रहालयों में पर्यटकों को निशुल्क प्रवेश दिया जा रहा है। इसके कारण पर्यटन स्थलों पर सुबह से पर्यटकों का तांता लगना शुरू हो गया था। पर्यटकों ने स्मारक देखने के साथ ही सांस्कृतिक कार्यक्रमों का भी आनंद उठाया।
World Tourism Day
8/8
चांदनी चौक में लोक कलाकारों ने ढप की थाप के साथ लोक गीतों की मधुर प्रस्तुति दी।

Hindi News / Photo Gallery / Special / World Tourism Day 2024: पर्यटकों से गुलजार गुलाबी नगरी, राजस्थान की लोक संस्कृति की झलक देख अभिभूत हुए विदेशी पावणे

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.