scriptरिहन्द बांध का जलस्तर 20 फीट बढ़ा, प्रशासन अलर्ट   | water level increased of rihand dam | Patrika News
सोनभद्र

रिहन्द बांध का जलस्तर 20 फीट बढ़ा, प्रशासन अलर्ट  

सोनभद्र .अब तक हुई अच्छी बारिश के कारण रिहन्द बांध की प्यास बुझ गई है। लगातार बढ़ रहे जलस्तर के कारण अगले 2 दिनों में बांध के फाटक खुलने के आसार दिख रहे हैं। बीते एक सप्ताह के दौरान से हो रही जबरदस्त बारिश के कारण बांध का जलस्तर 20 फीट बढ़ चुका है। बांध […]

सोनभद्रAug 19, 2016 / 05:05 pm

अखिलेश त्रिपाठी

rihand dam

rihand dam

सोनभद्र.अब तक हुई अच्छी बारिश के कारण रिहन्द बांध की प्यास बुझ गई है। लगातार बढ़ रहे जलस्तर के कारण अगले 2 दिनों में बांध के फाटक खुलने के आसार दिख रहे हैं। बीते एक सप्ताह के दौरान से हो रही जबरदस्त बारिश के कारण बांध का जलस्तर 20 फीट बढ़ चुका है। बांध प्रशासन लगातार स्थिति पर नजर रखे हुए है।


जल विद्युत् निगम के अधीक्षण अभियन्ता शैलेष सिंह ने बताया कि आज दोपहर 3 बजे तक जलस्तर 867.30 फीट तक पहुंचा है।अभी जलस्तर बांध की जलधारण क्षमता 870 फीट से 2.70 फीट दूर है। 871 फीट तक जलस्तर पहुंचने के बाद ही बांध के फाटक खोले जायेंगे।अधीक्षण अभियंता ने बताया कि बांध के कैचमेंट एरिया छत्तीसगढ़ व मध्यप्रदेश में बीते 2 दिनों से कम हो रही बारिश से बांध का जलस्तर अब धीमी गति से बढ़ रहा है।


बुधवार की रात 8 बजे बांध का जलस्तर 866.80 फीट पर था तो गुरुवार की सुबह मात्र 4 इंच बढ़कर 867.20 फीट तक ही पहुंचा था। दोपहर 3 बजे तक मात्र 1 इंच की बढ़ोत्तरी दर्ज की गई। बांध की जलधारण क्षमता पहले 880 फीट थी परन्तु गादभराव के चलते 10 फीट घटाकर 870 फीट कर दी गई है। 2011 के बाद इस बार भी बांध के फाटक खुलने की पूरी सम्भावना है। फाटक खुलने से चोपन के आगे कई गाँवो में पानी भर जाता है तथा बिहार में भी कई इलाक़ों में बाढ़ की स्थिति बन जाती है।

Hindi News / Sonbhadra / रिहन्द बांध का जलस्तर 20 फीट बढ़ा, प्रशासन अलर्ट  

ट्रेंडिंग वीडियो