scriptBig News : राजस्थान में एक बार फिर होगा सरकारी स्कूलों का एकीकरण, जानें क्या होगा आधार | Big News Rajasthan Happen Once Again Government Schools Integration know what will be Basis | Patrika News
सीकर

Big News : राजस्थान में एक बार फिर होगा सरकारी स्कूलों का एकीकरण, जानें क्या होगा आधार

Big News : शिक्षा विभाग से बड़ी खबर। राजस्थान में एक बार फिर होगा सरकारी स्कूलों का एकीकरण, जानें क्या होगा आधार।

सीकरFeb 24, 2024 / 08:27 am

Sanjay Kumar Srivastava

bhajanlal_sharma_4.jpg

Rajasthan CM Bhajan Lal Sharma

सचिन माथुर। प्रदेश की सरकारी स्कूलों का एक बार फिर एकीकरण होगा। इस बार भी प्राथमिक व माध्यमिक स्कूलों को नजदीकी सीनियर सेकेंडरी स्कूलों में मर्ज किया जाएगा। इस बार एकीकरण का आधार नामांकन नहीं स्कूल की कक्षाएं होंगी। जिसमें कक्षा 6 से 12 व 9 से 12 तक संचालित 186 सरकारी स्कूलों में एक साथ कक्षा 1 से 12 तक संचालन के लिए नजदीकी प्राथमिक व उच्च प्राथमिक स्कूलों को उन में समन्वित किया जाएगा। इसको लेकर माध्यमिक शिक्षा निदेशक आशीष मोदी ने आदेश जारी कर संभाग स्तरीय कमेटी का गठन कर दिया है।



शिक्षा निदेशालय के अनुसार प्रदेश में 186 स्कूलों में प्राथमिक कक्षाओं का संचालन नहीं हो रहा है। इनमें कक्षा 6 से 12 की 131 तथा कक्षा 9 से 12 के 55 स्कूल शामिल है। इनमें नजदीकी स्कूलों को मर्ज कर यहां कक्षा एक से 12 तक का एक साथ संचालन होगा। एकीकरण के पीछे निदेशक ने नई शिक्षा नीति, अंतरराष्ट्रीय स्तर की शिक्षण व्यवस्था व 15 फरवरी को शिक्षा मंत्री की बैठक के फैसले का हवाला दिया है।

यह भी पढ़ें – राजकीय कॉलेजों में बम्पर तबादले, उच्च शिक्षा में 326 शिक्षक-प्राचार्य हुए इधर-उधर, लिस्ट जारी



एकीकरण की टीम का संयोजक संबंधित संयुक्त निदेशक को बनाया गया है। डीईओ प्रारंभिक शिक्षा, डाइट प्रतिनिधि तथा एक प्रधानाचार्य या समकक्ष महिला शिक्षा अधिकारी को सदस्य तथा डीईओ (माध्यमिक) को सदस्य सचिव नियुक्त किया गया है।



कमेटी इस बात की जांच करेगी कि कक्षा 1 से 12 की बजाय कक्षा 6 से 12 व 9 से 12 का स्कूल का संचालन किन कारणों से किया जा रहा है। दूसरा, यदि इन स्कूलों में नजदीकी स्कूल मर्ज करें तो कक्षा 1 से 12 तक के संचालन के लिए उसका भवन पर्याप्त होगा या नहीं। स्कूल मर्ज होने पर छात्राओं को आने जाने में किसी तरह की सुविधा का सामना तो नहीं करना पड़ेगा।



राजस्थान शिक्षक संघ शेखावत प्रदेश महामंत्री उपेंद्र शर्मा ने कहा पिछले कार्यकाल में भी भाजपा सरकार ने एकीकरण के नाम पर 19 हजार 900 स्कूलों को बंद किया था अब फिर स्कूलों को समन्वित कर बंद करने की आशंका है। यदि आरटीआई के प्रावधानों के खिलाफ कार्य हुआ तो शिक्षक समुदाय एकजुट होकर आंदोलन करेंगे।

यह भी पढ़ें – 10वीं-12वीं की परीक्षा पर आई बड़ी खबर, CBSE ने दिया तोहफा, अब जेईई-मेंस की तर्ज होंगी परीक्षाएं

Hindi News/ Sikar / Big News : राजस्थान में एक बार फिर होगा सरकारी स्कूलों का एकीकरण, जानें क्या होगा आधार

ट्रेंडिंग वीडियो