scriptSchool Timing Change : एक सप्ताह और इंतजार, बदल जाएगा राजस्थान के स्कूलों का समय | School Timing Change: Wait for one more week, Rajasthan school timings will change from 16th | Patrika News
जयपुर

School Timing Change : एक सप्ताह और इंतजार, बदल जाएगा राजस्थान के स्कूलों का समय

शिक्षा विभाग हर बार एक अक्टूबर से स्कूल समय नहीं बदल रहा है। इस बार यह लगातार तीसरा साल है, जब अक्टूबर में स्कूलों का समय 16 अक्टूबर से बदल रहा है।

जयपुरOct 08, 2024 / 03:01 pm

rajesh dixit

जयपुर। राजस्थान में स्कूलों का समय एक अक्टूबर से बदल जाता है। लेकिन इस बार भी तेज गर्मी पडऩे के कारण स्कूलों का समय एक अक्टूबर के स्थान पर 16 अक्टूबर से बदलेगा। ऐसे में अभी एक सप्ताह और इंतजार करना होगा। इस संबंध में शिक्षा विभाग ने पूर्व में ही आदेश कर दिए थे। हालांकि दिन के समय अब भी गर्मी का अहसास हो रहा है। तापमान में तेजी है।

यह भी पढ़ें
: Public Holiday : धार्मिक मेलों के चलते अवकाश घोषित, 5 व 14 नवम्बर को स्कूल-कॉलेज व सरकारी दफ्तर रहेंगे बंद

तेज गर्मी के कारण नहीं होता समय परिवर्तन
दरअसल, शिक्षा विभाग की शिविरा पंचाग के अनुसार एक अक्टूबर से शीतकालीन समय लागू हो जाता है। इसके अनुसार एक अक्टूबर से 30 मार्च तक स्कूलों का समय सुबह दस बजे शाम चार बजे तक किया जाता है। लेकिन पिछले दो वर्षों से अक्टूबर की शुरूआत में भी तेज गर्मी पड़ रही है। ऐसे में शिक्षा विभाग हर बार एक अक्टूबर से स्कूल समय नहीं बदल रहा है। इस बार यह लगातार तीसरा साल है, जब अक्टूबर में स्कूलों का समय 16 अक्टूबर से बदल रहा है।
शिक्षा विभाग ने ये किए थे आदेश
माध्यमिक शिक्षा निदेशक आशीष मोदी ने तीस सितम्बर को स्कूलों के समय परिवर्तन को लेकर आदेश जारी थे। आदेशानुसार शीतकाल में विद्यालय संचालन की अवधि पूर्व में 1 अक्टूबर 2024 से 31 मार्च 2025 तक थी। लेेकिन अब संशोधित तिथि अनुसार शीतकाल में विद्यालय संचालन की अवधि 16 अक्टूबर 2024 से 31 मार्च 2025 तक रहेगी। ऐसे में अब 16 अक्टूबर से स्कूलों का समय सुबह दस बजे से शाम चार बजे तक होगा।

Hindi News / Jaipur / School Timing Change : एक सप्ताह और इंतजार, बदल जाएगा राजस्थान के स्कूलों का समय

ट्रेंडिंग वीडियो