scriptस्कूटी व लैपटॉप का इंतजार कर रहे प्रतिभावान विद्यार्थी, अधिकारी बोले- अब तक नहीं आए आदेश | Patrika News
खास खबर

स्कूटी व लैपटॉप का इंतजार कर रहे प्रतिभावान विद्यार्थी, अधिकारी बोले- अब तक नहीं आए आदेश

बढ़ रहा इंतजार : पिछले वर्ष 144 छात्र-छात्राओं को स्कूटी और 687 को लैपटॉप के लिए मिली थी राशि

शाहडोलJul 21, 2024 / 12:24 pm

Ramashankar mishra

शहडोल. कक्षा 12वीं में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले विद्यार्थी नि:शुल्क लैपटॉप व स्कूटी वितरण योजना का लाभ पाने इंतजार कर रहे हैं। शासन स्तर से अब तक कोई निर्देश प्राप्त न होने की स्थिति में अब तक स्कूल शिक्षा विभाग ने भी कोई जानकारी अपडेट नहीं की है। इस वर्ष विद्यार्थियों को इन योजनाओं का लाभ मिलेगा भी या नहीं यह भी स्पष्ट नहीं हो पा रहा है। ऐसे में इस सत्र में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले विद्यार्थी परेशान हैं। उल्लेखनीय है कि होनहार विद्यार्थियों को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से नि:शुल्क स्कूटी व लैपटॉप के लिए सहायता राशि प्रदान करने योजना प्रारंभ की गई थी। इस योजना के तहत वर्ष 2023 में विद्यालय में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले बालक व बालिका के साथ ही 75 प्रतिशत से अधिक अंक अर्जित करने वाले छात्र-छात्राओं के खाते में लैपटॉप के लिए 25 हजार रुपए सहायता राशि अंतरित की थी। इसी योजना का लाभ पाने के लिए इस वर्ष भी छात्र-छात्रा इंतजार कर रहे हैं।

831 विद्यार्थी हुए थे लाभान्वित
नि:शुल्क स्कूटी व लैपटॉप वितरण योजना के तहत कक्षा 12वीं में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले जिले के कुल 831 विद्यार्थी लाभान्वित हुए थे। इनमें से स्कूटी वितरण योजना के तहत विद्यालय में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले 144 विद्यार्थियों को स्कूटी प्रदान की गई थी। साथ ही सामान्य व ओबीसी के 86 प्रतिशत से अधिक व एससीएसटी के 76 प्रतिशत से अधिक अंक लाने वाले 687 विद्यार्थियों को 25 हजार रुपए की सहायता राशि का वितरण किया गया था।

अब तक जारी नहीं हुए कोई निर्देश
शिक्षा विभाग की माने तो नि:शुल्क स्कूटी व लैपटॉप वितरण योजना को लेकर अब तक शासन स्तर से कोई निर्देश जारी नहीं हुए है। इसे लेकर अब तक शिक्षा विभाग ने भी अपने स्तर पर कोई तैयारी नहीं है। जिले में कितने विद्यार्थी इन योजनाओं के लिए पात्र है इनकी भी सूची तैयार नहीं हुई है। शिक्षा विभाग का कहना है कि शासन स्तर से योजना को लेकर निर्देश जारी होने के बाद ही स्थिति स्पष्ट हो पाएगी कि योजना के तहत कितने विद्यार्थी पात्र हैं और उन्हे इनका लाभ मिलेगा।

Hindi News/ Special / स्कूटी व लैपटॉप का इंतजार कर रहे प्रतिभावान विद्यार्थी, अधिकारी बोले- अब तक नहीं आए आदेश

ट्रेंडिंग वीडियो