scriptखुशखबर: भाई को राखी के साथ बहन भेज सकेगी उपहार | Patrika News
खास खबर

खुशखबर: भाई को राखी के साथ बहन भेज सकेगी उपहार

भारतीय डाक विभाग ने रक्षाबंधन पर्व के लिए गत्ते का बॉक्स जारी किया है। वहीं इससे पहले लिफाफे जारी किए गए थे।

बूंदीJul 25, 2024 / 06:52 pm

पंकज जोशी

खुशखबर: भाई को राखी के साथ बहन भेज सकेगी उपहार

बूंदी. डाकघर में राखी के लिए आया बॉक्स व लिफाफा।

बूंदी. भारतीय डाक विभाग ने रक्षाबंधन पर्व के लिए गत्ते का बॉक्स जारी किया है। वहीं इससे पहले लिफाफे जारी किए गए थे।

जानकारी अनुसार डाक विभाग ने छह गुना बारह का एक बॉक्स जारी किया है, जिसमें राखी के अलावा छोटा उपहार भी भेज सकेगी। विभाग की ओर से इस बॉक्स की कीमत 30 रुपए रखी गई है। इसमें राखी व उपहार रख कर भेजने वाले इसे पारदर्शी टेप से भी कवर कर सकते है। डाक कर्मियों के अनुसार कुरियर कपनियों की मनमानी पर लगाम लगाने एवं राखी के साथ उपहार भेजने की सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए ऐसा किया गया है। इससे पहले डाक विभाग द्वारा वाटर प्रुफ लिफाफे जारी किए गए थे, उनमें उपहार भेजे जाने की सुविधा नहीं थी। डाक कर्मी दुर्गाशंकर ने बताया कि विभाग की ओर से ढाई सौ बॉक्स बिक्री के लिए भेजे गए है, जो आते काफी ही मात्रा में बिक भी गए है।
घर लगा सकेंगे राम मंदिर डाक टिकट
डाक विभाग की ओर से श्रीराम जन्म मंदिर पर जारी किया डाक टिकट मिलने लगा है। इसकी कीमत पांच सौ रुपए रखी गई है। करीब छह गुना बारह की साइज में इस टिकट को टेबल पर रखने के साथ दीवार पर भी लगाया जा सकता है। इसमें राम मंदिर के अलावा, भगवान गणेश, हनुमानजी, गरूड़ एवं केवट द्वारा नौका विहार की फोटो भी लगी हुई है। टिकट पर नीचे की तरफ सुनहरे रंग से पेंटिंग भी की गई है, जिससे यह काफी काफी आकर्षक भी लग रहा है।
गंगाजल की बिक्री बढ़ी
सावन मास शुरू होते ही डाक घर में गंगाजल की बिक्री में बढ़ोतरी हो गई है। गत दो दिवस में ढाई सौ एमएल की 24 बोतल बिक चुकी है। ढाई एमएल की बोतल की कीमत तीस रुपए है। अभी डाक घर में 115 बोतल उपलब्ध है। डाक कर्मी ने बताया कि यह बोतल ऋषिकेश स्थित गंगा नदी के पानी से भरी हुई है।

Hindi News/ Special / खुशखबर: भाई को राखी के साथ बहन भेज सकेगी उपहार

ट्रेंडिंग वीडियो