scriptRajasthan News : शहरी सरकार की अच्छी पहल, अब घर के आगे यह काम किया तो मिलेगी सब्सिडी, जानें | Rajasthan News: Good initiative of urban government, now if you do this work in front of the house, you will get subsidy, know | Patrika News
खास खबर

Rajasthan News : शहरी सरकार की अच्छी पहल, अब घर के आगे यह काम किया तो मिलेगी सब्सिडी, जानें

पौधारोपण करने के बाद जीओ टैगिंग करनी होगी और नगर परिषद को पौधरोपण करने की जगह लिखित में संकल्प पत्र के साथ देनी होगी।

हनुमानगढ़Jul 26, 2024 / 07:08 pm

जमील खान

Hanumangarh News : हनुमानगढ़. पहली बार घर के आगे पौधे लगाने पर नगर परिषद सब्सिडी देगी। इसके लिए आपको नगर परिषद में सिर्फ आवेदन करना होगा और पर्यावरण संरक्षण करने का संकल्प पत्र देना होगा। नगर परिषद आमजन को 1200 रुपए कीमत वाला ट्री गार्ड 600 रुपए में देगी। प्रथम चरण में 1000 ट्री गार्ड का निर्माण करवाया गया है। इनका सब्सिडी के तहत आवंटन कि या जाएगा। इसके अलावा नगर परिषद सार्वजनिक स्थलों पर एक हजार ट्री गार्ड लगाएगी। सब्सिडी पर ट्री गार्ड लेने के बाद उसी बेचान नहीं किया जा सकेगा। ट्री गार्ड पर पौधा लगाकर संबंधित सफाई निरीक्षक को सूचित करना होगा।
करनी होगी सार संभाल
ट्री गार्ड के साथ पौधे भी सब्सिडी पर देने की योजना नगर परिषद तैयार कर रही है। नगर परिषद से पौधे की खरीद करने पर पचास प्रतिशत सब्सिडी देने का प्रावधान किया जाएगा। पौधारोपण करने के बाद जीओ टैगिंग करनी होगी और नगर परिषद को पौधरोपण करने की जगह लिखित में संकल्प पत्र के साथ देनी होगी। मिनी जंगल का रूप देंगे टाउन व जंक्शन में 13 जगह को चिन्हित किया गया है। इन जगह को मिनी जंगल का रूप दिया जाएगा। इस इलाके में 4 से 5 फीट के पौधे लगाए जाएंगे। द्वितीय चरण में नगर परिषद एक लाख पौधों की खरीद और करेगी। यह पौधे मिनी जंगल में लगाए जाएंगे।
इन्हें भी मिलेगी सब्सिडी
फेक्ट्री, पेट्रोल पंप, रेस्टोरेंट, प्राइवेट स्कूल में पौधरोपण करने पर नगर परिषद सब्सिडी देगी। यह संस्था नगर परिषद के साथ जनसहभागिता पर पौधे लगा सकती है। इसके लिए संस्थाओं को आवेदन करना होगा।
एक लाख पौधे लगाने का लक्ष्य
शहरी क्षेत्र में एक लाख पौधे लगाने का लक्ष्य है। वर्तमान में वन विभाग से 53125 पौधे खरीद किए गए हैं। इसकी एवज में नगर परिषद ने करीब सात लाख रुपए का भुगतान किया है। इसमें नीम, शीशम, सहजना, अमलतास, जामुन, अमरूद, बेलगिरी, गुलमोहर, कनेर इत्यादि के पौधे लगाए जा रहे हैं। शहरी नरेगा योजना के तहत इन पौधों की सार-संभाल की जाएगी।
‘मुख्यमंत्री के आदेशानुसार पर्यावरण सरंक्षण करने के लिए नगर परिषद पहली बार ट्री गार्ड पर सब्सिडी दे रही है। 1200 का ट्री गार्ड 600 रुपए में दिया जा रहा है। शहर में एक लाख पौधे लगाकर उनकी सार-संभाल नगर परिषद करेगी।’ सुमित रिणवा, नगर परिषद आयुक्त।

Hindi News/ Special / Rajasthan News : शहरी सरकार की अच्छी पहल, अब घर के आगे यह काम किया तो मिलेगी सब्सिडी, जानें

ट्रेंडिंग वीडियो