scriptबच्चों को घरेलु उपचार सिखा रहे कार्टून कैरेक्टर | cartoon character teaching children home remedies | Patrika News
सीकर

बच्चों को घरेलु उपचार सिखा रहे कार्टून कैरेक्टर

सीकर. कार्टून बच्चों की पहली पंसद है। मनोरंजन के लिए पहले कॉमिक बुक और अब कार्टून सीरियल ने हर घर में जगह बना ली है।

सीकरOct 23, 2022 / 02:05 pm

Sachin

ayush.jpg

सीकर. कार्टून बच्चों की पहली पंसद है। मनोरंजन के लिए पहले कॉमिक बुक और अब कार्टून सीरियल ने हर घर में जगह बना ली है। इसी बात को ध्यान में रखकर बच्चों को घरेलु उपचार के नुस्खे समझाने के लिए आयुष मंत्रालय द्वारा प्रोफेसर आयुष्मान कॉमिक बुक शुरू की गई है। जो मनोरंजन के साथ बच्चों को घरेलु आयुर्वेदिक उपचार भी सिखा रही है। कॉमिक बुक इतनी ज्यादा पसंद की जा रही है कि अब ये कई घरों में बच्चों के मनोरंजन के साथ ज्ञान का साधन बन गई है।

आठ भाषा में प्रकाशन, ऑनलाइन भी उपलब्ध
प्रो. आयुष्मान कॉमिक बुक फिलहाल अंगे्रजी भाषा में उपलब्ध है। लेकिन आयुष मंत्रालय ने इसे हिंदी सहित कुल आठ भाषाओं में प्रकाशित करने का फैसला लिया है। हाल में इसका नया वर्जन ग्लोबल आयुष इन्वेस्टमेंट एंड इनोवेशन समिट में जारी किया गया था। जिसमें भारतीय चिकित्सा प्रणालियों के बारे में बताया गया है। प्रो. आयुष्मान कॉमिक आयुष मंत्रालय की वेबसाइट पर उपलब्ध है। जिसे ऑनलाइन डाउनलोड किया जा सकता है।

हर समस्या का हल बताते हैं प्रो. आयुष्मान
बच्चों में चिड़चिड़ापन, भूख न लगना, पढ़ाई में मन ना लगना, ध्यानभंग होने व परीक्षा में तनाव सरीखी समस्याएं होती हैं। प्रोफेसर आयुष्मान इस कॉमिक में बच्चों की इन सभी समस्याओं का हल सुझाते हैं। इसके लिए वे एलोवीरा, तुलसी, आंवला, गिलोय, नीम, अश्वगंधा और ब्राह्मी जैसे पौधों के जरिये घरेलु नुस्खे सुझाते हैं।

इनका कहना है:
आयुष मंत्रालय की प्रो. आयुष्मान कॉमिक मनोरंजक व स्वास्थ्य को बढ़ावा देने वाली है। बेटे दिव्यांश को ये काफी पंसद है। मनोरंजन के साथ इस कॉमिक से उसे अच्छी शिक्षाएं भी मिल रही है।
अमित जोशी, श्रीमाधोपुर, सीकर

आयुष मंत्रालय की पहल वास्तवा में सराहनीय है। टीवी पर कार्टून देखने से अच्छा है कि बच्चों को प्रो. आयुष्मान कॉमिक पढ़वाई जाए। इससे बच्चा खुद सेहत के प्रति जागरुक होता है।
विनीता शर्मा, सीकर

Hindi News/ Sikar / बच्चों को घरेलु उपचार सिखा रहे कार्टून कैरेक्टर

ट्रेंडिंग वीडियो