scriptसिख मां ने बनाया बच्चे के लिए खास हेलमेट, पगड़ी पर हो जाता है फिट | Sikh mother made special helmet for child, fits on turban | Patrika News
खास खबर

सिख मां ने बनाया बच्चे के लिए खास हेलमेट, पगड़ी पर हो जाता है फिट

Sikh Helmet: यह खास हेलमेट सिख बच्चों की विशिष्ट जरूरत को ध्यान में रखकर डिजाइन किया गया है और सोशल मीडिया पर खूब सराहना बटोर रहा है।

Jan 08, 2023 / 04:52 pm

Amit Purohit

helmet.gif
बाइक चलाते समय हेलमेट पहनना चोटों से बचाता है और कई देशों में अनिवार्य है। हालांकि, कनाडा में एक सिख महिला को ऐसा कोई हेलमेट नहीं मिला जो उसके बेटे के लंबे बालों वाले जूड़े और पगड़ी पर फिट बैठ सके। ऐसे में मां ने खुद ही अपने बच्चों के लिए एक मल्टी-गेमिंग हेलमेट तैयार कर लिया।
कनाडा के ओंटारियो में रहने वाली टीना सिंह ने कहा कि करीब पांच साल पहले जब उनका बेटा जोरा पांच साल का हुआ, तो उसके लिए बाइक का हेलमेट लगाना वाकई मुश्किल था। इसलिए, उसने उसके बालों को पीछे से बांधने की कोशिश की। अलग-अलग तरीके से बाल बनाए ताकि एक हेलमेट उसके सिर पर आ सके और उसे गिरने पर चोट से बचाव हो सके। बेटे को इस सारी कवायद से नफरत—सी होती थी।
मस्तिष्क की चोट वाले रोगियों की मदद करने वाली कमर्शियल डॉक्टर टीना सिंह ने कहा कि वह अच्छी तरह जानती थी कि फिटिंग वाले साइकिल हेलमेट क्यों जरूरी है। ऐसे में मैने खुद ही ऐसा हेलमेट डिजाइन किया, जिसमें बच्चे के बालों को समायोजित करने के लिए शीर्ष पर एक गुंबददार हिस्सा है। हमने इसे सिख हेलमेट नाम दिया है। हेलमेट ने सभी परीक्षण पास कर लिए हैं और वर्तमान में उत्पादन में है और 2023 में बिक्री के लिए पेश हो जाएगा।
वह कहती हैं: मेरे लिए यह वास्तव में अवास्तविक लगता है… यह मेरे लिए एक खूबसूरत पल है। मैंने अपने बच्चों के लिए यह किया और उन्हें वास्तव में इसका लाभ उठाते देखना अद्भुत है।
सोशल मीडिया पर इस स्टार्टअप की खूब तारीफ हो रही है। सिख बच्चों के लिए हेलमेट के एक विकल्प को देखकर लोग खुशी जता रहे हैं।

Hindi News/ Special / सिख मां ने बनाया बच्चे के लिए खास हेलमेट, पगड़ी पर हो जाता है फिट

ट्रेंडिंग वीडियो