scriptIMD Alert: मौसम विभाग की इस भविष्यवाणी से लोगों के उड़ेंगे होश, मकर संक्रांति पर बुरा हाल करेगी सर्दी, जानिए कैसे | IMD Alert: Cold wave and frost warning on Makar Sankranti in Rajasthan | Patrika News
सीकर

IMD Alert: मौसम विभाग की इस भविष्यवाणी से लोगों के उड़ेंगे होश, मकर संक्रांति पर बुरा हाल करेगी सर्दी, जानिए कैसे

IMD Alert: प्रदेश के कई जिले अभी भी ठंड से कांप रहे हैं। इस बीच मौसम विभाग ने मकर संक्रांति के दिन अलवर, भरतपुर, धौलपुर, करौली और हनुमानगढ़ में घने कोहरे का अलर्ट जारी किया है। वहीं चूरू, सीकर और झुंझुनूं जिले को शीतलहर और पाला बेहाल करेगा।

सीकरJan 13, 2024 / 03:02 pm

Rakesh Mishra

cold_wave_and_frost_warning.jpg
IMD alert प्रदेश के कई जिले अभी भी ठंड से कांप रहे हैं। इस बीच मौसम विभाग ने मकर संक्रांति के दिन अलवर, भरतपुर, धौलपुर, करौली और हनुमानगढ़ में घने कोहरे का अलर्ट जारी किया है। वहीं चूरू, सीकर और झुंझुनूं जिले को शीतलहर और पाला बेहाल करेगा।
वहीं माउंट आबू की वादियों में कड़ाके की ठंड से लोग सवेरे शाम कांप रहे हैं। शुक्रवार को न्यूनतम तापमान जमाव बिंदू से दो डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज हुआ। शीत लहर से लोगों ने ऊनी लबादों का सहारा लेकर दिनचर्या आरंभ की। दिन चढ़ऩे के बाद ही लोग घरों से बाहर निकले। वहीं ठंड से बचने की जुगत में सैलानियों ने सूर्योदय तक होटलों में दुबके रहना मुनासिब समझा। न्यूनतम तापमान में एक व अधिकतम तापमान में 0.5 डिग्री सेल्सियस का उछाल आने से तापमापी का पारा क्रमश: (-2) व 24 डिग्री सेल्सियस पर रहा। जिससे दिन में आसमान साफ रहने से निकली धूप को सेंकने का लोगों ने खूब आनंद लिया। रात को खड़े किए वाहनों की छतों, सोलर प्लेटों, पेड़-पौधों, उद्यानों, खुले मैदानों, काश्तकारों के खेतों में पाला जमने से बर्फ की परत जमी देखी। किसानों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। ठंड से वाहन चालकों को वाहन स्टार्ट करने में परेशानियों का सामना करना पड़ा। देर रात तक सडक़ों, बाजारों में रहने वाली चहल पहल जल्द सन्नाटे में तब्दील हो गई।
यह भी पढ़ें

Rajasthan Weather: पश्चिमी विक्षोभ करेगा बेहाल, फिर शुरू होगा बारिश का दौर, मौसम विभाग की चेतावनी जारी

वहीं जोधपुर की बात करें तो पहाड़ों से आ रही उत्तरी बर्फीली हवा थमने और चटख धूप खिलने के बाद शुक्रवार को सर्दी से काफी राहत रही। जोधपुर में एक पखवाड़े बाद दिन का तापमान 28 डिग्री सेल्सियस पहुंचा। जिससे दिन में कंपकंपी वाली सर्दी से निजात मिली। रात का तापमान भी 10 डिग्री के समीप आ गया। मौसम विभाग के अनुसार अगले एक सप्ताह तक मौसम शुष्क रहेगा। तेज सर्दी पड़ने की संभावना नहीं है। वैसे भी मकर संक्रांति के बाद सूर्य के उत्तरायण होने से धीरे-धीरे सर्दी में कमी आनी शुरू हो जाती है। सूर्यनगरी में शुक्रवार को न्यूनतम तापमान 9.5 डिग्री सेल्सियस रहा। वातावरण में आपेक्षिक आद्र्रता 63 फीसदी रहने से गलन में भी कमी आई। भोर के साथ ही तेज धूप निकली जिससे पारा तेजी से चढऩे लगा। दोपहर 12:00 बजे तीखी धूप हो गई। दोपहर में तापमान 28 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया। इससे पहले 28 दिसंबर को पारा 28 डिग्री रहा था।

Hindi News/ Sikar / IMD Alert: मौसम विभाग की इस भविष्यवाणी से लोगों के उड़ेंगे होश, मकर संक्रांति पर बुरा हाल करेगी सर्दी, जानिए कैसे

ट्रेंडिंग वीडियो